19 August 2019

विश्व फोटोग्राफी दिवस 19 अगस्त 2019 को विश्वभर में मनाया

विश्व फोटोग्राफी दिवस 19 अगस्त 2019 को विश्वभर में मनाया


विश्व फोटोग्राफी दिवस 19 अगस्त 2019 को विश्वभर में मनाया गया. विश्व फोटोग्राफी दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्वभर के फोटोग्राफरों को एकजुट करना है. यह दिवस बहुत खुशी के साथ युवाओं के बीच मनाया जाता है.
विश्व फोटोग्राफी दिवस का महत्व फोटोग्राफी के क्षेत्र में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना, विचारों को एक-दूसरे के बीच साझा करना तथा सबको प्रोत्साहित करना है. फोटोग्राफी को आजीविका के रूप अपनाने वाले बहुत सारे लोगों की संख्या एकत्रित हो चुकी है.
विश्व फोटोग्राफी दिवस योजना की शुरुआत  
ऑस्ट्रेलियाई फोटोग्राफर कोर्स्के आरा ने साल 2009 में विश्व फोटोग्राफी दिवस योजना की शुरुआत की. विश्व फोटोग्राफी दिवस पर 19 अगस्त 2010 को पहले वैश्विक ऑनलाइन गैलरी का आयोजन किया गया था. यह दिवस विश्वभर में फोटोग्राफरों के एकजुट करने के उद्देश्य से मनाया जाता है.
विश्व की पहली सेल्फी
अमेरिकन फोटोग्राफर रॉबर्ट कॉर्नेलियस ने साल 1839 के शुरूआती महीने में एक सेल्फी ली थी. रॉबर्ट कॉर्नेलियस ने अपने कैमरे को सेट किया और लेंस कैंप को हटाकर और फ्रेम में चलकर फोटो ली. इसे अब सेल्फी कहा जाता है.
फोटोग्राफी से होने वाले फायदा
फोटोग्राफी के आविष्कार से संसार के लोगों को एक-दूसरे के करीब लाया.  फोटोग्राफी के आविष्कार से ही एक-दूसरे को जानने, उनकी संस्कृति को समझने और इतिहास को समृद्ध बनाने में भी बहुत बड़ी मदद मिली है. फोटोग्राफी के आविष्कार ही आज हमें संसार के किसी दूरस्थ कोने में स्थित द्वीप के जनजीवन की सचित्र जानकारी बड़ी आसानी से प्राप्त होती है.
विश्व फोटोग्राफी दिवस
फ्रेंचमैन लुई डागुएरे और जोसेफ नीसपोर निपए द्वारा विश्व फोटोग्राफी दिवस की उत्पत्ति साल 1837 में विकसित की गई एक फोटोग्राफिक प्रक्रिया के अविष्कार से हुई है. फ्रांसीसी वैज्ञानिक आर्गो ने 7 जनवरी 1839 को फ्रेंच अकादमी ऑफ साइंस के लिए एक रिपोर्ट तैयार की.
फ्रांस सरकार ने यह प्रोसेस रिपोर्ट खरीदकर उसे आम लोगों के लिए 19 अगस्त 1939 को मुफ्त (फ्री) घोषित किया. यही कारण है कि 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया जाता है. फोटोग्राफी शब्द की उत्पत्ति ग्रीक शब्द फोटोज (प्रकाश) एवं ग्राफीन (खींचने) से मिलकर हुई है.

.
Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a Comment