28 June 2020

HINDI QUIZ 26.06.2020

HINDI QUIZ 26.06.2020

Image result for study notes"

1.गुप्त मतदान प्रणाली से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः

1.न्यायमूर्ति एनवी रमन्ना , संजीव खन्ना और कृष्ण मुरारी की तीन-सदस्यीय सुप्रीम कोर्ट खंडपीठ ने कहा कि बैलट की गोपनीयता स्वतंत्र और            निष्पक्ष चुनाव की आधारशिला है ।

2.उक्त निर्णय उत्तर प्रदेश में पंचायत अध्यक्ष की जिला पंचायत में अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान को रद्द करने के वर्ष 2017 के इलाहाबाद उच्च          न्यायालय के फैसले के खिलाफ अपील पर आया।

उपर्युक्त में से कौन सा कथन सत्य है?

A. केवल 1

B. केवल 2

C. 1 व 2, दोनों

D. दोनों कथन असत्य है।

2.निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः

1.चीन ने जापान में सेनकाकू द्वीप पर जताया अपना दावा.

2.चीन 14वीं शताब्दी से द्वीप की खोज और स्वामित्व का दावा करता है, जब कि जापान ने 1795 से द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में अपने                         आत्मसमर्पण तक द्वीप पर स्वामित्व बनाए रखा था।

3.जापान और अमेरिका में 1951 में सेन फ्रांसिस्को संधि है जिसके तहत जापान की रक्षा की जिम्मेदारी अमेरिका की है.

उपर्युक्त दिया गया कौन सा कथन सही हैं ?

A. 1 और 2 सही हैं

B. 1 और 3 सही हैं

C. 2 और 3 सही हैं

D. उपर्युक्त सभी सही हैं

3.निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः

1.CBIC ने सुरक्षित QR कोडित शिपिंग बिल लॉन्च किया।

2.यह निर्यात प्रक्रिया को इलेक्ट्रॉनिक करके समय और लागत की बचत तथा विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग में           सुधार करेगा।

उपर्युक्त में से कौन सा कथन सत्य है?

A. केवल 1

B. केवल 2

C. 1 व 2, दोनों

D. दोनों कथन असत्य है।

4.आगामी सीज़न के लिए उत्तराखंड रणजी टीम के मुख्य कोच के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

A. वसीम जाफर

B. आकाश चोपड़ा

C. वीरेंद्र सेहवाग

D. दिनेश कार्तिक

5.किस देश ने बहुपक्षीय शस्त्र व्यापार संधि (ATT) में शामिल होने का निर्णय लिया है?

A. अमेरिका

B. चीन

C. भारत

D. पाकिस्‍तान

6.शोधकर्ताओं ने किस आईआईटी में ‘ध्रुव’ नामक एक चिप बनाई है जिसे देश के भीतर स्थानों और मार्गों को खोजने हेतु स्मार्टफ़ोन और नेविगेशन डिवाइस में रखा जा सकता है।

A. आईआईटी दिल्‍ली

B. आईआईटी मद्रास

C. आईआईटी मुंबई

D. आईआईटी कानपुर

7.भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी एवं संबद्ध सेवाएं (IFTAS) के अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

A. देबाशीष पांडा

B. एन. चंद्रशेखरन

C. मयंक अग्रवाल

D. टी. रबी संकर

8.प्रसिद्ध खिलाड़ी पूर्णिमा झनाने का हाल ही में निधन हो गया, वह किस खेल से जुड़ी थीं?

A. निशानेबाजी

B. बैडमिंटन

C. टेनिस

D. कुश्‍ती

9.किस देश ने अपने BeiDou नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम (BDS) के अंतिम सैटेलाइट को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है?

A. जापान

B. चीन

C. इज़राइल

D. उत्‍तर कोरिया

10.किस बैंक ने ‘स्वच्छ कार्ड’ लॉन्च करने हेतु अफोर्डप्लान के साथ साझेदारी की?

