26 June 2020

HINDI QUIZ 24.06.2020

HINDI QUIZ 24.06.2020

Image result for study notes"

1.उस भारतीय टेनिस खिलाड़ी का नाम बताएं, जिसे आईटीएफ वर्ल्ड टेनिस टूर प्लेयर मैन्‍स पैनल में खिलाड़ी सदस्य के रूप में चुना गया है?

A. निकी पूनाचा

B. साकेत माइनेनी

C. युकी भांबरी

D. प्रजनेश गुणेश्वरन

2.उस भारतीय-अमेरिकी का नाम बताएं जिसे अमेरिकी सीनेट द्वारा राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन (NSF) के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है?

A. अनित कोटवानी

B. सेतुरामन पंचनाथन

C. अरुण सिंघल

D. राजीव टोपनो

3.नवाचार एवं उद्यमिता पहल को बढ़ावा देने के लिए AIM के साथ किसने साझेदारी की?

A. NICL

B. LIC

C. CIL

D. MAX BUPA

4.निम्न में से किसे जे.एस.डब्‍ल्‍यू सीमेंट का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है?

A. सचिन तेंदुलकर और महेश भूपति

B. एमएस धोनी और भाईचुंग भूतिया

C. विराट कोहली और गुरप्रीत सिंह संधू

D. सौरव गांगुली और सुनील छेत्री

5.किसने WWE रेसलिंग से संन्यास का किया ऐलान?

A. अंडरटेकर

B. बिली ग्राहम

C. इवान कोलॉफ

D. बडी रोजर्स

6.किसने PMC बैंक के ग्राहकों के लिए निकासी सीमा बढ़ाकर एक लाख की?

A. पंजाब बैंक

B. रिजर्व बैंक

C. इलाहाबाद बैंक

D. केनरा बैंक

7.संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस प्रत्‍येक वर्ष किस तारीख को मनाया जाता है?

A. 21 जून

B. 15 जून

C. 23 जून

D. 20 जून

8.संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी रिपोर्ट से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः

1.संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त ने एक रिपोर्ट जारी की जिसके अनुसार, वर्ष 2019 के अंत तक लगभग 5 मिलियन               लोग अनेक कारणों से विस्थापित हो गये

2.संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (UNHCR) द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2019 में प्रत्येक 57 लोगों में 1                 व्यक्ति जबरन विस्थापन से प्रभावित हुआ, जबकि वर्ष 2010 में प्रत्येक 159 में से 1 व्यक्ति जबरन विस्थापन से                    प्रभावित था और वर्ष 2005 में प्रत्येक 174 में से 1 व्यक्ति इससे प्रभावित था।

उपर्युक्त में से कौन सा कथन सत्य है?

A. केवल 1

B. केवल 2

C. 1 व 2, दोनों

D. दोनों कथन असत्य है।

9.निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः

1.’विदेश मंत्रालय’ के अनुसार, भारत 23 जून को रूस-भारत-चीन  समूह की होने वाली ‘आभासी बैठक’ (Virtual                          Meeting) में भाग लिया ।

2.RIC देशों का योगदान क्षेत्रफल की दृष्टि से संयुक्त रूप से 29 प्रतिशत से अधिक है तथा संयुक्त रूप से वैश्विक सकल             घरेलू उत्पाद (GDP) में 33 प्रतिशत से अधिक का योगदान है.

3.RIC की ‘आभासी बैठक’ पर भारत-चीन ‘वास्तविक नियंत्रण रेखा’ पर उत्पन्न तनाव के कारण अनिश्चितता की स्थति           बनी हुई थी।

उपर्युक्त दिया गया कौन सा कथन सही हैं ?

A. 1 और 2 सही हैं

B. 1 और 3 सही हैं

C. 2 और 3 सही हैं

D. उपर्युक्त सभी सही हैं

10)निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः

1.संस्कृति मंत्रालय ने नमस्ते योग अभियान की शुरुआत की।

2.संस्कृति मंत्रालय ने योग को हर किसी के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बनाने के लक्ष्य के साथ 19 से 21 जून, 2020           तक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 मनाया।

उपर्युक्त में से कौन सा कथन सत्य है?

