7 August 2019

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स 05 अगस्त

राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स 05 अगस्त


1. हाल ही में किस भारतीय को गिनी राज्य के सर्वोच्च सम्मान “नेशनल आर्डर ऑफ़ मेरिट से सम्मानित किया गया?
उत्तर – रामनाथ कोविंद
भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को गिनी गणराज्य के सर्वोच्च सम्मान “नेशनल आर्डर ऑफ़ मेरिट” से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह सम्मान भारत के गिनी के बीच विकास तथा संबंधों को बढ़ावा देने के लिए प्रदान किया गया है। उन्हें यह सम्मान गिनी के राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया गया।

2. हाल ही में कौन सा देश इंटरमीडिएट-रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज ट्रीटी (INF) से अलग हुआ?
उत्तर – अमेरिका
हाल ही अमेरिका द्वारा इंटरमीडिएट रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज संधि से पीछे हटने की पुष्टि की गयी है। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की थी कि अमेरिका, रूस के साथ की गयी तीन दशक पुरानी इंटरमीडिएट रेंज न्यूक्लियर फोर्सेज संधि से अलग होगा, इस संधि पर शीत युद्ध के दौरान हस्ताक्षर किये गये

3. हाल ही में किस राज्य सरकार ने बालिकाओं के कल्याण के लिए व्हाली डिक्री योजना लांच की है?
उत्तर – गुजरात
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणि ने 3 अगस्त को राजकोट में “व्हाली डिक्री” योजना लांच की। इस योजना का बालिकाओं के कल्याण के लिए लांच किया गया है। इसका उद्देश्य बालिका जन्म दर में वृद्धि करके लिंगानुपात में समानता लाना है। इस योजना के तहत गुजरात सरकार चौथी कक्षा में बालिका के प्रवेश पर 4,000 रुपये प्रदान करेगी, जबकि नौवीं कक्षा में प्रवेश पर 6,000 रुपये प्रदान किये जायेंगे, विवाह के समय एक लाख रुपये प्रदान की जायेंगे। इस योजना के लिए 133 करोड़ रुपये आबंटित किये गये हैं।

4. चीन के नेशनल एडवांस पेमेंट सिस्टम (CNAPS) में जुड़ने वाला पहला भारतीय बैंक कौन सा है?
उत्तर – भारतीय स्टेट बैंक
शंघाई में भारतीय स्टेट बैंक देश की शाखा चीन के नेशनल एडवांस पेमेंट सिस्टम (CNAPS) के साथ जुड़ गयी है, इस प्रकार यह ऐसा पहला भारतीय बैंक बन गया है जो CNAPS से जुड़ा हुआ है। अब SBI शंघाई को फण्ड हस्तांतरण के लिए विभिन्न बैंकों के साथ टाई-अप करने की आवश्यकता नहीं होगी। CNAPS को पीपल्स बैंक ऑफ़ चाइना द्वारा वर्ष 2008 में लांच किया गया था।

5. देवदास कनकला का हाल ही में निधन हुआ, वे किस क्षेत्रीय सिनेमा के अभिनेता थे?
उत्तर – तेलुगु सिनेमा
देवदास कनकला तेलुगु सिनेमा के अभिनेता थे, उनका निधन 2 अगस्त, 2019 को हैदराबाद में हुआ। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत पांच दशक पहले की थी। उन्होंने 100 से अधिक फिल्मों में कार्य किया, उनकी कुछ एक प्रमुख फ़िल्में इस प्रकार हैं – “ओ सीता कथा”, “सीरी सिरमुव्वा”, “गोरिन्ताकू” तथा “गैंग लीडर” इत्यादि।

