26 June 2020

26 जून 2020 करेंट अफेयर्स | 26 June 2020 Current affairs in Hindi

26 जून 2020 करेंट अफेयर्स | 26 June 2020 Current affairs in Hindi

26 जून 2020 करेंट अफेयर्स | 26 June 2020 Current affairs in Hindi ” प्रकाशित हो रहे हैं।

जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

26 जून 2020 करेंट अफेयर्स | 26 June 2020 Current Affairs in Hindi

(1 ) किसने 22 जून 2020 को भारत के सबसे बड़े, पहले वर्चुअल हेल्थकेयर एंड हाइजीन एक्सपो, 2020 का उद्घाटन किया ?

A – नरेंद्र मोदी

B – नरेंद्र रोमर

C – मनसुख मांडविया

D – योगी आदित्य नाथ

उत्तर- मनसुख मांडविया

व्याख्या  – जहाजरानी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री, श्री मनसुख मांडविया ने 22 जन 2020 को भारत के सबसे बडे, पहले वर्चुअल हेल्थकेयर एंड हाइजीन एक्सपो, 2020 का उद्घाटन किया। एक्सपो का आयोजन फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) द्वारा किया गया है। यह आयोजन लगभग 22 जून 2020 से 26 जून 2020 तक प्रति दिन आयोजित किया जाएगा। यह भारत की पहली सबसे बड़ी वर्चुअल प्रदर्शनी है, जो एक नई शुरुआत है। यह नया आदर्श है, जिसमें वर्चुअल रूप में कारोबार होगा, क्योंकि डिजिटल इंडिया अब आगे की दिशा में बढ़ रहा है। आत्मनिर्भर भारत के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण किया जा रहा है, जिससे औषध क्षेत्र, स्वास्थ्य और स्वच्छता क्षेत्र में घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

Daily current affairs in Hindi

(2) “लीजेंड ऑफ सुहेलदेव: द किंग हू सेव्ड इंडिया” पुस्तक के रचयिता कौन है ?

A – कुमार संगकारा

B – अरुंधति राय

C – अमीष त्रिपाठी

D – मनमोहन सिंह

उत्तर  – अमीष त्रिपाठी

व्याख्या – लंदन नेहरू सेंटर के निदेशक और सर्वश्रेष्ठ विक्रय लेखक, अमीश त्रिपाठी ने “लीजेंड ऑफ सहेलदेव: द किंग हू सेव्ड इंडिया” नामक पुस्तक लिखी है। यह पुस्तक 11वीं सदी के भारत पर आधारित है, जब महमूद गजनी और उसकी तुर्क सेना ने देश पर आक्रमण कर सोमनाथ मंदिर को ध्वस्त कर दिया था। पुस्तक के प्रकाशक वेस्टलैंड प्रकाशन है ‘इसमें बहराइच के युद्ध का शानदार वर्णन किया गया है, जहां राजा सुहेलदेव ने तुर्क सेना के दांत खट्टे कर दिए थे। यह एक ऐसे योद्धा की कहानी है जिसने अपना बहुत कुछ गंवाकर मातभूमि की रक्षा की और शानदार नेतृत्व तथा साहस का परिचय दिया, जिसकी तुलना नहीं की जा सकती।”

Daily current affairs : 26 June 2020

(3) डॉ. सेतुरमन पंचनाथन को किस देश के राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान के नए प्रमुख (निदेशक) के रूप में नियुक्त किया गया है ?

A – न्यूजीलैंड

B – इंडोनेशिया

C – अमेरिका

D – रूस

उत्तर  – अमेरिका

व्याख्या  – डॉ. सेतुरमन पंचनाथन को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान के नए प्रमुख (निदेशक) के रूप में नियुक्त किया गया है। वह डॉ. सुब्रा सुरेश के बाद दूसरे भारतीय-अमेरिकी हैं जिन्हें इस प्रमुख पद के लिए नामित किया गया है। राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान के निदेशक के रूप में डॉ. सेतुरमन पंचनाथन की नियुक्ति की पुष्टि अमेरिकी सीनेट ने की थी। वह 6 जुलाई 2020 को राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान के 16 वें निदेशक के रूप में फ्रांस कोर्डोवा से पदभार ग्रहण करेंगे।

राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान एक सर्वोच्च अमेरिकी निकाय है जो इंजीनियरिंग और विज्ञान में मौलिक अनुसंधान का समर्थन करता है जो चिकित्सा से संबंधित नहीं है।

Current affairs in Hindi

(4 ) ……………………को भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और संबद्ध सेवाओं (IFTAS) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है ?

A – महेंद्र कुमार

B – श्री टी. रबी शंकर

C – पी एस अय्यर

D – के आर देशमुख

उत्तर – श्री टी. रबी शंकर

व्याख्या  – श्री टी. रबी शंकर को भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और संबद्ध सेवाओं (IFTAS) जो भारतीय रिज़र्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है जो कि 15 मई 2020 से प्रभावी होगा। वह वर्तमान में भुगतान प्रणाली, सूचना प्रौद्योगिकी, जोखिम प्रबंधन और फिनटेक के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के कार्यकारी निदेशक के रूप में सेवारत हैं और इसके साथ ही अध्यक्ष का पद भी संभाला है। आईएफटीएएस ने 27 मई 2020 से डॉ एन राजेंद्रन को संगठन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में भी नियुक्त किया है।

Current affairs 2020 in Hindi

(5) ” जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (GJEPC) ” के नव नियुक्त  अध्यक्ष का नाम बताइये ?