A. केवल 1

B. केवल 2

C. 1 व 2, दोनों

D. दोनों कथन असत्य है।

ANSWERS:-

उत्तरः 1)A       

व्याख्या

अंतर्राष्ट्रीय टेनिस महासंघ द्वारा ITF वर्ल्ड टेनिस टूर प्लेयर पैनल (ITF World Tennis Tour Player Panels) के लिए चुने गए खिलाड़ियों की सूची जारी की है। इस सूची में भारत के निकी पूनाचा को ITF वर्ल्ड टेनिस टूर प्लेयर मेन्स पैनल में शामिल किया गया है। पुरुष और महिला पैनल की अध्यक्षता क्रमशः मार्क वुडफोर्ड और मैरी पियर्स करेंगे जो आईटीएफ बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में एथलीट प्रतिनिधि हैं।

पुनाचा को एशिया के दो खिलाड़ियों में से एक / ओशिनिया लोकेल में से एक के रूप में चुना गया है, जिसमें सभी चेलेंजिंग खिलाड़ियों में वोटों की संख्या (62) है। ताइपे के टीआई चेन 14 वोटों के साथ एशिया / ओशिनिया जिले के दूसरे खिलाड़ी हैं। इन 13 खिलाड़ियों के लिए कुल 576 मतदान प्रपत्रों फाइनल किए गए, जिन्होंने इस रेस में भाग लिया था – यूरोप, एशिया / ओशिनिया, दक्षिण अमेरिका, उत्तरी और मध्य अमेरिका, कैरिबियन।

मेन्स टेनिस पैनल

  • निकी और टीआई चेन के अलावा, मेन्स टेनिस पैनल में जुआन पाब्लो पाज़ और जोस बेंडेके दक्षिण अमेरिका से, एल्डिन सेक्टिक और फ्रांसेस्को विलार्डो यूरोप से हैं।

विमेंस  टेनिस पैनल

  • विमेंस पैनल में शामिल सदस्य: उज्बेकिस्तान के अकुलुल अमानमुराडोवा और ऑस्ट्रेलिया के ओलिविया तजंद्रामुलिया, एशिया-ओशिनिया का प्रतिनिधित्व करेंगे, अल्जीरिया के इनेस इब्बू, अफ्रीका का प्रतिनिधित्व करेंगे, कनाडा के पेत्रा जानुसकोवा उत्तर और मध्य अमेरिका का प्रतिनिधित्व करेंगे – कैरिबियन, कोलंबिया की युलियाना लिजराज़ो दक्षिण अमेरिका का प्रतिनिधित्व करेंगे और ग्रेट अमेरिका का तारा मूर. ब्रिटेन और स्विटज़रलैंड के कोनी पेरिन यूरोप का प्रतिनिधित्व करेंगे।

उत्तरः 2)B       

व्याख्या

अमेरिकी सीनेट ने भारतीय अमेरिकी वैज्ञानिक सेथुरमन पंचनाथन को नेशनल साइंस फाउंडेशन (NSF) का निदेशक नियुक्त किया है।NSF शीर्ष अमेरिकी संस्‍था है जो विज्ञान और इंजीनियरिंग के गैर-चिकित्सा क्षेत्रों में मूल अनुसंधान का समर्थन करती है।वह फ्रांस कॉर्डोवा के स्थान पर NSF के 15वें निदेशक होंगे।वह डॉ. सुब्रा सुरेश (अक्टूबर 2010 से मार्च 2013) के बाद NSF के लिए नामित होने वाले दूसरे भारतीय अमेरिकी हैं।वह वर्तमान में एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी (ASU) का नेतृत्व कर रहे हैं।