A. ओरिएंटल बैंक

B. कर्नाटका बैंक

C. यस बैंक

D. आंध्रा बैंक

ANSWERS:-

उत्तरः 1)A       

व्याख्या

न्यायमूर्ति एनवी रमन्ना , संजीव खन्ना और कृष्ण मुरारी की तीन-सदस्यीय सुप्रीम कोर्ट खंडपीठ ने  कहा कि बैलट की गोपनीयता स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव की आधारशिला है । सर्वोच्च न्यायालय ने निर्णय में कहा कि मतदाता की पसंद स्वतंत्र होनी चाहिए और लोकतंत्र में गुप्त मतदान प्रणाली इसे सुनिश्चित करती है।

क्या है मामला?

  • उक्त निर्णय उत्तर प्रदेश में पंचायत अध्यक्ष की जिला पंचायत में अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान को रद्द करने के वर्ष 2018 के इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के खिलाफ अपील पर आया।
  • इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने पाया कि पंचायत के कुछ सदस्यों ने मतदान की गोपनीयता के नियम का उल्लंघन किया था।
  • इसके लिए उन्होंने सीसीटीवी फुटेज का सहारा लिया.

उच्च न्यायालय के विरुद्ध याचिकाकर्त्ताओं का तर्क

  • सर्वोच्च न्यायालय में अपीलकर्त्ताओं ने तर्क दिया था कि मतपत्रों की गोपनीयता का सिद्धांत एक पूर्ण सिद्धांत नहीं है और इस विशेषाधिकार की स्वैच्छिक छूट अनुज्ञेय है।
  • याचिकाकर्त्ताओं ने जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 94 का उल्लेख करते हुए कहा कि मतदाता स्वैच्छिक रूप से मतपत्र की गोपनीयता के विशेषाधिकार को छोड़ सकता है, इस प्रकार मतदाता को इस सिद्धांत का पालन करने के लिये बाध्य नहीं किया जा सकता है।

सर्वोच्च न्यायालय का निर्णय

  • मतपत्रों की गोपनीयता का सिद्धांत संवैधानिक लोकतंत्र की एक महत्त्वपूर्ण शर्त है, जो कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के उद्देश्यों की प्राप्ति में काफी लाभदायक है।
  • न्यायालय के अनुसार, जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 94 मतदाता के पक्ष में एक विशेषाधिकार का प्रावधान करती है, जिसके तहत कोई भी उसे यह खुलासा करने के लिये मज़बूर नहीं कर सकता है कि उसने किसके पक्ष में मतदान किया था, किंतु तब यह विशेषाधिकार समाप्त हो जाता है जब मतदाता विशेषाधिकार का प्रयोग न करने का फैसला करता है और स्वयं ही इस बात का खुलासा करता है कि उसने किसके पक्ष में मतदान किया है।

गुप्त मतदान प्रणाली

  • गुप्त मतदान प्रणाली का अभिप्राय मतदान की उस विधि से होता है जो यह सुनिश्चित करती है कि सभी मत गुप्त रूप से डाले जाएँ, ताकि मतदाता किसी अन्य व्यक्ति से प्रभावित न हो और मतदान के समय किसी को भी यह ज्ञात न हो कि विशिष्ट मतदाता ने किसे वोट दिया है.
  • सरल शब्दों में कहा जा सकता है कि गुप्त मतदान वह मतदान पद्धति है जिसमें मतदाता की पसंद गोपनीय होती है.
  • भारत में गुप्त मतदान की शुरुआत वर्ष 1951 में पेपर बैलेट के साथ हुई थी.

गुप्त मतदान प्रणाली का महत्त्व

  • भारतीय राजनीतिक प्रणाली, जिसमें चुनाव अभियानों के दौरान धन और ‘बाहुबल’ का प्रयोग एक आम बात हो गई है, में गुप्त मतदान प्रणाली उन लोगों के लिये एक मात्र रास्ता होता है, जो स्वतंत्र रूप से बिना किसी हस्तक्षेप के अपने मताधिकार का प्रयोग करने के इच्छुक हैं।
  • गुप्त मतदान धन और बल की शक्तियों के दुरुपयोग को रोकने में मदद करता है, ध्यातव्य है कि कई बार राजनेताओं द्वारा एक विशिष्ट व्यक्ति के पक्ष में मतदान करने के लिये मतदाताओं को मज़बूर किया जाता है और उन्हें धमकी दी जाती है कि यदि ऐसा नहीं होता है तो उन्हें भविष्य में किसी भी प्रकार का लाभ प्राप्त नहीं होगा।
  • इस प्रकार मतपत्र की गोपनीयता सुनिश्चित करके हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि प्रत्येक मतदाता किसी अन्य व्यक्ति से प्रभावित होकर अपने मताधिकार का प्रयोग न करे।

