28 June 2020

28 जून 2020 करेंट अफेयर्स | 28 June 2020 Current affairs in Hindi

28 जून 2020 करेंट अफेयर्स | 28 June 2020 Current affairs in Hindi

28 जून 2020 करेंट अफेयर्स | 28 June 2020 Current affairs in Hindi ” प्रकाशित हो रहे हैं।

जो आगामी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत उपयोगी है।

28 जून 2020 करेंट अफेयर्स | 28 June 2020 Current Affairs in Hindi

(1 ) हाल ही में चर्चित हरीथा हरम कार्यक्रम का सम्बन्ध किस राज्य से है? ?

A – तेलंगाना

B – छत्तीसगढ़ 

C – बिहार

D – उत्तर प्रदेश

उत्तर- तेलंगाना

व्याख्या  – तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने गुरुवार को मेडक जिले के नदापुर में इको पार्क में पौधे लगाकर, दुनिया के सबसे बड़े वृक्षारोपण अभियान में से एक के रूप में बोली जाने वाली ‘हरीथा हरम’ के छठे चरण का शुभारंभ किया। राज्य के वन क्षेत्र को 33 प्रतिशत तक बढ़ाने के प्रयास में यह योजना शुरू की गई है। मुख्यमंत्री ने 636 एकड़ के क्षेत्र में विकसित नरसापुर शहरी वन उद्यान का भी उद्घाटन किया। 3 जुलाई 2015 को पहली बार मुख्यमंत्री हरीश चंद्रशेखर राव द्वारा चिलकुर में हैदराबाद के बाहरी इलाके में हरीथा हरम पहल शुरू की गई थी। चिलकुर बालाजी मंदिर के पुजारियों ने मुख्यमंत्री द्वारा पांच साल पहले हरीथा हरम कार्यक्रम के हिस्से के रूप में लगाए गए एक पौधा का पोषण करके नागरिकों के लिए एक उदाहरण पेश किया है।

Daily current affairs in Hindi

(2) हाल ही में किस तिथि को सीफ़र दिवस मनाया गया  ?

A – 25 जून

B – 22 जून

C – 27 जून

D – 24 जून

उत्तर  – 25 जून

व्याख्या –  25 जून को सीफ़र दिवस मनाया गया। इस दिन, लोग सीफर्स और नाविकों को सम्मान देते हैं जो समुद्री परिवहन का संचालन करके संपूर्ण विश्व कार्य में मदद करते हैं। सीफ़र दिवस 10 वीं वर्षगांठ 25 जून 2020 को मनाई गई। 2020 के दिन का अभियान: Seafarers are Key Workers हैं। यह अभियान महामारी के दौरान काम करने वाले नाविकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करता है और उनके योगदान के लिए उन्हें धन्यवाद करता है।

Daily current affairs : 28 June 2020

(3) किस टीम ने इंग्लिश प्रीमियर लीग 2019-2020 का खिताब जीता है?

A – ब्राजील

B – लिवरपूल

C – चेल्सी

D – मैनचेस्टर सिटी

उत्तर  –लिवरपूल

व्याख्या  – लिवरपूल ने 1990 के बाद पहली बार इंग्लिश प्रीमियर लीग 2019-2020 का खिताब जीता है। मैनचेस्टर सिटी दूसरे स्थान को बनाए रखने में कामयाब रहा चेल्सी तीसरे स्थान पर है।

प्रीमियर लीग एक फुटबॉल चैंपियनशिप है, जहां 20 टीमें अंग्रेजी चैंपियन होने के सम्मान के लिए एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करती हैं। लीग अगस्त और मई के बीच आयोजित की जाती है और इसमें कुल 380 मैच शामिल होते हैं।

मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 1889 से 20 इंग्लिश प्रीमियर लीग खिताब जीते हैं और मौजूदा रिकॉर्ड खिताब विजेता हैं।

Current affairs in Hindi

(4 ) गलवान घाटी की घटना के बाद रूस, भारत और चीन के बीच आयोजित त्रिपक्षीय बैठक में ………….. ने भारत का प्रतिनिधित्व किया ?

A – अमित शाह

B –  राजनाथ सिंह

C – सुब्रह्मण्यम जयशंकर

D – रविशंकर प्रसाद

उत्तर – सुब्रह्मण्यम जयशंकर

व्याख्या  – गलवान घाटी की घटना के बाद रूस, भारत और चीन के बीच आयोजित त्रिपक्षीय बैठक में विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। चीनी विदेश मंत्री वांग यी और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव सम्मेलन के अन्य दो प्रतिभागी थे। भारत के रक्षा मंत्री, राजनाथ सिंह ने भी 24 जून 2020 को मास्को में एक सैन्य परेड में भाग लेने के लिए रूस का दौरा किया जो द्वितीय विश्व युद्ध में रूसी लोगों की जीत की 75 वीं वर्षगांठ का प्रतीक है।

Current affairs 2020 in Hindi

(5) ई-पंचायत पुरस्कार 2020 किस राज्य ने जीता ?