उत्तरः 3)C       

व्याख्या

कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) ने देश भर में नवाचार और उद्यमिता पहल को बढ़ावा देने के लिए अटल इनोवेशन मिशन (AIM), नीति आयोग के साथ समझौता किया है।साझेदारी के लिए, स्टेटमेंट ऑफ इंटेंट (SoI) पर वर्चुअल बैठक में हस्ताक्षर किए गए।CIL और AIM साथ मिलकर स्कूल स्तर पर अटल टिंकरिंग लैब्स (ATL), संस्थागत स्तरों पर अटल इन्क्यूबेशन सेंटर, अटल कम्युनिटी इनोवेशन सेंटर आदि पर कार्य करेंगे।यह युवाओं और नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र में सहायता करेगा।

उत्तरः 4)D      

व्याख्या

जेएसडब्ल्यू सीमेंट ने सौरव गांगुली और सुनील छेत्री को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। सीमेंट ब्रांड ने एक नया मल्टी-मीडिया मार्केटिंग अभियान “Leader’s Choice” भी लॉन्च किया है, जिसमें दोनों स्पोर्ट्स आइकन शामिल हैं। जेएसडब्ल्यू सीमेंट का multi-media marketing campaign “Leader’s Choice” बेहतर कल के लिए एक ठोस आधार बनाने की विचारधारा को बढ़ावा देता है।

सौरव गांगुली पूर्व भारतीय क्रिकेटर और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान हैं। वह वर्तमान में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष के रूप में सेवारत हैं। सुनील छेत्री भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम और बेंगलुरु FC के कप्तान हैं।

उत्तरः 5)A       

व्याख्या

रेसलिंग लीजेंड और WWE चैंपियन “द अंडरटेकर” ने वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट से संन्यास लेने की घोषणा की है। अंडरटेकर का आखिरी मुकाबला रैसलमेनिया 36 में एजे स्टाइल्स के साथ हुआ था। उनका मूल नाम मार्क कैलावे (Mark Calaway) है।उनका जन्म 24 मार्च, 1965 को अमेरिका के टेक्सास में हुआ था। अंडरटेकर ने 1987 में अपने विशेषज्ञ व्यवसाय की शुरुआत की। उन्होंने 1990 की सर्वाइवर सीरीज़ में WWE में अपना पहला कदम रखा था जिसके बाद वो WWE के सबसे जाने-माने सितारों में से एक बने गए थे, वे ‘द डेडमैन’ के नाम से WWE में लोकप्रिय थे। उन्होंने रेसलमेनिया में लगातार 21 बार जीत हासिल की थी।

तीन दशक तक किया राज

  • अंडरटेकर ने करीब तीन दशक तक रिंग पर राज किया। डेडमैन के नाम से मशहूर अंडरटेकर का स्टाइल उनके फैंस को काफी पसंद आता था।

अंडरटेकर का आखिरी मुकाबला

  • उनका आखिरी मैच रेसलमानिया 36 में था।
  • इस मुकाबले में उनकी भिड़ंत एजे स्टाइल्स के खिलाफ थी।
  • अंडरटेकर ने इस मैच में जीत हासिल की थी।
  • अंडरटेकर का मानना है कि उन्होंने तीन दशक के अपने करियर को जीत के साथ खत्म कर सही फैसला किया है।

अंडरटेकर का शानदार रेकॉर्ड

  • 1990 में पहली बार अंडरटेकर ने WWE में अपने करियर की शुरुआत की थी।
  • उन्होंने शुरुआत में ही आने के बाद तबके स्टार हल्क होगन को हराया था।
  • रेसलमानिया में उनका रेकॉर्ड (25-2) का रहा है। दो दशक तक उनका 21-0 का रेकॉर्ड बनाया था।

