10 November 2018

CTET 2018 प्रवेश पत्र डाउनलोड अगले सप्ताह से ctet.nic.in वेबसाइट पर शुरू होने की उम्मीद, नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक रखें।

CTET 2018 प्रवेश पत्र डाउनलोड अगले सप्ताह से ctet.nic.in वेबसाइट पर शुरू होने की उम्मीद, नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक रखें।


केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा, सीटीईटी 2018 9 दिसंबर, 2018 को आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट से प्रवेश पत्र डाउनलोड करना आवश्यक है। परीक्षा के लिए सीबीएसई के बाद पिछले रुझानों और सामान्य प्रक्रिया के अनुसार, सीटीईटी 2018 प्रवेश पत्र डाउनलोड अगले सप्ताह या 20 नवंबर तक ctet.nic.in पर शुरू होने की उम्मीद है। अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर चेक रखें।उम्मीदवारों को यह अवगत किया जाता है कि प्रवेश पत्र आमतौर पर परीक्षा तिथि से 2 से 3 सप्ताह पहले जारी किए जाते हैं। प्रवेश पत्र जारी करने के लिए वर्तमान में कोई पुष्टि तिथि उपलब्ध नहीं है। इसलिए सभी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर चेक रखने की सलाह दी जाती है। जैसे ही जानकारी उपलब्ध होगी, इसकी अपडेट भी इसी वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी।
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई केन्द्रीय विद्यालयों और अन्य केंद्र सरकार सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षण नौकरियों को लेने की योजना बनाने वाले शिक्षकों के लिए बुनियादी योग्यता के रूप में शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करता है। परीक्षा विभिन्न राज्य संचालित संस्थानों द्वारा भी स्वीकार कराई जाती है। शिक्षा के अधिकार अधिनियम के अनुसार, शिक्षक पात्रता परीक्षण, या टीजीटी और पीआरटी ग्रेड में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए टीईटी योग्यता अनिवार्य है।
परीक्षा 9 दिसंबर, 2018 को दो बदलावों में आयोजित की जाएगी। पेपर 1 प्राइमरी के लिए है जो कक्षा 1 से 5 पढ़ाना चाहता है। जबकि पेपर 2 टीजीटी ग्रेड या कक्षा 6 से 8 में रुचि रखने वाले उम्मीदवारों के लिए है। प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे और कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। अभ्यर्थियों को सही विकल्प चुनने की आवश्यकता है।