24 June 2020

HINDI QUIZ 22.06.2020

HINDI QUIZ 22.06.2020

Image result for study notes"

1.निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः

1.पुरातत्व विभाग, चेन्नई के एक दल ने कोडुमनल उत्‍खनन के दौरान इरोड जिले के गांव में 250 स्‍तूप-वृत्‍तों की पहचान           की

2.तीन-कक्षीय दफन ताबूत के बाहर और स्‍तूप-वृत्‍तों के भीतर रखे गए सामान्य तीन या चार बर्तनों के स्‍थान पर 20                 बर्तन और कटोरे की कोडुमनल उत्‍खनन ने दफन अनुष्ठानों और मेगालिथिक संस्कृति में पुनर्जन्‍म की अवधारणा पर            प्रकाश डाला है।

उपर्युक्त में से कौन सा कथन सत्य है?

A. केवल 1

B. केवल 2

C. 1 व 2, दोनों

D. दोनों कथन असत्य है।

2.सत्यभामा से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः

1.सरकार ने खनन, खनिज क्षेत्र में अनुसंधान, विकास को बढ़ावा देने के लिये पोर्टल शुरू किया.

2.एनजीओ दर्पण पोर्टल की शुरुआत पूर्ववर्ती योजना आयोग द्वारा की गई थी जिसे 1 जनवरी, 2013 को बदलकर नीति             आयोग (NITI Aayog) कर दिया गया था।

3.इस पोर्टल पर परियोजना का प्रस्ताव ऑनलाइन पेश किया जा सकता है।

उपर्युक्त दिया गया कौन सा कथन सही हैं ?

A. 1 और 2 सही हैं

B. 1 और 3 सही हैं

C. 2 और 3 सही हैं

D. उपर्युक्त सभी सही हैं

3.निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः

1.150 बिलियन डॉलर का मार्केट कैप पाने वाली पहली कंपनी बनी RIL .

2.कंपनी मार्च 2021 के अपने लक्ष्य से आगे शुद्ध ऋण-मुक्त हो गई है, इस घोषणा के बाद रिलायंस के शेयर में काफी तेज़ी           देखी गयी।

उपर्युक्त में से कौन सा कथन सत्य है?

A. केवल 1

B. केवल 2

C. 1 व 2, दोनों

D. दोनों कथन असत्य है।

4.ICICI HFC ने किफायती आवास ऋण हेतु कौन सी योजना शुरू की?

A. SARAL

B. SAMVIRD

C. SAMAYOJANA

D. SAMBNDH

5.e-KYC हेतु TATA AIA लाइफ के साथ किसने साझेदारी की?

A. वेस्ट कंसल्टेंसी

B. ईस्ट कंसल्टेंसी

C. नार्थ कंसल्टेंसी

D. साउथ कंसल्टेंसी

6.किसने ने आउटोटेक द्वारा मेट्सो Oyj के अधिग्रहण को मंजूरी दी?

A. CRI

B. DFI

C. CCI

D. CCL

7.विश्व शरणार्थी दिवस प्रत्‍येक वर्ष किस तारीख को मनाया जाता है?

A. 10 जून

B. 15 जून

C. 12 जून

D. 20 जून

8.खनन, खनिज क्षेत्र में अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने किस पोर्टल को लॉन्च किया?

A. SATYABHAMA

B. SARITA

C. SARAL

D. SUBIDHA

9.किस बैंक ने कोविद –19 स्वास्थ्य कवर लॉन्च किया?

A. ओरिएंटल बैंक

B. कर्नाटक बैंक

C. आंध्रा बैंक

D. ग्रामीण बैंक

10.प्रसिद्ध व्यक्तित्व बी.पी.आर. विट्ठल का हाल ही में निधन हो गया वह एक अनुभवी ________ थे।

A. सैन्य कर्मचारी

B. पत्रकार

C. अर्थशास्त्री

D. हिंदी कवि

ANSWERS:-

उत्तरः 1)A       

व्याख्या

हाल ही में पुरातत्व विभाग, चेन्नई के एक दल ने कोडुमनल उत्‍खनन के दौरान इरोड जिले के गांव में 250 स्‍तूप-वृत्‍तों की पहचान की है। इससे पहले के उत्‍खनन से पता चला है कि यह स्थल पांचवीं शताब्दी ईसा पूर्व से पहली शताब्दी ईसा पूर्व के बीच व्यापार-सह-औद्योगिक केंद्र के रूप में कार्य करता था।

