8 August 2019

#06_अगस्त_2019 #देश_दुनिया : #एक_दृष्टि_में_सामयिक_घटनाचक्र_डेलीडोज

#06_अगस्त_2019 #देश_दुनिया : #एक_दृष्टि_में_सामयिक_घटनाचक्र_डेलीडोज


1. सरोगेसी विनियमन विधेयक लोकसभा से पास

किराये की कोख' यानी सरोगेसी को देश में वैधानिक मान्यता देने तथा वाणिज्यिक सरोगेसी को गैर-कानूनी बनाने वाला सरोगेसी (विनियमन) विधेयक, 2019 सोमवार को लोकसभा में ध्वनिमत से पारित गया।
★ क्या है विधेयक में प्रावधान :
• उम्र 23 से 50 वर्ष की के बीच और पुरुष की 26 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिये। विवाह को कम से कम पाँच साल बीत जाने के बाद ही वे किराये की कोख का इस्तेमाल कर सकेंगे.
• जिस महिला को सरोगेट माँ बनाया जायेगा उसका भारतीय नागरिक तथा संतान चाहने वाले दंपति का निकट संबंधी होना अनिवार्य होगा.
• महिला कभी न कभी शादीशुदा रही हो और उसकी अपनी संतान हो चुकी हो.
• सेरोगेट महिला की उम्र 25 से 35 वर्ष के बीच होना जरूरी.
• विधेयक में सरोगेट माँ का शोषण रोकने और उनका तथा सरोगेट बच्चों के अधिकार तय करने का भी प्रावधान.
• सरोगेसी के लिए मानव भ्रूण की बिक्री या आयात पर कम से कम 10 साल की सजा और अधिकतम 10 लाख रुपये के जुर्माने की व्यवस्था.
• विधेयक में राष्ट्रीय तथा राज्य स्तरों पर सरोगेसी बोडर् बनाने का भी प्रावधान है.
• सरोगेसी सेवा देने वाले हर क्लिनिक को पंजीकरण कराना होगा.
_______________________________________

2. इसरो ने बंगलुरु में की SSAM केंद्र की स्थापना

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन (इसरो) ने हाल ही में कर्नाटक के बंगलुरु में SSAM (Space Situational Awareness Control Centre) की आधारशिला रखी। इसका उद्देश्य भारतीय उपग्रहों को अन्तरिक्ष में फैले हुए कचरे से बचाना है।
यह निष्क्रिय उपग्रहों से भारतीय उपग्रहों की रक्षा में काफी कारगर सिद्ध होगा, इससे विपरीत मौसम के बारे में जानकारी भी मिलेगी।  यह केंद्र निष्क्रिय उपग्रहों के बारे में डाटा एकत्रित करेगा। इससे अन्तरिक्ष में फैले हुए कचरे को हटाने तथा अन्तरिक्ष के सतत उपयोग में भी सहायता मिलेगी।
★ पृष्ठभूमि :
वर्तमान में इसरो के 50 अधिक उपग्रह कार्यशील हैं, यह उपग्रह संचार, नेविगेशन तथा निगरानी के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं। इससे पहले अन्तरिक्ष में फैले हुए कचरे से सम्बंधित जानकारी और मॉनिटरिंग के इसरो नार्थ अमेरिका एयरोस्पेस डिफेन्स कमांड (NORAD) पर निर्भर था।
________________________________________

3. ललित कला अकादमी की 65वीं स्थापना वर्षगाँठ मनाई गयी

आज 5 अगस्त, 2019 को ललित कला अकादमी की 65वीं स्थापना वर्षगाँठ को मनाई गयी, ललित कला अकादमी की स्थापना 5 अगस्त, 1954 को की गयी थी।
★ ललित कला अकादमी
ललित कला अकादमी की स्थापना 1954 में केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्त संस्था के रूप में की गयी थी। इसका मुख्यालय दिल्ली के रबिन्द्र भवन में स्थित है। यह केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय के अधीन आती है।
अकादमी का उद्देश्य भारतीय कला का प्रचार-प्रसार  देश में तथा देश के बाहर करना है। इसमें चित्रकला, मूर्तिकला तथा ग्राफ़िक्स इत्यादि शामिल हैं। इसका उद्देश्य प्राचीन कलाओं का संरक्षण करना है तथा आधुनिक कलाकारों के कार्यों का संवर्धन करना है।
________________________________________

4. केंद्र सरकार ने कोसी-मेछी नदियों को जोड़ने हेतु 4,900 करोड़ की परियोजना को मंजूरी दी

केंद्र ने बिहार की कोसी और मेछी नदियों को आपस में जोड़ने की 4,900 करोड़ रुपये की परियोजना को मंजूरी प्रदान की है. इससे पूर्व, केंद्र सरकार ने मध्य प्रदेश की केन-बेतवा नदियों को आपस में जोड़ने की मंजूरी दी थी. यह केन-बेतवा के बाद नदियों को जोड़ने वाली दूसरी बड़ी परियोजना है.
इस परियोजना को केंद्र सरकार से पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा अनिवार्य तकनीकी-प्रशासनिक मंजूरी मिल चुकी है. केंद्र सरकार ने सिंचाई हेतु कोसी के पूर्वी तट पर 76.20 किलोमीटर लंबी नहर के निर्माण को मंजूरी दी है.
________________________________________

