10 October 2019

Daily Current Affairs 8th October 2019 | Daily GK Update | In Hindi

Daily Current Affairs 8th October 2019 | Daily GK Update | In Hindi


09 October 2019
-------------------------------

वायु सेना दिवस : 8 अक्टूबर

भारतीय वायु सेना द्वारा हर साल 8 अक्टूबर को वायु सेना दिवस मनाया जाता है। इस साल भारतीय वायु सेना ने अपनी 87वीं वर्षगांठ मनाई है। IAF की स्थापना 8 अक्टूबर, 1932 को हुई थी।
भारतीय वायु सेना की 87वीं वर्षगांठ के अवसर पर, वायु सेना दिवस परेड-सह-निवेश (Parade-cum-Investiture) समारोह के हॉलमार्क के रूप में विभिन्न विमानों द्वारा शानदार प्रदर्शन किया गया। यह प्रदर्शन प्रसिद्ध AKASH GANGA टीम के फ्लैग बेयरिंग स्काईडाइवर के साथ शुरू हुआ, जिन्होंने अपनी रंगीन कैनोपियों में AN-32 विमान से निकल कर अपना करतब दिखाया। बालाकोट एयर स्ट्राइक में भाग लेने वाले भारतीय वायु सेना के अधिकारियों ने आयोजन के दौरान एवेंजर फार्मेशन में तीन मिराज 2000 एयरक्राफ्ट और दो सुखोई-30 MKI फाइटर एयरक्राफ्ट को उड़ाया।
उपरोक्त समाचार से IBPS RRB Main 2019 परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण तथ्य-
  • वायु सेना प्रमुख: राकेश कुमार सिंह भदौरिया।
स्रोत: द डीडी न्यूज़

09 October 2019
-------------------------------

फिजियोलॉजी या मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार 2019

नोबेल असेंबली ने कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट में फिजियोलॉजी या मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार 2019 देने का ऐलान किया है। यह पुरस्कार संयुक्त रूप से विलियम जी. केलिन, सर पीटर जे. रैटक्लिफ और ग्रीग एल. सेमेंज़ा को दिया जाएगा। सेल और ऑक्सीजन उपलब्धता के विषय पर यह पुरस्कार तीन डॉक्टरों की संयुक्त टीम को दिया जाएगा।
वर्तमान में पुरस्कार समितियां नोबेल पुरस्कार 2019 विजेताओं और अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति में अन्य क्षेत्रों जैसे - भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, साहित्य, शांति पुरस्कार और आर्थिक विज्ञान में सेवरिग्स रिक्सबैंक पुरस्कार के प्राप्तकर्ताओं का चयन करने के लिए स्वतंत्र रूप से कार्य कर रही हैं। 8 से 14 अक्टूबर, 2019 के बीच कार्यक्रम के अनुसार उपरोक्त पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की जाएगी।
स्रोत: nobleprize.org



.
Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a Comment