27 June 2020

27 जून 2020 करेंट अफेयर्स | 27 June 2020 Current affairs in Hindi

27 जून 2020 करेंट अफेयर्स | 27 June 2020 Current affairs in Hindi

27 जून 2020 करेंट अफेयर्स | 27 June 2020 Current affairs in Hindi ” प्रकाशित हो रहे हैं।

जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

27 जून 2020 करेंट अफेयर्स | 27 June 2020 Current Affairs in Hindi

(1 ) चीन ने ……………. को बेईदोऊ सैटेलाइट सिस्टम में अंतिम उपग्रह का प्रक्षेपण पूरा कर लिया है ?

A – 21 जून 2020

B – 23 जून 2020

C – 25 जून 2020

D – 20 जून 2020

उत्तर- 23 जून 2020

व्याख्या  – चीन ने 23 जून 2020 को बेईदोऊ सैटेलाइट सिस्टम में अंतिम उपग्रह का प्रक्षेपण पूरा कर लिया है और 1983 में ट्विनसैट क्षेत्रीय नेविगेशन प्रणाली के रूप में विकास के दशकों के बाद एक नई वैश्विक नेविगेशन प्रणाली को सफलतापूर्वक पूरा किया, जिसमें दो भूस्थिर उपग्रहों का उपयोग किया गया था। अंतिम उपग्रह को लॉन्ग मार्च 3 बी रॉकेट द्वारा दक्षिण-पश्चिम चीन के झीचांग सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से कक्षा में लॉन्च किया गया था। पहले बेईदोऊ उपग्रह प्रणाली को आधिकारिक तौर पर बेईदोऊ सैटेलाइट नेविगेशन प्रायोगिक प्रणाली के रूप में जाना जाता था और इसमें तीन उपग्रह शामिल थे। पहले प्रणाली को बेईदोऊ-1 भी कहा जाता था।

Daily current affairs in Hindi

(2) किसने जीवाणु कोशिका झिल्ली को नष्ट करने वाले नैनोजाइम्स विकसित किए हैं ?

A – दिल्ली विश्वविद्यालय

B – IIT ग्वालियर

C – IIT बेंगलोर

D – भारतीय विज्ञान संस्थान

उत्तर  – भारतीय विज्ञान संस्थान

व्याख्या –  बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान में काम करने वाले शोधकर्ताओं की एक टीम ने नैनोजाइम्स विकसित किए हैं जो सीधे फॉस्फोलिपिड्स को लक्षित करके बैक्टीरिया कोशिका झिल्ली को नष्ट कर देते हैं। नैनोजाइम्स, नैनोमटीरियल्स होते हैं जो विभिन्न प्रकार के जीवाणुओं की कोशिका झिल्ली को नष्ट करने और तोड़ने के लिए जाने जाते हैं जिनसे बीमारी उत्पन्न होती है। नैनोजाइम्स पर अध्ययन माइक्रोबायोलॉजी और सेल बायोलॉजी विभाग और अकार्बनिक और भौतिक रसायन विभाग द्वारा किया गया था और इसे एसीएस एप्लाइड बायोमटीरियल्स के जर्नल में प्रकाशित किया गया था।

Daily current affairs : 27 June 2020

(3) विश्व बैंक के निष्कर्षों के अनुसार क्रय शक्ति समानता के आधार पर भारत का क्या स्थान है?

A – 3

B – 10

C – 1

D – 4

उत्तर  – 3

व्याख्या  – 2017 के रूप में लिए गए संदर्भ वर्ष के साथ क्रय शक्ति समानता (पीपीपी) के आधार पर विश्व बैंक की खोज के अनुसार भारत को तीसरे स्थान पर रखा गया है। निष्कर्ष अंतर्राष्ट्रीय तुलनात्मक कार्यक्रम (आईसीपी) के तहत किए गए हैं, अगला संदर्भ वर्ष 2021 होगा जिसमें पीपीपी के आधार पर अर्थव्यवस्थाओं की तुलना की जाएगी। सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय (MOSPI) ने 23 जून 2020 को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका (अमेरिका) ने चीन का अनुसरण करते हुए प्रथम स्थान प्राप्त किया। पीपीपी आर्थिक गतिविधियों के महत्वपूर्ण उपायों को अर्थव्यवस्थाओं के बीच तुलनात्मक बनाने में मदद करती है। मंत्रालय ने कहा कि भारत आईसीपी 2017 चक्र के लिए सांख्यिकी ऑस्ट्रिया के साथ आईसीपी गवर्निंग बोर्ड का सह अध्यक्ष था।

Current affairs in Hindi

(4 ) भारत के बाहर विश्व का पहला योग विश्वविद्यालय किस देश में शुरू किया गया है ?