5. अयोध्या विवाद के सीधे प्रसारण पर प्रशासकीय स्तर पर विचार होगा: सुप्रीम कोर्ट

उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद की सुनवाई के सीधे प्रसारण की मांग संबंधी याचिका को सूचीबद्ध करने से इन्कार कर दिया, लेकिन इस मामले पर प्रशासकीय स्तर पर विचार किये जाने का आश्वासन दिया.
भारतीय जनता पार्टी के पूर्व नेता और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचारक के. एन. गोविंदाचार्य ने अयोध्या मामले की सुनवाई के सीधे प्रसारण की मांग की है.
गोविंदाचार्य ने अपनी याचिका में कहा है कि यह विषय लोगों की आस्था से जुड़ा हुआ है. संविधान के अनुच्छेद 19(1)(ए) के तहत लोगों को जानने का अधिकार प्राप्त है.
________________________________________

6. जम्मू कश्मीर सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश तो लद्दाख दूसरे पायदान पर 

जम्मू कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रद

ेशों में बांटने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद अब जम्मू कश्मीर, देश में आकार के हिसाब से सबसे बड़ा और लद्दाख दूसरा सबसे बड़ा केंद्र शासित प्रदेश बनने जा रहा है।
केंद्र सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 का निरसन कर दिया है। यह अनुच्छेद जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करता है। इसके अलावा केंद्र ने इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख में बांटने का भी फैसला किया। इन दो नए केंद्र शासित प्रदेशों के अस्तित्व में आने के बाद देश में ऐसे प्रदेशों की संख्या बढ़कर नौ हो जायेगी- जम्मू कश्मीर, लद्दाख, दिल्ली, पुडुचेरी, दीव और दमन, दादरा एवं नगर हवेली, चंडीगढ़, लक्षद्वीप और अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह।
वर्तमान में दो केंद्र शासित प्रदेशों- दिल्ली और पुडुचेरी में विधानसभाएं हैं। जम्मू कश्मीर के इसमें शामिल होने से सरकारों वाले केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या बढ़कर तीन हो जायेगी। सरकारों वाले केंद्र शासित प्रदेशों में उपराज्यपाल नियुक्त होते हैं।
सभी केंद्र शासित प्रदेशों में दिल्ली, सबसे अधिक संख्या में लोकसभा में सांसद भेजता है।
________________________________________

7. शाहरूख खान को ‘एक्सीलेंस इन सिनेमा’ अवार्ड से सम्मानित करेगी विक्टोरियन सरकार 

मेलबर्न में भारतीय फिल्म महोत्सव के पुरस्कार कार्यक्रम के दौरान सुपरस्टार शाहरूख खान को आठ अगस्त को ‘एक्सीलेंस इन सिनेमा’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। समारोह में पुरस्कार के जरिए सिनेमा और भारत में लोकप्रिय संस्कृति में अभिनेता के लगातार योगदान के लिए उन्हें पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।
शाहरुख खान इस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे जिन्हें लिंडा डेसाऊ यह पुरस्कार प्रदान करेंगी। डेसाऊ स्टेट ऑफ विक्टोरिया की पहली महिला गर्वनर हैं।
________________________________________

8. किर्गियोस ने मेदवेदेव को हराकर एटीपी वाशिंगटन ओपन का खिताब जीता 

आस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस ने रूस के डेनियल मेदवेदेव को सीधे सेटों में हराकर एटीपी वाशिंगटन ओपन का खिताब जीता। चौबीस साल के किर्गियोस ने दुनिया के 10वें नंबर के खिलाड़ी मेदवेदेव को 7-6 (8/6), 7-6 (7/4) से हराया।
किर्गियोस के करियर का यह छठा एटीपी खिताब है और इसके लिए उन्हें 3,65,390 डालर की इनामी राशि मिली।
________________________________________

9. सेल को मिला ‘स्कोप कारपोरेट कम्युनिकेशन एक्सिलेंस पुरस्कार’ 

सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी इस्पात उत्पादक कंपनी स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) को संकटपूर्ण स्थिति में संवाद और आंतरिक संवाद के क्षेत्र में उकृष्ट कार्यशैली के लिए स्कोप (स्टैंडिंग कान्फ्रेंस ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेज़) द्वारा सम्मानित किया गया है।
सेल को यह पुरस्कार स्कोप द्वारा आयोजित स्कोप कार्पोरेट कम्यूनिकेशन एक्सिलेंस अवार्ड - 2019 के पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान प्रदान किया गया। सेल की कार्यपालक निदेशक, कॉर्पोरेट मामले सुमिता दत्ता ने अपनी कॉर्पोरेट कम्यूनिकेशन टीम के साथ ये दोनों पुरस्कार ग्रहण किए। यह पुरस्कार सिक्किम के पूर्व राज्यपाल डॉ. बी पी सिंह ने प्रदान किये।
________________________________________

10. डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया 

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक और लंबे समय तक दक्षिण अफ्रीका के आक्रमण के अगुआ रहे डेल स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया लेकिन वह खेल के छोटे प्रारूपों में खेलते रहेंगे।
स्टेन ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मैच इसी मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ इस साल फरवरी में खेला था। वह एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने के लिये उपलब्ध रहेंगे।
स्टेन ने 93 टेस्ट मैचों में 439 विकेट लिये और वह सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों में की सूची में शीर्ष दस में शामिल हैं। उन्होंने अपने करियर में 26 बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट और मैच में पांच बार दस या इससे अधिक विकेट लिये। उन्होंने निचले क्रम के बल्लेबाज के रूप में 1251 रन भी बनाये जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं।

.
Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a Comment