19 August 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स


भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम पर होगा फिरोजशाह कोटला स्‍टेडियम का स्‍टैंड
दिल्ली और जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने 18 अगस्त 2019 को फिरोजशाह कोटला स्टेडियम के एक स्टैंड का नाम भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम पर रखने का फैसला किया है. विराट कोहली ने 11 साल पहले आज के ही दिन अंतरराष्ट्रीय वनडे में पदापर्ण किया था.
विराट कोहली सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं, जिनके नाम पर स्टैंड रखा जाएगा. विराट कोहली से पहले क्रिकेटर बिशन सिंह बेदी और मोहिंदर अमरनाथ के नाम से स्टैंड का नाम रखा गया था. हालांकि उनके नाम का स्टैंड, उनके खेल से संन्यास लेने के बाद रखा गया था. उनके अतिरिक्त वीरेंद्र सहवाग और अंजुम चोपड़ा अन्य क्रिकेटर हैं, जिनके नाम से स्टेडियम के गेट हैं.
एनजीटी ने यमुना नदी में अवैध रेत खनन की जांच हेतु पैनल गठित किया
राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने यमुना नदी में अवैध रेत खनन की जांच के लिए एक पैनल का गठन किया है. एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने मामले की जांच हेतु एक समिति का गठन कर एक महीने के भीतर रिपोर्ट देने के लिये कहा है. एनजीटी ने दिल्ली जल बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रहा था.
याचिका में कहा गया है कि ताजेवाला बैराज से 17 किलोमीटर नीचे, सोम्ब और यमुना नदियों के संगम के बहाव क्षेत्र में मुख्य नदी के किनारे एक अवरोधक बनाया जा रहा है. याचिका में कहा गया है कि इससे उक्त नदियों के प्रवाह में रुकावट आएगी और इसके निर्माण का का मुख्य उद्देश्य अवैध रेत खनन है.
भारतीय वायुसेना के 51 साल पहले लापता हुए विमान के हिस्से बरामद
भारतीय वायुसेना के 51 साल पहले लापता हुए विमान AN-12 BL-534 के हिस्से हाल ही में लाहौल-स्पिति (हिमाचल प्रदेश) के ग्लेशियर पर मिले हैं. यह विमान 07 फरवरी 1968 को रोहतांग पास के ऊपर लापता हो गया था. इस विमान दुर्घटना में विमान में 102 लोग सवार थे.
डोगरा स्काउट्स ने मलबा तलाशने के लिए 26 जुलाई 2019 को अभियान शुरू किया था. इस अभियान में भारतीय वायुसेना का एक दल 06 अगस्त 2019 को शामिल हुआ था, ताकि अभियान को गति दी जा सके. इस विमान के खोजे गये हिस्से में विमान के एयरो इंजन, प्रोपेलर, फ्यूल टैंक यूनिट, फ्यूजलेज, इलेक्ट्रिक सर्किट, एयर ब्रैक एसेंबली और कॉकपिट का एक दरवाजा भी शामिल हैं.
हिमा दास ने चेक गणराज्य में 300 मीटर रेस में स्वर्ण पदक जीता
भारतीय धावक हिमा दास एवं मोहम्मद अनस ने चेक गणराज्य में ऐथलेटिकी मिटिनेक रीटर -2019 टूर्नामेंट में क्रमशः महिलाओं और पुरुषों की 300 मीटर रेस में एक-एक स्वर्ण पदक जीते. साल 2019 अजुर्न अवॉर्ड के लिए चुने गए मोहम्मद अनस ने पुरुषों के 300 मीटर रेस को 32.41 सेकेंड के समय के साथ पूरा कर स्वर्ण पदक अपने नाम किया.
हिमा दास ने महिलाओं की 300 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता. भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर हिमा दास के स्वर्ण जीतने की जानकारी दी है. हिमा दास का 02 जुलाई 2019 के बाद से यूरोप में यह छठा स्वर्ण पदक है.
देश की सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजना बंद अस्थाई तौर पर बंद
देश की सबसे बड़ी भूमिगत जलविद्युत परियोजना गाद भरने के कारण अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है. इसके कारण से भारत की सबसे बड़ी भूमिगत जलविद्युत परियोजना 'नाथपा-झाकड़ी' में बिजली का उत्पादन अस्थाई तौर पर रोक दिया गया है. नदी में गाद की मात्रा 8,000 पार्ट्स प्रति मिलियन (पीपीएम) को पार कर गई है. इसकी मात्रा 5,000 पीपीएम से कम होने पर ही बिजली का उत्पादन होगा.
परियोजना  की विद्युत उत्पादन करने वाली मशीनो को 5 हजार पीपीएम से अधिक सिल्ट में खराब होने का डर बना रहता है. नाथपा झाकड़ी के बांध स्थल के पास भाबा खड्ड एवं पानवी खड्ड में पानी का बहाव बढ़ गया था. दोनों ही खड्डों के मुहाने के पास बादल फटने से पानी मटमैला होने के साथ जलस्तर बढ़ गया था.  

.
Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a Comment