24 June 2020

24 जून 2020 करेंट अफेयर्स | 24 June 2020 Current affairs in Hindi

24 जून 2020 करेंट अफेयर्स | 24 June 2020 Current affairs in Hindi

24 जून 2020 करेंट अफेयर्स | 24 June 2020 Current affairs in Hindi ” प्रकाशित हो रहे हैं।

जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

24 जून 2020 करेंट अफेयर्स | 24 June 2020 Current Affairs in Hindi

(1 ) कुंडलाकार सूर्य ग्रहण एक दुर्लभ खगोलीय घटना है, और यह ……………………को हुआ था।?

A – 23 जून 2020

B – 20 जून 2020

C – 21 जून 2020

D – 22 जून 2020

उत्तर- 21 जून 2020

व्याख्या  – कुंडलाकार सूर्य ग्रहण का दूसरा नाम रिंग ऑफ फायर है। यह नाम सूर्य के बाहरी छल्ले को दर्शाता है जो पूर्ण सूर्य ग्रहण होने पर दिखाई देते हैं। कुंडलाकार सूर्य ग्रहण एक दुर्लभ खगोलीय घटना है, और यह 21 जून 2020 को हुआ था। सूर्य ग्रहण अंतर्राष्ट्रीय दिवस समारोह के दिन जो उत्तरी गोलार्ध में सबसे लंबा दिन होता है। सूर्य ग्रहण तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आते हैं और चंद्रमा पृथ्वी की सतह पर पड़ने वाली छाया के साथ सूर्य और पृथ्वी के बीच आता है।

Daily current affairs in Hindi

(2) निम्न में से किसने बांग्लादेश में गुणवत्तापूर्ण रोजगार सृजित करने और कोरोना महामारी के मद्देनजर आर्थिक सुधार में तेजी लाने हेतु  1.05 बिलियन डॉलर की सहमति दी है?

A – चीन

B – विश्व बैंक

C – भारत सरकार

D –  विश्व स्वास्थ्य संगठन

उत्तर  – विश्व बैंक

व्याख्या –  विश्व बैंक ने बांग्लादेश में गुणवत्तापूर्ण रोजगार सृजित करने और कोरोना महामारी के मद्देनजर आर्थिक सुधार में तेजी लाने के लिए 1.05 बिलियन डॉलर की सहमति दी है। इस राशि के तहत पहली परियोजना को निजी निवेश और डिजिटल उद्यमिता (PRIDE) कहा जाता

यह बांग्लादेश में चयनित आर्थिक क्षेत्रों और सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी पार्कों में सामाजिक और पर्यावरण मानकों को मजबूत करेगा। इसकी कीमत 500 मिलियन डॉलर है। इस मंजूरी के तहत तीन प्रमुख परियोजनाएं पूरी होनी हैं।

दूसरी परियोजना को इन्हैन्सिंग डिजिटल सरकार और अर्थव्यवस्था (EDGE) कहा जाता है।

Daily current affairs : 24 June 2020

(3) विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

A – 21 जून

B – 18 जून

C – 20 जून

D – 26 जून

उत्तर  – 21 जून

व्याख्या  – विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस 2020 का विषय “Hydrography enabling autonomous technologies” है। विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस प्रतिवर्ष 21 जून को मनाया जाता है। इस दिन को इंटरनेशनल हाइड्रोग्राफिक ऑर्गनाइजेशन द्वारा हाइड्रोग्राफर्स के काम और हाइड्रोग्राफी के महत्व को प्रचारित करने के लिए अपनाया गया था। अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक ब्यूरो एक निकाय था जो 1921 में तकनीकी मानकों, सुरक्षित नेविगेशन और समुद्री पर्यावरण के संरक्षण पर सरकारों के बीच परामर्श के लिए एक तंत्र प्रदान करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था।

विश्व हाइड्रोग्राफी दिवस की अवधारणा को 2005 में IHO द्वारा अपनाया गया था, और संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इसका स्वागत किया गया था। 1970 में नाम बदलकर इंटरनेशनल हाइड्रोग्राफिक ऑर्गेनाइजेशन कर दिया गया। इस दिन को हाइड्रोग्राफी के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के अवसर के रूप में देखा जाता है जो सभी के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Current affairs in Hindi

(4 ) किस स्थान पर 68 मिलियन वर्ष पुराने अंडे का जीवाश्म खोजा गया है।?

A – गुजरात समुद्र तट

B – हिमालय

C – सहारा मरुस्थल

D – अंटार्कटिका 

उत्तर – अंटार्कटिका 

व्याख्या  – अंटार्कटिका में 68 मिलियन वर्ष पुराने अंडे का जीवाश्म खोजा गया है। इस जीवाश्म को ‘द थिंग’ नाम दिया गया है और इसे चिली के एक संग्रहालय में रखा गया है। यह 9x 20 सेंटीमीटर लंबा जीवाश्म है और 2011 में अंटार्कटिका के सेमोर द्वीप पर पाया गया था। यह अंडा अंटार्कटिका का सबसे पहला जीवाश्म अंडा है। वैज्ञानिकों का निष्कर्ष है कि यह जीवाश्म मोसासौर का है जो एक विलुप्त समुद्री सरीसृप है जो डायनासोरों के साथ रहता था, संभवतः जलीय छिपकलियों के एक विलुप्त समूह से विकसित हुआ था।

चिली के वैज्ञानिकों द्वारा एक चट्टान के निर्माण में अंडा पाया गया था। यह कहा गया है कि यह दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अंडा है जो लगभग 10 सेमी लंबा है और रिकॉर्ड पर सबसे बड़ा नरम-खोल वाला अंडा भी है। छिपकली और सांप के अंडे की तरह अंडे का छिलका बहुत पतला और खराब खनिज युक्त होता है।

Current affairs 2020 in Hindi

(5) ………………………ने देश भर में प्रमुख मिशन के नवाचार और उद्यमिता पहल का समर्थन करने हेतु अटल इनोवेशन मिशन (AIM), नीति आयोग के साथ साझेदारी की है?

