5 June 2020

CTET की परीक्षा 5 जुलाई को होगी, मास्क लगाने पर केंद्र में मिलेगा प्रवेश:- जल्द जारी होंगे Admit Card

CTET की परीक्षा 5 जुलाई को होगी, मास्क लगाने पर केंद्र में मिलेगा प्रवेश:- जल्द जारी होंगे Admit Card


CTET Exam Date 2020: सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट, सीटीईटी (CTET) की परीक्षा की तारीखों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है। इस संबंध में परीक्षा का आयोजन करने वाले बोर्ड केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE) ने अभी तक कोई अपडेट नहीं दी है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि यह परीक्षा अपने निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक यानी कि 5 जुलाई को ही आयोजित की जाएगी।

दरअसल देश भर में फैली महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए आशंका जताई जा रही थी कि अन्य परीक्षाओं की तरह सीटीईटी परीक्षा के शेड्यूल में भी बदलाव किया जा सकता है। लेकिन अभी इस बारे में सीबीएसई बोर्ड की तरफ से कोई अपडेट नहीं आई है, इसलिए माना जा रहा है कि यह परीक्षा अपने तय शेड्यूल के मुताबिक ही आयोजित की जाएगी।


सीटीईटी की परीक्षा में दो पेपर होते हैं। इनमें पहली परीक्षा का आयोजन कक्षा 1 से 5 वीं तक में पढ़ाने के लिए किया जाता है, जबकि सेकेंड पेपर में वो उम्मीदवार हिस्सा लेते हैं, जो कक्षा छह से आठवीं के शिक्षक बनना चाहते हैं। वहीं यह परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाती है। इसके तहत पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से 4.30 बजे तक आयोजित की जाती है।

जल्द जारी होंगे एडमिट कार्ड:
सीबीएसई बोर्ड जल्द ही सीटीईटी परीक्षा 2020 के लिए एडमिट कार्ड जारी करेगा। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://ctet.nic.in/ पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं बता दें कि परीक्षा में उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से 90 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करेंगे।


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा लिए जाने वाले सीटीईटी (सेंट्रल टीचर एजिब्लिटी टेस्ट) के हर अभ्यर्थी को केंद्र पर मास्क लगाकर ही प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा हर केंद्र पर सेनेटाइजर की व्यवस्था रहेगी।


सेनेटाइजर इस्तेमाल करने के बाद ही अभ्यर्थी कक्षा में प्रवेश करेंगे। सीटीईटी में सावधानी रखी जाये, इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर दी गयी है। बोर्ड ने सभी केंद्रों को जून में अंतिम सप्ताह तक पूरा परिसर सेनेटाइज करने का निर्देश दिया है। जिन स्कूल परिसर को क्वारंटाइन केंद्र बनाया गया था, वहां के हर कमरे की अच्छी से साफ सफाई करवाने को कहा है। ज्ञात हो कि सीटीईटी पांच जुलाई को होगा। इस बार प्रदेश के लगभग सभी जिला मुख्यालयों में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। इससे अभ्यर्थी को परीक्षा देने के लिए दूसरे शहर नहीं जाना पड़े।

परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो, इसके लिए केंद्रों की संख्या भी बढ़ेगी। एक कक्षा में 12 से 20 अभ्यर्थी ही बैंठेंगे। हर अभ्यर्थी के बीच की दूरी चार से पांच फीट तक रखनी है। सीटीईटी दो पालियों में होगा। एक से पांचवीं तक के लिए फर्स्ट पेपर होगा। वहीं सेकेंड पेपर छठी से आठवीं तक के लिए होगा। ज्ञात हो कि सीटीईटी उत्तीर्ण होने के बाद केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और सीबीएसई स्कूल में टीचर बनने का मौका मिलता है।


दो घंटे पहले केंद्र पर पहुंचने का निर्देश

No comments:

Post a comment