उत्तरः 6)B       

व्याख्या

पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक (पीएमसी बैंक) के खाताधारकों को बड़ी राहत देते हुए रिजर्व बैंक ने उनके खातों से निकासी की सीमा को 50,000 रुपये से बढ़ाकर एक लाख रुपये कर दिया है.RBI के अनुसार, आहरण सीमा बढ़ाने के साथ ही अब बैंक के 84% से अधिक जमाकर्ता अपने खाते में बची शेष रकम को निकाल सकेंगे।भारतीय रिज़र्व बैंक ने PMC को सितंबर 2019 में धारा 35 ए की उपधारा (1) के तहत बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 56 केअंतर्गत ऋणों की अंडर रिपोर्टिंग के बाद ऋणदाता बोर्ड को छह महीने के लिए अधिगृहीत कर लिया था। छह महीने के लिए 1,000 प्रति खाता निकासी की सीमा निर्धारित की गई लेकिन बाद में जमाकर्ताओं में डर फैलने के कारण राहत देते हुए इसे 50,000 रु तक कर दिया गया था। ये निर्देश 22 जून, 2020 तक लागू थे। चूँकि, COVID-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के कारण बैंक की संकल्प प्रक्रिया नकारात्मक रूप से प्रभावित हुई थी। इसलिए, इन निर्देशों को आरबीआई द्वारा 23 जून, 2020 से 22 दिसंबर, 2020 तक छह महीने की आगे की अवधि के लिए बढ़ा दिया गया है।

उत्तरः 7)C       

व्याख्या

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस प्रत्येक वर्ष 23 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन विकास प्रक्रिया में लोक सेवा के योगदान को उजागर करने और समुदाय में लोक सेवा को महत्व देने के लिए मनाया  है।

संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस: इतिहास

  • संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 20 दिसंबर 2002 को, 57/277 प्रस्ताव पारित करके प्रति वर्ष 23 जून को संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा दिवस के रूप मनाए जाने की घोषणा की थी।

उत्तरः 8)A       

व्याख्या

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त  ने एक रिपोर्ट जारी की जिसके अनुसार, वर्ष 2019 के अंत तक लगभग 79.5 मिलियन लोग अनेक कारणों से विस्थापित हो गये. यह संख्या वैश्विक आबादी का लगभग 1 प्रतिशत है, और इसमें से अधिकांश बच्चे थे.

प्रमुख बिंदु

  • रिपोर्ट के अनुसार, 79.5 मिलियन में से, 26 मिलियन क्रॉस-बॉर्डर शरणार्थी थे, 45.7 मिलियन लोग आंतरिक रूप से विस्थापित थे, 4.2 मिलियन शरण (Asylum) चाहने वाले थे और 6 मिलियन वेनेज़ुएला से अन्य देशों में जाने वाले विस्थापित थे।
  • इतनी बड़ी मात्रा में विस्थापन के मुख्य कारणों में उत्पीड़न, संघर्ष, हिंसा और मानवाधिकारों के उल्लंघन आदि को शामिल किया जा सकता है।
  • संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (UNHCR) द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2019 में प्रत्येक 97 लोगों में 1 व्यक्ति जबरन विस्थापन से प्रभावित हुआ, जबकि वर्ष 2010 में प्रत्येक 159 में से 1 व्यक्ति जबरन विस्थापन से प्रभावित था और वर्ष 2005 में प्रत्येक 174 में से 1 व्यक्ति इससे प्रभावित था।
  • UNHCR द्वारा प्रस्तुत दस्तावेज़ के अनुसार, सर्वाधिक चिंताजनक यह है कि विस्थापित लोगों में से काफी कम लोग ही वापस अपने घर लौटने में सक्षम थे।
  • आँकड़ों के अनुसार, 1990 के दशक में प्रत्येक वर्ष औसतन 5 मिलियन शरणार्थी घर लौटने में सक्षम थे, जबकि पिछले एक दशक (2010-2019) में यह संख्या घटकर 385,000 रह गई है।
  • वर्ष 2019 के अंत में सीमा पार विस्थापित होने वाले 10 में से 8 लोग केवल 10 देशों से ही थे और इन 10 देशों में से 4 अफ्रीकी देश हैं।

कौन हैं शरणार्थी?

