12 September 2019

Current affairs

Current affairs


🅰 पहला आसियान-अमेरिका समुद्री अभ्यास (एयूएमएक्स) कहाँ आयोजित किया गया था जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के 10 संघ (आसियान) देशों ने भाग लिया था? 

1)फिलीपींस
2)मलेशिया
3)थाईलैंड
4)इंडोनेशिया
5)इनमें से कोई नहीं

उत्तर & स्पष्टीकरण

उत्तर -3)थाईलैंड 

स्पष्टीकरण:

2 सितंबर, 2019 को, संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) और 10 दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) ने अपना पहला आसियान-अमेरिका समुद्री अभ्यास (एयूएमएक्स) थाइलैंड के सटाहिप नवल बेस में शुरू किया। 5-दिवसीय समुद्री ड्रिल सिंगापुर में समाप्त होगी। यह फ्लैशपोइंट दक्षिण चीन सागर में फैले एक संयुक्त अभ्यास का एक हिस्सा है। एयूएमएक्स को 2017 में आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक प्लस (एडीएमएम-प्लस) में प्रस्तावित किया गया था। अक्टूबर 2018 में 12 वीं एडीएमएम में इसकी पुष्टि की गई थी।


🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁

🅰 भारत मे नक्सलवाद (Naxalism) की उत्पत्ति

♦️भारत में नक्सली हिंसा की शुरुआत वर्ष 1967 में पश्चिम बंगाल में दार्जिलिंग ज़िले के नक्सलबाड़ी नामक गाँव से हुई और इसीलिये इस उग्रपंथी आंदोलन को ‘नक्सलवाद’ के नाम से जाना जाता है। 

♦️ ज़मींदारों द्वारा छोटे किसानों के उत्पीड़न पर अंकुश लगाने के लिये सत्ता के खिलाफ चारू मजूमदार, कानू सान्याल और कन्हाई चटर्जी द्वारा शुरू किये गए इस सशस्त्र आंदोलन को नक्सलवाद का नाम दिया गया।

♦️ यह आंदोलन चीन के कम्युनिस्ट नेता माओ त्से तुंग की नीतियों का अनुगामी था (इसीलिये इसे माओवाद भी कहा जाता है) और आंदोलनकारियों का मानना था कि भारतीय मज़दूरों और किसानों की दुर्दशा के लिये सरकारी नीतियाँ ज़िम्मेदार हैं।

🅰 आत्मसमर्पण नीति 👇👇 

💥 बंदूक किसी समस्या का समाधान नहीं है और इसी को ध्यान में रखते हुए आतंकवादियों, नक्सलियों और माओवादियों को आत्मसमर्पण नीति के माध्यम से मुख्य धारा में वापस लाने का प्रयास किया जाता है।

💥 इसके अंतर्गत राज्य आतंकवादियों, नक्सलियों और माओवादियों को आत्मसमर्पण करने के बदले प्रोत्साहन राशि या रोज़गार या दोनों प्रदान करता है। 

💥अलग-अलग राज्यों की आत्मसमर्पण नीति अलग-अलग है।

🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁🍁



.
Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a Comment