6. हाल ही में किस भारतीय मूलकी डॉक्टर ने मिस इंग्लैंड 2019 का खिताब जीता?
उत्तर – भाषा मुखर्जी
भारतीय मूल की डॉक्टर भाषा मुखर्जी हाल ही में मिस इंग्लैंड बनीं। 23 वर्षीय भाषा मुखर्जी के पास मेडिकल क्षेत्र में दो डिग्री हैं। भाषा मुखर्जी का जन्म भारत में हुआ था, बाद में उनका परिवार इंग्लैंड चला गया था। अब भाषा मुखर्जी मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता 2019 में हिस्सा लेंगी।
मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता 2019 का आयोजन लन्दन में 14 दिसम्बर को किया जायेगा।

7. 2021 की जनगणना कितनी अनुसूचित भाषाओँ में की जायेगी?
उत्तर – 18
जनगणना 2021 का संचालन 22 में से 18 अनुसूचित भाषाओँ में किया जायेगा, जबकि 2011 की जनगणना का संचालन 16 अनुसूचित भाषाओँ में किया गया था। जनगणना दो चरणों में की जायेगी : पहले चरण अप्रैल, 2020 से सितम्बर 2020 के बीच किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण का आयोजन 9 फरवरी, 2021 से 28 फरवरी, 2021 के दौरान किया जायेगा। इस जनगणना में 31 लाख से अधिक प्रशिक्षित कर्मचारी हिस्सा लेंगे, इस दौरान डाटा कलेक्शन एंड्राइड बेस्ड स्मार्टफ़ोन्स के द्वारा एकत्रित किया जाएगा। जनगणना से सम्बंधित डाटा 2024-25 तक उपलब्ध हो जायेगा

8. सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में स्पष्ट किया है कि मजिस्ट्रेट के पास किसी आरोपी को अपनी आवाज़ का नमूना देने के लिए आदेश जारी करने की शक्ति है, यह निर्णय किस अनुच्छेद के तहत लिया गया है?
उत्तर – अनुच्छेद 142
हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने स्पष्ट किया है कि जुडिशियल मजिस्ट्रेट के पास यह शक्ति है कि वह किसी आरोपी को अपनी आवाज़ का नमूना देने के लिए कह सकता है, आवाज़ का नमूना जांच-पड़ताल के दौरान आरोपी की सहमती के बिना भी लिया जा सकता है। यह निर्णय मुख्य न्यायधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच द्वारा दिया गया, इस बेंच में दीपक गुप्ता और संजीव खन्ना भी शामिल थे।

9. किस समिति की रिपोर्ट के अनुसार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस के लिए 20 संस्थानों की अनुशंसा की है?
उत्तर – Empowered Expert Committee
Empowered Expert Committee

 अनुसार विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस के लिए 20 संस्थानों की अनुशंसा की है। इस समिति के चेयरमैन एन. गोपालस्वामी थे। इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस के लिए IIT मद्रास, IIT खड़गपुर, दिल्ली विश्वविद्यालय, हैदराबाद विश्वविद्यालय, अमृता विद्या विद्यापीठम तथा VIT जैसे संस्थान शामिल हैं। इंस्टिट्यूट ऑफ़ एमिनेंस का उद्देश्य 20 विश्वस्तरीय संस्थानों को विकसित करना है और भारत को विश्व शिक्षा मानचित्र पर स्थापित करना है

10. किस IIT के अनुसंधानकर्ताओं ने ठोस कचरा प्रबंधन के लिए हाइड्रो थर्मल कार्बनाइजेशन तकनीक का विकास किया है?
उत्तर – IIT खड़गपुर
IIT खड़गपुर के अन्सुंधाकर्ताओं के दल ने एक ऐसी तकनीक का विकास किया है जिसके द्वारा अधिक नमी वाले ठोस कचरे से उर्जा उत्पन्न की जा सकती है। इस तकनीक को हाइड्रो थर्मल कार्बनाइजेशन नामक दिया गया है, इस तकनीक के द्वारा म्युनिसिपल वेस्ट को जैव इंधन में परिवर्तित किया जा सकता है

.
Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a Comment