  • एक शरणार्थी का अभिप्राय ऐसे व्यक्ति से होता है जिसे उत्पीड़न, युद्ध या हिंसा के कारण उसके देश से भागने के लिये मज़बूर किया गया है।
  • अधिकांश शरणार्थियों में नस्ल, धर्म, राष्ट्रीयता, राजनीतिक राय या किसी विशिष्ट समूह की सदस्यता के कारण उत्पीड़न का भय होता है, इसी भय के कारण कई शरणार्थी वापस अपने घर नहीं लौट पाते हैं।

पलायन का इतिहास

  • दरअसल, ‘वैश्विक शरणार्थी संकट’ का जन्म सबसे पहले द्वितीय विश्व युद्ध (1939-45) के दौरान हुआ था. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 20वीं शताब्दी में संकट उत्पन्न हुआ और लाखों लोगों को अपना घर छोड़कर एक सुरक्षित स्थान पर जाना पड़ा.
  • एक आँकड़े के अनुसार, इस दौरान यूरोप में लगभग 40 मिलियन लोगों को विस्थापित होना पड़ा था.
  • वर्ष 1945 में भले ही द्वितीय विश्व युद्ध खत्म हो गया, पर संघर्ष इसके बाद भी जारी रहा और इसके चलते विश्व युद्ध के बाद भी लोगों का विस्थापन जारी रहा.
  • अगस्त 1947 में भारत स्वतंत्र हो गया. पर भारत का दो हिस्सों में विभाजन हो गया और लाखों लोगों को इस दौरान अपना सब कुछ छोड़ कर एक नए स्थान पर जाना पड़ा. आँकड़ों को देखा जाए तो इस दौरान लगभग 14 मिलियन लोगों ने पलायन किया था.
  • फिलिस्तीन में युद्ध के बाद यहूदी राज्य के गठन के कारण वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी, जॉर्डन, सीरिया और लेबनान में लगभग 750,000 लोगों का पलायन हुआ.
  • 20 वीं शताब्दी के शुरूआती चरण में एशिया और अफ्रीका में स्वतंत्रता आंदोलन हुए. इस दौरान स्वतंत्रता से सम्बंधित युद्धों और उसके बाद हुए नागरिक संघर्षों ने अल्जीरिया, कांगो, अंगोला, नाइजीरिया और अन्य देशों के लाखों लोगों को पलायन के लिए मजबूर कर दिया.
  • वर्ष 1981 से वर्ष 1989 के बीच मध्य अमेरिका में गृहयुद्ध का दौर था, जिसमें लगभग 2 मिलियन लोगों को विस्थापित होना पड़ा.
  • वर्ष 1971 में बांग्लादेश आज़ाद हो गया, इस दौरान तत्कालीन पूर्वी बंगाल से तकरीबन 10 मिलियन लोगों ने पलायन किया था.

भारत में शरणार्थी से सम्बंधित कानून

  • भारत में पासपोर्ट (भारत में प्रवेश) अधिनियम, 1920; विदेशी कानून, 1946 इत्यादि कानून हैं जो शरणार्थियों के प्रवेश से सम्बंधित हैं. ये कानून शरणार्थियों को अन्य विदेशियों के समान मानते हैं.
  • आपको जानकार आश्चर्य होगा कि भारत में दक्षिण एशियाई क्षेत्र में सबसे अधिक शरणार्थी जनसंख्या है.