A – रूस

B – चीन

C – अमेरिका

D – न्यूजीलैंड

उत्तर – अमेरिका

व्याख्या  – भारत के बाहर दुनिया का पहला योग विश्वविद्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका के लॉस एंजिल्स में शुरू किया गया है। इस विश्वविद्यालय का नाम स्वामी विवेकानंद के नाम पर विवेकानंद योग विश्वविद्यालय (VAYU) रखा गया है। यह विश्वविद्यालय योग के प्राचीन भारतीय अभ्यास के लिए वैज्ञानिक सिद्धांतों और आधुनिक अनुसंधान दृष्टिकोण को एकजुट करने वाले कार्यक्रमों की पेशकश करेगा।

वायु ने 5 मिलियन अमरीकी डालर के बजट के साथ लॉस एंजिल्स में अपना पहला परिसर शुरू किया है। यह विश्वविद्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका में इस साल के अंत में अपना स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम शुरू करेगा और इसके लिए प्रवेश अप्रैल में शुरू होंगे।

वायु दुनिया भर के कई प्रमुख विश्वविद्यालयों के साथ संयुक्त अनुसंधान, ऋण हस्तांतरण और संयुक्त कार्यक्रमों को प्रोत्साहित करेगा। वायु का उद्देश्य अगली पीढी के छात्रों में एक सर्वांगीण व्यक्तित्व विकास को बढ़ावा देकर मानव निर्माण और राष्ट्र निर्माण शिक्षा में योगदान करना है।

Current affairs 2020 in Hindi

(5) चीन, जापान और ताइवान द्वारा दावा किए जाने वाले द्वीप का नाम बताइये ?

A – टोनोशीरो

B – असाकु

C – नेलीन

D – ओंटोरिओ

उत्तर  – टोनोशीरो

व्याख्या –  चीन, जापान और ताइवान द्वारा दावा किए गए द्वीप का नया नाम टोनोशीरो सेनकाकू है। हाल ही में दक्षिणी जापान में, ओकिनावा में इशिगाकी सिटी असेंबली ने प्रशासन के तहत क्षेत्र के नाम में संशोधन करने के लिए एक विधेयक पारित किया, जिसने 1 अक्टूबर से प्रभावी होने के साथ टोनोशीरो से टोनोशीरो सेनकाकू द्वीपों को कवर किया। विवादित द्वीप को चीन में दियाओयू और जापान में सेनकाकू के नाम से पुकारा जाता है।

प्रशासन में गलतियों से बचने के लिए कदम उठाया गया है क्योंकि इशिगाकी सिटी में एक और स्थान टोनोशीरो द्वारा भी जाना जाता है। चीन ने यह भी कहा है कि वह द्वीप का नाम बदलने के जापानी फैसले पर प्रतिक्रिया देने का अधिकार रखता है, और जापान को बीजिंग के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। ताइवान की सरकार ने भी द्वीप का दावा किया है और नाम बदलने के संबंध में जापान का कड़ा विरोध किया है।

Current affairs 27 June 2020 in Hindi – PDF DOWNLOAD

(6) ……………………. ने ‘ कान फिल्म मार्केट 2020’ में ‘वर्चुअल इंडिया पवेलियन’ का उद्घाटन किया ?

A – नरेंद्र मोदी

B – प्रकाश जावड़ेकर

C – योगी आदित्य नाथ

D – श्रीमती स्मृति ईरानी

उत्तर- प्रकाश जावड़ेकर

व्याख्या – केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने ‘कान फिल्म मार्केट 2020′ में वर्चुअल इंडिया पवेलियन’ का का उद्घाटन किया।

कान फिल्म मार्केट में दुनिया भर से फिल्म फंड और फिल्मांकन बोर्ड जैसे संस्थानों के लिए वर्चुअल पवेलियन शामिल हैं, साथ ही कंपनियों के लिए आभासी बूथों के अलावा उनकी परियोजनाओं की स्क्रीनिंग और बिक्री करने के लिए और उन्हें खरीदारों के साथ जोड़ने में सहायता प्रदान करता है।

प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सत्यजीत रे के शताब्दी वर्ष को रेखांकित करने के लिए वर्चुअल इंडिया पवेलियन में उनकी कुछ बेहतरीन फिल्में दिखाई जा रही हैं: गणशत्रु, आगंतुक, और इसके साथ ही पवेलियन की वेबसाइट पर सत्यजीत रे का संगीत भी दर्शाया जाएगा। पहली बार भारतीय पवेलियन में दो फिल्मों की स्क्रीनिंग का भी आयोजन किया जाएगा।

27 June 2020 Current affairs

(7) किस राज्य ने 2020 का ई-पंचायत पुरस्कार जीता है  ?