 कोडुमनल उत्‍खनन के संदर्भ में जानकारी

  • तीन-कक्षीय दफन ताबूत के बाहर और स्‍तूप-वृत्‍तों के भीतर रखे गए सामान्य तीन या चार बर्तनों के स्‍थान पर 10 बर्तन और कटोरे की कोडुमनल उत्‍खनन ने दफन अनुष्ठानों और मेगालिथिक संस्कृति में पुनर्जन्‍म की अवधारणा पर प्रकाश डाला है।
  • यह दर्शाता है कि वे पुनर्जन्‍म में विश्वास करते हैं।

उत्‍खनन के दौरान मिली कब्र के संदर्भ में जानकारी

  • यह कब्र संभवत: एक ग्राम प्रधान या समुदाय प्रमुख की हो सकती है क्यों कि दो बोल्डरों के आकार की है, प्रत्येक का मुख पूर्व और पश्चिम की ओर है, जो शेष अन्‍य बोल्डरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं।
  • यह मान्‍यता है कि मृत व्यक्ति को मृत्यु के बाद एक नया जीवन मिलेगा, अनाज से भरे बर्तन और कटोरे कक्षों के बाहर रखे जाते थे।

उत्तरः 2)B

व्याख्या

खान मंत्रालय ने खनन और खनिज क्षेत्रों में अनुसंधान एवं विकास को बढ़ावा देने के लिये ‘‘सत्यभामा’’ नाम का पोर्टल शुरू किये जाने की घोषणा की। इस पोर्टल पर परियोजना का प्रस्ताव ऑनलाइन पेश किया जा सकता है।

पोर्टल के बारे में

  • पोर्टल को देश के खनिज और खनन क्षेत्र में डिजिटल प्रौद्योगिकी की भूमिका को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर देकर डिजाइन और विकसित किया गया है।
  • नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी) की माइन्स इंफॉर्मेटिक्स डिवीजन इस पोर्टल की कार्यान्वयन एजेंसी है। SATYABHAMA को नीति आयोग के पोर्टल- NGO Darpan के साथ भी एकीकृत किया जा रहा है। इस पोर्टल को mines.gov.in पर एक्सेस किया जा सकता है

एनजीओ दर्पण पोर्टल (NGO Darpan Portal):

  • एनजीओ दर्पण पोर्टल की शुरुआत पूर्ववर्ती योजना आयोग द्वारा की गई थी जिसे 1 जनवरी, 2015 को बदलकर नीति आयोग (NITI Aayog) कर दिया गया था।
  • नीति आयोग इस पोर्टल पर साइन-अप करने के लिये सभी स्वैच्छिक संगठनों (VOs)/गैर-सरकारी संगठनों (NGOs) को आमंत्रित करता है।
  • यह पोर्टल स्वैच्छिक संगठनों (VOs)/गैर-सरकारी संगठनों (NGOs) को स्पष्ट तरीके से नामांकन करने में सक्षम बनाता है और इस प्रकार स्वैच्छिक संगठनों (VOs)/गैर-सरकारी संगठनों (NGOs) तथा क्षेत्रों एवं राज्यों के बारे में सूचना संग्रह की सुविधा प्रदान करता है।

पोर्टल का उद्देश्य

  • इस पोर्टल के माध्यम से, केंद्र सरकार का उद्देश्य खनन और खनिज क्षेत्र में गुणात्मक और नवीन अनुसंधान और विकास कार्य करने के लिए शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों को प्रोत्साहित करना है।
  • यह पोर्टल इस क्षेत्र में सरकार की विभिन्न योजनाओं की प्रभावशीलता और दक्षता बढ़ाने में मदद करेगा, इस क्षेत्र में संस्थानों को विभिन्न अनुसंधान और विकास आधारित परियोजनाओं के लिए आवंटित धन का उचित उपयोग, खनिज संसाधनों के उचित उपयोग और संरक्षण को सुनिश्चित करने में मदद करेगा।

पोर्टल के लाभ

  • SATYABHAMA पोर्टल शोधकर्ताओं को अपनी रिपोर्ट (प्रगति और अंतिम) इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में प्रस्तुत करने की अनुमति देगा, इससे पहले यह प्रगति या अंतिम तकनीकी रिपोर्ट केवल भौतिक रूप से शोधकर्ताओं द्वारा प्रस्तुत की जा सकती थी। परियोजना के प्रस्ताव भी पोर्टल के माध्यम से प्रस्तुत किए जा सकते हैं।
  • नियमित निगरानी के माध्यम से, पोर्टल का उपयोग अधिकारियों, शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों के लिए विभिन्न परियोजनाओं के लिए अनुदान / धन के प्रबंधन के लिए भी किया जाएगा।
  • रिपोर्ट और परियोजनाओं के प्रस्तावों का डिजिटल प्रस्तुतीकरण और परियोजनाओं के लिए धन का प्रबंधन भी अधिक शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों को देश की खदानों और खनिजों के क्षेत्र में काम करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। यह आगे चलकर आत्मनिर्भर भारत बनाने में मदद करेगा।