A – रिलायंस इंडस्ट्रीज

B – कोल इंडिया लिमिटेड

C – भारत सरकार

D – विश्व स्वास्थ्य संगठन

उत्तर  – कोल इंडिया लिमिटेड

व्याख्या –  कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) ने देश भर में प्रमुख मिशन के नवाचार और उद्यमिता पहल का समर्थन करने के लिए अटल इनोवेशन मिशन (AIM), नीति आयोग के साथ साझेदारी स्वीकार की है।

मिशन निदेशक अटल इनोवेशन मिशन, नीति आयोग श्री आर. रामनान और निदेशक (तकनीकी) और कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) श्री बिनय दयाल के बीच अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कोल इंडिया श्री प्रमोद अग्रवाल की उपस्थिति में एक आभासी आशय-पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।

सीआईएल और एआईएम के बीच साझेदारी का उद्देश्य एआईएम कार्यक्रमों और अन्य पहलों के माध्यम से नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र के प्रचार और जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न गतिविधियों का संचालन करना है। 

Current affairs 24 June 2020 in Hindi – PDF DOWNLOAD

(6) अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

A – 21 जून

B – 22 जून

C – 20 जून

D – 24 जून

उत्तर- 21 जून

व्याख्या – अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 का विषय “Yoga for Health-Yogaat Home” है। यह दिन 21 जून 2015 से प्रति वर्ष मनाया जाता है। दैनिक जीवन में योग के महत्व और इसके लाभों को चिह्नित करने के लिए 2014 में संयुक्त राष्ट्र ने संकल्प 69/131 द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में घोषित किया गया था। योग एक ऐसी शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक व्यायाम प्रक्रिया है जो भारत में शुरू हुई थी। योग शब्द का मूल संस्कृत भाषा में है जिसका अर्थ होता है – शामिल या एकत्र होना। इसका भावार्थ शरीर और चेतना को एक करने से है।

24 June 2020 Current affairs

(7) अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

A – 21 जून

B – 22 जून

C – 23 जून

D – 24 जून

उत्तर  – 23 जून

व्याख्या  – अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक दिवस 23 जून को मनाया जाता है इस दिवस का उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हर वर्ग, आयु के लोगों की खेलों में भागीदारी को बढ़ावा देना है

Today current affairs in Hindi

(8) जिम्बाब्वे में भारत के नए राजदूत कौन नियुक्त हुए है  ?

A – गोपाल भार्गव

B – कुंदन सिंह

C – विजय खंडूजा

D – गोपाल नेमा

उत्तर  – विजय खंडूजा

व्याख्या – विजय खंडूजा जिम्बाब्वे में भारत के नए राजदूत नियुक्त हुए है

24 June 2020 Current affairs in Hindi

(9 ) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के इलाज हेतु दवा कंपनी ……………………… ने एक नई दवा पेश की है?

A – क्लोरोक्वीन फार्मास्यूटिकल्स

B – सिप्ला फार्मास्यूटिकल्स

C – ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स

D – सेप्टरों ग्रुप ऑफ़ इंडस्ट्रीज

उत्तर  – ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स

व्याख्या  – वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के इलाज के लिए दवा कंपनी ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स ने एक नई दवा पेश की है। मामूली रूप से पीडित मरीजों के इलाज के लिए एंटीवायरल दवा फेविपिराविर को फैबिफ्लू ब्रांड नाम से पेश किया गया है। चूंकि भारत में कोविड-19 के अधिकांश मामले हल्के से मध्यम दर्जे की श्रेणी में हैं, इसलिए यह भारतीय आबादी के लिए बहुत मददगार होगा।

भारत में 11 स्थानों पर 150 रोगियों पर ओरल वैक्सीन का परीक्षण किया जा रहा है। टैबलेट की निर्धारित खुराक पहले दिन 18 गोलियां और दूसरे दिन सुबह से शाम तक 4 गोलियां हैं। गोलियां 18 से 75 आयु वर्ग के रोगियों के लिए हैं।

24 June 2020 Current affairs in Hindi

(10) कैथोलिक सीरियन बैंक के रिटेल, एसएमई और आईटी से परिचालन का अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

A – प्रलय मंडल

B – रमेश आचार्य

C – संजीव शर्मा

D – प्रभु दयाल शर्मा

उत्तर – प्रलय मंडल

व्याख्या –  19 जून 2020 को कैथोलिक सीरियन बैंक (CSB) के रिटेल, एसएमई और आईटी परिचालन के अध्यक्ष के रूप में प्रलय मंडल को नियुक्त किया गया है। प्रलय मंडल सितंबर 2020 में केरल स्थित ऋणदाता आधारित बैंक में शामिल होंगे और वह एक्सिस बैंक के कार्यकारी निदेशक और खुदरा बैंकिंग के प्रमुख के रूप में अपने वर्तमान पद को परिवर्तित कर रहे हैं।

कैथोलिक सीरियन बैंक (CSB) की स्थापना 26 नवंबर 1920 को हुई थी और इसका मुख्यालय त्रिशूर में है। कैथोलिक सीरियन बैंक के वर्तमान सीईओ सी. वीआर राजेंद्रन हैं।

.

Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a comment