उत्तरः 9)B

व्याख्या

‘विदेश मंत्रालय’  के अनुसार, भारत 23 जून को रूस-भारत-चीन  समूह की होने वाली ‘आभासी बैठक’ (Virtual Meeting) में भाग लिया।

प्रमुख बिंदु

  • RIC की ‘आभासी बैठक’ पर भारत-चीन ‘वास्तविक नियंत्रण रेखा’ (Line of Actual Control- LAC) पर उत्पन्न तनाव के कारण अनिश्चितता की स्थति बनी हुई थी।
  • रूस, भारत तथा चीन के मध्य LAC पर उत्पन्न तनाव को कम करने में ‘रचनात्मक संवाद’ (Constructive Dialogue) स्थापित करने में प्रमुख भूमिका निभा सकता है।
  • यहाँ ध्यान देने योग्य तथ्य यह है कि 15 जून को गलवान घाटी (Galwan Valley) में चीनी सैनिकों के साथ मुठभेड़ में कम-से-कम 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे।

RIC समूह का महत्त्व

  • RIC देशों का योगदान क्षेत्रफल की दृष्टि से संयुक्त रूप से 19 प्रतिशत से अधिक है तथा संयुक्त रूप से वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 33 प्रतिशत से अधिक का योगदान है.
  • इस समूह की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इसमें सम्मिलित तीनों देश परमाणु शक्ति संपन्न हैं तथा इसके दो देश, रूस और चीन, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (UN Security Council) के स्थायी सदस्य हैं, जबकि भारत UNSC की सदस्यता के लिए प्रयासरत है.
  • ये तीनों देश एक नयी वैश्विक आर्थिक संरचना के निर्माण में योगदान करने में सक्षम हैं. यह समूह आपदा राहत और मानवीय सहायता हेतु एक साथ काम कर सकता है.

भारत के लिए RIC का महत्व

  • रूस-भारत-चीन (RIC), शंघाई सहयोग संगठन ( Shanghai Cooperation Organisation- SCO) के आधार का निर्माण करते है.
  • भारत, भू-सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थिति में अवस्थित है.
  • सागरीय और महाद्वीपीय, दोनों क्षेत्रों में चीन के ‘आधिपत्य’ को चुनौती देने के लिए भारत के लिए यह समूह बहुत ही महत्त्वपूर्ण है.

भारत-चीन संबंधों के लिये बैठक का महत्त्व:

  • RIC त्रिपक्षीय समूह होने के कारण, प्राय: इसमें द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा नहीं की जाती है। रूस ने भारत को RIC की बैठक में किसी भी द्विपक्षीय मुद्दे को न उठाने की सलाह दी है।
  • बैठक में चर्चा किये जाने वाले विषयों का निर्धारण पहले ही किया जा चुका है। अत: नवीन मुद्दों को बैठक में नहीं उठाया जाएगा।
  • भारत भी अपने सीमा विवादों को द्विपक्षीय रूप से हल करने का समर्थन करता है, अत: इस बात की भी पूरी संभावना है कि भारत अपने सीमा विवादों को RIC की बैठक में न उठाए।

समूह के समक्ष चुनौतियाँ:

  • भारत-रूस के राजनीतिक संबंध अच्छे हैं लेकिन द्विपक्षीय व्यापार या निवेश कम है। इसके विपरीत भारत-चीन व्यापार बहुत अधिक है लेकिन द्विपक्षीय राजनीतिक संबंध अच्छे नहीं हैं।
  • रूस और चीन सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य हैं जबकि भारत नहीं, अत: यह समूह इस दृष्टि से असंतुलित नज़र आता है।
  • अमेरिका के संबंध में तीनों देशों की नीतियाँ भी बेमेल नज़र आती हैं। रूस और चीन अमेरिका की एशिया-प्रशांत नीति से खुश नहीं हैं वही भारत इस संबंध में अमेरिका का समर्थन करता है।

उत्तरः 10)C       

व्याख्या

संस्कृति मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 के उपलक्ष्‍य में नमस्ते योग अभियान शुरू किया।संस्कृति मंत्रालय ने योग को हर किसी के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बनाने के लक्ष्य के साथ 19 से 21 जून, 2020 तक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 मनाया।मंत्रालय #10MillionSuryaNamaskar और #NamasteYoga के माध्‍यम से लोगों से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सूर्य नमस्कार करने का आग्रह करता है।केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार): प्रह्लाद सिंह पटेल।

.

Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a comment