3 September 2019

इस एयरबेस पर अपाचे की तैनाती से भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ जाएगी

इस एयरबेस पर अपाचे की तैनाती से भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ जाएगी


भारतीय वायुसेना ने पठानकोट एयरबेस पर अमेरिका से मिले अधुनिक तकनीक वाले आठ अपाचे हेलिकॉप्टर तैनात किया है. इस एयरबेस पर अपाचे की तैनाती से भारतीय वायुसेना की ताकत और बढ़ जाएगी. अमेरिका से भारतीय वायसेना को कुल 22 अपाचे हेलीकॉप्टर मिलेंगे.
भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ की मौजूदगी में पंजाब के पठानकोट एयरबेस पर 8 अपाचे हेलिकॉप्टर को शामिल कराया गया. अपाचे विश्व के सबसे आधुनिक लड़ाकू हेलिकॉप्टरों में एक है. अमेरिकी सेना भी दुश्मनों के विरुद्ध इसे अपना संकटमोचक मानती है.
अमेरिका के अलावा कई देश के पास अपाचे हेलीकॉप्टर
अपाचे हेलीकॉप्टर का इस्‍तेमाल कई देश करते हैं. अमेरिका ने अपाचे हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल पनामा से लेकर अफगानिस्तान तथा इराक तक करता है. यह हेलीकॉप्टर इजरायल, मिस्त्र और नीदरलैंड की सेनाओं के पास भी है. यह हेलीकॉप्टर एक साथ कई तरह के काम करने में सक्षम है.
अपाचे हेलीकॉप्टर की खासियत:
• अपाचे को विश्व का सबसे ताकतवर एवं खतरनाक हेलीकॉप्टर माना जाता है. इस हेलीकॉप्टर से बिल्कुल सटीक हमले किये जा सकते हैं.
• इस हेलीकॉप्टर में सटीक मार करने तथा जमीन से उत्पन्न खतरों के बीच प्रतिकूल हवाईक्षेत्र में परिचालित होने की क्षमता है. हेलीकॉप्टर के दोनों ओर 30 एमएम की दो गन लगे हैं.
• यह हेलिकॉप्टर करीब 293 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है. इस हेलिकॉप्टर में चालक दल के दो सदस्य होते हैं.
• यह हेलिकॉप्टर करीब 21000 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है. इस हेलीकॉप्टर को रडार से पकड़ना बहुत ही मुश्किल है.
• इस हेलीकॉप्टर के नीचे लगी राइफल में एक बार में 30 एमएम की 1,200 गोलियां भरी जा सकती हैं. इसके अलावा इस हेलीकॉप्टर में हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें लगी हैं.
• यह हेलीकॉप्टर किसी भी मौसम या किसी भी स्थिति में दुश्मन पर हमला कर सकता है.
• अपाचे में रोशनी तथा अंधेरे में एक समान ताकत से लड़ने की क्षमता है. इसमें लगे कैमरे रात के अंधेरे में भी दोस्त तथा दुश्मन की अच्छी तरह से पहचान कर सकते हैं..

.
Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a Comment