A – मध्यप्रदेश

B – उत्तर प्रदेश

C – हिमाचलप्रदेश

D – आंध्र प्रदेश

उत्तर  – हिमाचलप्रदेश

व्याख्या  –  हिमाचल प्रदेश राज्य पंचायती राज विभाग ने ई-पंचायत पुरस्कार-2020 का प्रथम पुरस्कार जीता है और यह पुरस्कार केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय द्वारा दिया गया है और लोग यहां विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं

Today current affairs in Hindi

(8) संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस किस तिथि को मनाया जाता है ?

A – 21 जून

B – 22 जून

C – 23 जून

D – 27 जून

उत्तर  – 23 जून

व्याख्या –  संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस प्रति वर्ष 23 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस दिन को समुदाय के लिए सार्वजनिक सेवा का मूल्य पहचानने; विकास प्रक्रिया में सार्वजनिक सेवा के योगदान पर प्रकाश डालने; लोक सेवकों के काम को पहचानने, और युवा लोगों को सार्वजनिक क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करने लिए मनाया जाता है।

20 दिसंबर 2002 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा संकल्प 57/277 को अपनाने के साथ इस दिन को घोषित किया गया था।

संयुक्त राष्ट्र ने सार्वजनिक सेवा के महत्व को मान्यता प्रदान करने के लिए 2003 में संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार (UNPSA) कार्यक्रम भी स्थापित किया है।

27 June 2020 Current affairs in Hindi

(9 ) कौशल निर्माण और उद्यमिता मंत्रालय ने स्किल बिल्ड रिग्नाइट को लॉन्च करने हेतु किसके साथ साझेदारी की ?

A – वर्ल्ड बैंक

B –  स्टेट बैंक ऑफ़ इण्डिया

C –  विश्व स्वास्थ्य संगठन

D – इंटरनेशनल बिज़नेस मशीन

उत्तर  – इंटरनेशनल बिज़नेस मशीन

व्याख्या  – आईबीएम (इंटरनेशनल बिज़नेस मशीन) ने “स्किल बिल्ड रिगनाइट” लॉन्च करने के लिए कौशल विकास

और उद्यमिता मंत्रालय के साथ भागीदारी की है। पहल का उद्देश्य उद्यमियों और रोजगार चाहने वालों को डिजिटल माध्यम से मुफ्त कोर्सवर्क तक पहुंच और उनके करियर और व्यवसायों को सुदढ करने में उनकी सहायता प्रदान करना है।

कंपनी ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITI) और राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों (NSTIS) में देश भर के छात्रों और प्रशिक्षकों को क्लाउड कम्प्यूटिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के क्षेत्र में डिजिटल कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण महानिदेशालय (DGT) के साथ सहयोग किया है। कंपनी ने स्किल बिल्ड इनोवेशन कैंप भी लॉन्च किया

27 June 2020 Current affairs in Hindi

(10) किस कंपनी ने मुख्यमंत्री छात्रों को शिक्षा प्रदान करने हेतु हरियाणा सरकार के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं  ?

A – टाटा

B – रिलायंस

C – महिंद्रा

D – आइडिया

उत्तर – रिलायंस

व्याख्या –  हरियाणा राज्य सरकार ने कोविड-19 महामारी के दौरान मुख्यमंत्री दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम के तहत स्कूल जाने वाले छात्रों को शिक्षा प्रदान करने के लिए रिलायंस जियो टीवी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते के अनुसार, एडुसैट के चार चैनल बिना किसी भुगतान के जियो प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होंगे। यह समझौता विभिन्न बोर्डों और राज्य बोर्डों के तहत सरकारी और निजी स्कूलों के लगभग 52 लाख अंग्रेजी और हिंदी माध्यम के स्कूली छात्रों के लिए फायदेमंद होगा।

.

Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a comment