उत्तरः 3)C       

व्याख्या

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) मार्केट कैपिटलाइजेशन की अवधि में $ 150 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। मुकेश अंबानी ने आरआईएल को बाजार पूंजीकरण के मामले में भारत की पहली $ 150 बिलियन की कंपनी बना दिया है।आरआईएल ने इस उपलब्धि को हासिल किया जब इसकी शेयर की कीमत 6.23% बढ़कर 1,759 रुपये पर बंद हुई, जिससे इसका बाजार पूंजीकरण 11.15 लाख करोड़ रुपये यानि लगभग 150 बिलियन डॉलर हो गया।

मुख्य बिंदु

  • कंपनी मार्च 2021 के अपने लक्ष्य से आगे शुद्ध ऋण-मुक्त हो गई है, इस घोषणा के बाद रिलायंस के शेयर में काफी तेज़ी देखी गयी।
  • 31 मार्च, 2020 को रिलायंस का ऋण 161,035 करोड़ रुपए था। लॉकडाउन के बावजूद, 58 दिनों की अवधि में, रिलायंस इंडस्ट्रीज 168,818 करोड़ रुपये से अधिक जुटाने में कामयाब रही।
  • कंपनी के मौजूदा शेयरधारकों को 53,124.20 करोड़ रुपये के शेयर की पेशकश की गई थी।
  • शेष 115,693.95 करोड़ रुपये आरआईएल की सहायक कंपनी जिओ प्लेटफॉर्म में हिस्सेदारी बिक्री के 11 सौदों के माध्यम से जुटाए गए।

जिओप्लेटफार्मों में लगभग 24.70% हिस्सेदारी अब निम्नलिखित कंपनियों के स्वामित्व में है:

  • अमेरिका की कंपनी फेसबुक ने 43,574 करोड़ रुपये में 99% हिस्सेदारी खरीदी, यह सौदा भारत में किसी भी क्षेत्र में सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) है।
  • अन्य कंपनियां अबू धाबी आधारित निवेश कंपनियां हैं- मुबाडाला और अबू धाबी निवेश प्राधिकरण। अमेरिका की कंपनियां- जनरल अटलांटिक, सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी पार्टनर्स, केकेआर एंड कंपनी, टीपीजी कैपिटल और कैटरटन पार्टनर्स।

उत्तरः 4)A       

व्याख्या

ICICI गृह वित्त (ICICI HFC) ने शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में किफायती आवास ऋण के लिए ‘SARAL’ योजना शुरू की है।यह योजना महिलाओं, निम्न-मध्यम-आय वाले ग्राहकों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए विकसित की गई है

SARAL स्कीम के बारे में

  • इस ऋण के लिए देश के ग्रामीण क्षेत्रों में 3 लाख रुपये से 6 लाख रुपये तक की महिला का स्वामित्व होना अनिवार्य है।
  • ऋण की अधिकतम सीमा 35 लाख रुपये है।
  • ऋण की ब्याज दर 7.98% से शुरू होगी।
  • ऋण की अधिकतम अवधि 20 वर्ष है।
  • पहले से मौजूद ऋण वाले ग्राहक भी अपना ऋण हस्तांतरित कर सकते हैं।

आईसीआईसीआई होम फाइनेंस कंपनी

  • आईसीआईसीआई होम फाइनेंस कंपनी लिमिटेड मुख्यालय: मुंबई, महाराष्ट्र.
  • आईसीआईसीआई होम फाइनेंस कंपनी लिमिटेड के अध्यक्ष: अनूप बागची.
  • आईसीआईसीआई होम फाइनेंस कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ): अनिरुद्ध कमानी.