A – दिल्ली

B – गुजरात

C – राजस्थान

D – हिमाचल प्रदेश

उत्तर  – हिमाचल प्रदेश

व्याख्या – हिमाचल प्रदेश राज्य पंचायती राज विभाग ने ई-पंचायत पुरस्कार-2020 का प्रथम पुरस्कार जीता। राज्य की इन सभी 3,226 पंचायतों में इंटरनेट की सुविधा प्रदान की गई है और लोग यहां विभिन्न

ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं। इन पंचायतों में परिवार रजिस्टर, जन्म, मृत्यु और विवाह के पंजीकरण जैसी विभिन्न सेवाएं ऑनलाइन पंजीकृत हैं। यह पुरस्कार केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय द्वारा दिया गया है। केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय सूचना

और संचार प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से ग्राम पंचायतों के कामकाज में पारदर्शिता, दक्षता और जवाबदेही लाने के प्रयास कर रहा है।

Current affairs 28 June 2020 in Hindi – PDF DOWNLOAD

(6) ……………………. ने ‘ ईब्लड सर्विसेस ‘ को लॉन्च से किया?

A – नरेंद्र मोदी

B – अमित शाह

C – हर्ष वर्धन

D – लाल कृष्ण आडवाणी

उत्तर- हर्ष वर्धन

व्याख्या – केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये, इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (आईसीआरएस) द्वारा विकसित । मोबाइल ऐप ‘ईब्लडसर्विसेस’ की शुरूआत की। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष भी हैं। इस एप्लिकेशन को सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ़ एडवांस कंप्यूटिंग (सीडैक) द्वारा विकसित किया गया था।

ऐप के माध्यम से एक बार अनुरोध करने के बाद, मांगी गई इकाइयां आईआरसीएस, एनएचक्यू ब्लड बैंक के ई-रक्तकोष डैशबोर्ड में दिखाई देती हैं और यह निर्दिष्ट समय के भीतर सुनिश्चित डिलीवरी की अनुमति देता है। ‘ईब्लडसर्विसेस’ के आवेदन के माध्यम से, एक समय में चार यूनिट रक्त की मांग की जा सकती है और रक्त बैंक व्यक्ति को इसे इकट्ठा करने के लिए 12 घंटे तक इंतजार करेगा।

28 June 2020 Current affairs

(7) नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के विरोध का अंतर्राष्ट्रीय दिवस किस तिथि को मनाया जाता है  ?

A – 25 जून

B – 24 जून

C – 27 जून

D – 26 जून

उत्तर  – 26 जून

व्याख्या  – नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध व्यापार के विरोध का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 26 जून को मनाया जाता है

इस दिवस का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र द्वारा नशीली दवाओं के दुरुपयोग से अंतरराष्ट्रीय समुदाय को मुक्त करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के अपने दृढ़ संकल्प की भावना दर्शान के रूप में हर वर्ष 26 जून को मनाया जाता है

Today current affairs in Hindi

(8) अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्त वर्ष 2021 में कितने % तक गिरने का अनुमान लगाया है ?

A – 3.5%

B – 5.5%

C – 2.5%

D – 4.5%

उत्तर  – 4.5%

व्याख्या – अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारतीय अर्थव्यवस्था के वित्त वर्ष 2021 में 4.5% की भारी गिरावट का अनुमान लगाया है जबकि अप्रैल 2021 के महीने में 1.9% वृद्धि का अनुमान जारी किया है.

28 June 2020 Current affairs in Hindi

(9 ) मातृ पुष्टि उपहार योजना किस राज्य द्वारा शुरू की गयी  ?

A – असम

B –  त्रिपुरा

C –  राजस्थान

D – उत्तर प्रदेश

उत्तर  – त्रिपुरा

व्याख्या  – त्रिपुरा राज्य ने मुख्यमंत्री मातृ पुष्टि उपहार योजना शुरू की है

इस योजना का उद्देश्य गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को पोषण किट प्रदान करना है ताकि शिशु और मातृ मृत्यु दर और कुपोषण की दर को कम किया जा सके.

28 June 2020 Current affairs in Hindi

(10) किस राज्य ने एक वरिष्ठ तमाशा (लोक कला) कलाकार गुलाबबाई संगमनेरकर को विठाबाई नारायणगांवकर आजीवन उपलब्धि पुरस्कार 2018-19 दिए जाने की घोषणा की है ?

A – दिल्ली

B – ओडिशा

C – महाराष्ट्र 

D – बिहार

उत्तर – महाराष्ट्र 

व्याख्या – महाराष्ट्र सरकार ने एक वरिष्ठ तमाशा (लोक कला) कलाकार गुलाबबाई संगमनेरकर को विठाबाई नारायणगांवकर आजीवन उपलब्धि पुरस्कार 2018-19 दिए जाने की घोषणा की है। इस सम्मान में 5 लाख रुपये का पुरस्कार, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह प्रदान किया जाता है।

विठाबाई नारायणगांवकर आजीवन उपलब्धि पुरस्कार एक वार्षिक पुरस्कार है जिसे 2006 में महाराष्ट्र की राज्य सरकार द्वारा विठाबाई भाऊ मंग नारायणगांवकर की स्मृति में स्थापित किया गया था, जो एक भारतीय नर्तक, गायिका और तमाशा कलाकार थीं। वह लोकप्रिय रूप से तमाशा समरदिनी (तमाशा महारानी) के रूप में भी जानी जाती थी। तमाशा कला के संरक्षण और प्रसार में योगदान देने वाले व्यक्तियों को बड़े पैमाने पर पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

.

Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a comment