7 August 2019

★ Breaking News | 05 August 2019 ★

★ Breaking News | 05 August 2019 ★


▪️ जम्मू-कश्मीर में लागू हुआ भारत का संविधान – राष्ट्रपति  संबंधित संविधान (जम्मू कश्मीर में लागू) आदेश 2019 जारी किया जो राज्य में भारत का संविधान लागू करने का प्रावधान करता है।

▪️ जम्मू कश्मीर से हटी धारा 370 तो सड़कों पर बंटी मिठाईयां – जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35ए हटा दिया है। ये फैसला आते ही कश्मीरी पंडितों के अलावा देशभर में हर जगह खुशी की लहर है। लोग एक दूसरे को मिठाईयां खिला रहे हैं।

▪️ अनुच्छेद 370 संसद से लेकर सड़क तक संग्राम – जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 पर सरकार के बड़े फैसले पर विपक्षी पार्टियों के नेता बयान दे रहे हैं। सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि अनुच्छेद 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे।

▪️ बीजेपी सरकार ने देश का सिर काटा – जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के केंद्र सरकार के कदम की कांग्रेस ने आलोचना की। उन्होंने कहा कि ‘बीजेपी की सरकार ने देश का सिर काट लिया है और यह भारत के साथ गद्दारी है।

▪️ कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने से बौखलाए पाकिस्तान की धमकी – जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटते ही पाकिस्तान में भी हलचल तेज हो गई है। भारत सरकार के इस बड़े कदम से बौखलाए पाकिस्तान ने सभी संभावित विकल्पों के इस्तेमाल की धमकी दी है।

▪️ धारा 370 हटाने को लेकर महबूबा ने दी धमकी – महबूबा मुफ्ती ने कहा कि आज का दिन देश के लोकतंत्र में काला दिन है। धारा 370 को रद्द करने का एकतरफा फैसला गैरकानूनी और असंवैधानिक है। 370 को रद्द करने के परिणाम भयावह होंगे।

▪️ धारा 370 हटाने पर पीडीपी सांसदों ने राज्यसभा में फाड़े कपड़े – महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी के दो सांसदों ने राज्यसभा में अपना विरोध जताते हुए सभापति वेंकैया नायडू के सामने ही अपने कपड़े फाड़ दिए। इसके बाद सभापति ने दोनों सासंदों को सदन से बाहर भेज दिया।

▪️ अनुच्छेद 370, 35ए के हटने के बाद सेना और वायुसेना हाई अलर्ट पर – जवानों को उत्तर प्रदेश, ओडिशा, असम और अन्य राज्यों से एयरलिफ्ट करके कश्मीर घाटी में भेजा जा रहा है। वहीं दूरी तरह सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत का भी जैसलमेर दौरा रद्द कर दिया गया है और अब वह दिल्ली में ही रहेंगे।

▪️ गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर के निवासियों और छात्रों के लिए दिया ये आदेश – गृह मंत्रालय ने कहा है कि जम्मू और कश्मीर के निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विशेष ध्यान दें। खासतौर पर देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूद जम्मू-कश्मीर के छात्रों की सुरक्षा के लिए।

🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁

.
Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a Comment