उत्तरः 5)B       

व्याख्या

टाटा AIA लाइफ इंश्योरेंस ने COVID-19 के बीच आधार-आधारित पेपरलेस ऑफ़लाइन ई-केवाईसी सेवा हेतु ईस्ट कंसल्टेंसी के साथ समझौता किया।ई-केवाईसी जीवन बीमा समाधानों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान आसान ग्राहक ऑन-बोर्डिंग प्रदान करेगा जिससे एंड-टू-एंड डिजिटल बिक्री प्रणाली से बीमा की दूरस्थ खरीद की सुविधा होगी।यह नो योर एजेंट के हिस्से के रूप में एजेंटों के सत्यापन हेतु सेवा का विस्तार भी करेगा।

सीईओ और एमडी: ऋषि श्रीवास्तव

उत्तरः 6)C       

व्याख्या

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत आउटोटेक ओयज (“आउटकोट”) द्वारा मेट्सो मिनरल्स के व्यवसाय के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।मेट्सो की सभी परिसंपत्तियां, अधिकार, ऋण और देनदारियां जो इसके खनिज व्यवसाय की सेवा करते हैं, उन्हें आउटोटेक द्वारा अधिग्रहित किया जाएगा।वे दोनों सार्वजनिक सीमित देयता कंपनियाँ हैं जिन्हें फिनलैंड के कानूनों के तहत शामिल और पंजीकृत किया गया है।अधिग्रहण के बाद इकाई का नया नाम ‘Metso Outotec’ होगा।

उत्तरः 7)D      

व्याख्या

विश्व शरणार्थी दिवस हर साल 20 जून को मनाया जाता है।इस दिन को दुनिया के शरणार्थियों को सम्मानित करने के लिए चिह्नित किया गया है।हम में से ज्यादातर लोग जानते हैं कि युद्ध, आतंकी हमले या अन्य संकट जैसे मुद्दों के कारण शरणार्थी अपना घर छोड़ने को मजबूर हो जाते हैं।लेकिन, अपने घरों को छोड़कर अपने घरों से दूर रहना एक कठिन और चुनौतीपूर्ण यात्रा की शुरुआत है।कई बार इन शरणार्थियों को भयानक मौसम की स्थिति में समायोजित करना पड़ता है और कभी-कभी खुद को शिविरों में रहने के लिए भी ढूंढना पड़ता है जब तक कि उन्हें दूसरी जगह पर स्थानांतरित नहीं किया जाता है।इस वर्ष विश्व शरणार्थी दिवस का विषय “every action counts.”

उत्तरः 8)A       

व्याख्या

खान मंत्रालय ने खनन और खनिज क्षेत्र में अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक पोर्टल “SATYABHAMA” के शुभारंभ की घोषणा की।यह पोर्टल समान प्रस्तावों की निगरानी और धन के उपयोग के साथ परियोजना प्रस्तावों को ऑनलाइन प्रस्तुत करने की अनुमति देगा।पोर्टल को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), खदान सूचना विज्ञान प्रभाग द्वारा डिजाइन, विकसित और कार्यान्वित किया गया है।पोर्टल योजना के कार्यान्वयन में दक्षता और प्रभावशीलता बढ़ाएगा।जिन प्रमुख संस्थानों में अनुसंधान परियोजनाओं को वित्त पोषित किया गया है, उनमें भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), खड़गपुर शामिल हैं।

उत्तरः 9)B       

व्याख्या

कर्नाटक बैंक ने कोविद -19 महामारी द्वारा उत्पन्न अनिश्चितताओं को कवर करने के लिए एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी शुरू की है।आम आदमी के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए, कर्नाटक बैंक ने COVID-19 महामारी द्वारा उत्पन्न अनिश्चितताओं को कवर करने के लिए एक विशेष स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी शुरू की है।निजी क्षेत्र के बैंक ने कहा कि 399 रुपये के मामूली प्रीमियम पर सभी करों को मिलाकर स्वास्थ्य कवर लिया जा सकता है।पॉलिसी में 3 लाख रुपये तक के रोगी के अस्पताल के खर्च, 3,000 रुपये के आउट पेशेंट उपचार खर्च शामिल होंगे, और सरकारी या सैन्य अस्पताल में 14 दिनों के संगरोध के खर्चों के लिए प्रति दिन 1,000 रुपये की राशि भी प्रदान करेगा।इस पॉलिसी की वैधता 120 दिनों की अवधि के लिए है।यह पॉलिसी 18-65 वर्ष की आयु के बैंक के सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध है।

उत्तरः 10)C       

व्याख्या

वयोवृद्ध अर्थशास्त्री और 10 वें वित्त आयोग के सदस्य, बी.पी.आर. विट्ठल का निधन।वह 1950 बैच के पूर्व आईएएस अधिकारी थे। उन्होंने 1972 से 1982 तक आंध्र प्रदेश सरकार के सचिव, वित्त और योजना के रूप में भी कार्य किया।बी.पी.आर. विट्ठल ने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में मलावी और सूडान की सरकारों के राजकोषीय सलाहकार के रूप में भी काम किया।उन्होंने सेंटर फॉर इकोनॉमिक एंड सोशल स्टडीज, हैदराबाद की स्थापना में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

.

Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a comment