A – भूषण कुमार

B – अंजलि मिश्रा

C – कॉलिन शाह

D – स्मृति ईरानी

उत्तर  – कॉलिन शाह

व्याख्या – जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (GJEPC), भारत सरकार के वाणिज्य मंत्रालय के तत्वावधान में, कॉलिन शाह को जीजेईपीसी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। नया प्रबंधन 23 जून 2020 से कार्यभार संभालेगा और 2022 तक दो वर्षों के लिए प्रभावी होगा। परिषद ने विपुल शाह को जीजेईपीसी का उपाध्यक्ष चुना गया है। कॉलिन शाह जीजेईपीसी के वर्तमान उपाध्यक्ष के रूप में सेवारत थे और 23 जून 2020 को पूर्व अध्यक्ष प्रमोद अग्रवाल से कार्यभार ग्रहण किया है।

जेम एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (GJEPC) भारत में रत्न और आभूषण व्यापार के लिए शीर्ष निकाय है।

Current affairs 26 June 2020 in Hindi – PDF DOWNLOAD

(6) भारतीय रिज़र्व बैंक ने ………………..को 2 वर्षों के लिए आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड का गैर-आधिकारिक निदेशक नामित किया है

A – सुदेश नामदेव

B – आर के सिन्हा

C – नटराजन चंद्रशेखरन

D – श्रीमती राधिका शर्मा

उत्तर- नटराजन चंद्रशेखरन

व्याख्या – भारतीय रिज़र्व बैंक ने नटराजन चंद्रशेखरन को 2 वर्षों के लिए आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड के गैर-आधिकारिक निदेशक नामित किया है। नटराजन चंद्रशेखरन टाटा समूह के अध्यक्ष हैं। वह 1987 से टाटा कंपनी में हैं। और 2016 से आरबीआई के केंद्रीय बोर्ड के निदेशक के रूप में कार्यरत हैं।

26 June 2020 Current affairs

(7) किस राज्य सरकार ने निष्ठा विधुत मित्र योजना शुरू की है  ?

A – मध्यप्रदेश

B – उत्तर प्रदेश

C – हिमाचलप्रदेश

D – दिल्ली

उत्तर  –मध्यप्रदेश

व्याख्या  –  मध्यप्रदेश राज्य सरकार ने निष्ठा विधुत मित्र योजना शुरू की है निष्ठा विद्युत मित्र योजना का उद्देश्य महिला स्व सहायता समूह द्वारा ऑनलाइन UPAY APP के माध्यम से बिल का भुगतान करने के लिए प्रेरित करना हैं.

Today current affairs in Hindi

(8) किस राज्य द्वारा ‘इंदिरा रसोई योजना ‘ लॉन्च किया गया है?

A – उत्तर प्रदेश

B – राजस्थान

C – पंजाब

D – झारखंड

उत्तर  –  राजस्थान

व्याख्या – राजस्थान राज्य सरकार ने समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को पौष्टिक और स्वस्थ भोजन प्रदान करने के प्रयास में 22 जून 2020 को ‘इंदिरा रसोई योजना की घोषणा की है। राज्य सरकार प्रत्येक जिले के गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ मिलकर दिन में दो बार गरीबों को रियायती दर पर भोजन उपलब्ध कराएगी और यह सुनिश्चित करेगी कि यह योजना पूरे राज्य में लागू हो।

26 June 2020 Current affairs in Hindi

(9 ) संक्रांति उत्सव का अंतर्राष्ट्रीय दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

A – 21 जून

B – 22 जून

C – 20 जून

D – 26 जून

उत्तर  – 21 जून

व्याख्या  – संक्रांति उत्सव का अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रति वर्ष 21 जून को मनाया जाता है। इस दिन को आमतौर पर “ग्रीष्मकालीन संक्रांति” के रूप में भी जाना जाता है। भारत में संक्रांति 21 जून 2020 को लगभग 3:13 बजे मनाई गयी। इस दिन सूर्य भूमध्य रेखा के संदर्भ में अपने पूरे दिन के आर्क पर पहुंचता है और उत्तरी गोलार्ध में ग्रीष्मकालीन संक्रांति के रूप में जाना जाता है, इस दिन पृथ्वी वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है।

वार्षिक रूप से होने वाली दो संक्रांति होती हैं: गर्मियों की संक्रांति (जिसे आमतौर पर “ग्रीष्म संक्रांति” कहा जाता है, गर्मियों का प्राथमिक दिन और इसलिए वर्ष का सबसे लंबा दिन) और 21 दिसंबर (आमतौर पर “शीतकालीन संक्रांति” के रूप में जाना जाता है) “सर्दियों का प्राथमिक दिन और वर्ष का सबसे छोटा दिन होता है)।

26 June 2020 Current affairs in Hindi

(10) स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक ऑफ इंडिया के नवनियुक्त मुख्य वित्तीय अधिकारी का नाम बताइये  ?

A – गौरव माहेश्वरी

B – राघव शर्मा 

C – सौरव कुमार

D – शालिनी घोष

उत्तर – गौरव माहेश्वरी

व्याख्या – 22 जून 2020 से गौरव माहेश्वरी को स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, भारत के नए मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने सुभ्रदीप मोहंती से कार्यभार ग्रहण किया है, जिन्हें अफ्रीका और मध्य पूर्व क्षेत्र के सीएफओ के रूप में नियुक्त किया गया है। गौरव माहेश्वरी ज़रीन दारूवाला, भारत, सीईओ और जीन फर्नांडिस, क्षेत्रीय सीएफओ, आसियान और दक्षिण एशिया के मानक चार्टर्ड बैंक को निर्धारित भूमिका में रिपोर्ट करेंगे।

.

Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a comment