उत्तरः 2)B

व्याख्या

जापान की एक स्थानीय परिषद में चीन और ताइवान के साथ विवादित सेनकाकू द्वीपीय क्षेत्र में स्थित कुछ द्वीपों की प्रशासनिक स्थिति बदलने वाले विधेयक को स्वीकृति दी गई है. जिसे ताइवान और चीन द्वारा डियाओयुस- “टोनोशीरो” से “टोनोशीरो सेनकाकू” तक, के रूप में जाना जाता है.

इन द्वीपों का प्रशासन 1972 से जापान के हाथों में है. लेकिन उनकी कानूनी स्थिति अब तक कुछ विवादित रही है.

पूर्वी चीन सागर में मौजूद इस द्वीप पर ताइवान भी अपना दावा जताता रहा है. हालांकि द्वीप पर इस वक्त जापान का कब्जा है. वहीं, चीन का दावा है कि यह द्वीप उसके अधिकार क्षेत्र में आते हैं और जापान को अपना दावा छोड़ देना चाहिए.

सेनकाकू द्वीप समूह के संदर्भ में जानकारी

  • सेनकाकू द्वीप, पूर्वी चीन सागर में निर्जन द्वीपों का एक समूह है।
  • वे मुख्य भूमि चीन, ताइवान के उत्तर पूर्व, ओकिनावा द्वीप के पश्चिम में और रियूक्‍यू द्वीप के दक्षिण-पश्चिम छोर के उत्तर में स्थित हैं।
  • इन्हें डियाओयू द्वीप या डियाओयू डाओ के रूप में भी जाना जाता है।
  • ये द्वीप जापान और चीन के बीच और जापान और ताइवान के बीच एक क्षेत्रीय विवाद का केंद्र बिंदु हैं।
  • चीन 14वीं शताब्दी से द्वीप की खोज और स्वामित्व का दावा करता है, जब कि जापान ने 1895 से द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में अपने आत्मसमर्पण तक द्वीप पर स्वामित्व बनाए रखा था।

विवादित क्षेत्र का आर्थिक महत्त्व

  1. तेल एवं प्राकृतिक गैस के भंडार
  2. प्रमुख जलयान मार्गों के पास स्थित
  3. समृद्ध मत्स्यन क्षेत्र

सेन फ्रांसिस्को संधि

  • जापान और अमेरिका में 1951 में सेन फ्रांसिस्को संधि है जिसके तहत जापान की रक्षा की जिम्मेदारी अमेरिका की है.
  • इस संधि में यह भी बात लिखी है कि जापान पर हमला अमेरिका पर हमला माना जाएगा.
  • इस कारण अगर चीन कभी भी जापान पर हमला करता है तो अमेरिका को इनके बीच आना पड़ेगा.

उत्तरः 3)C       

व्याख्या

CBIC ने सुरक्षित QR कोडित शिपिंग बिल लॉन्च किया है जो सीमा शुल्क निर्यात की अनुमति देने के बाद इलेक्ट्रॉनिक रूप से निर्यातकों को भेजा जाएगा।यह निर्यात के प्रमाण हेतु कस्टम अधिकारी से संपर्क करने की प्रक्रिया को समाप्त कर देगायह निर्यात प्रक्रिया को इलेक्ट्रॉनिक करके समय और लागत की बचत तथा विश्व बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग में सुधार करेगा।यह ‘टरंट कस्टम्स’ के तहत फेसलेस, पेपरलेस और कॉन्टैक्टलेस कस्टम्स का हिस्सा है।CBIC अध्यक्ष: अजीत कुमार

उत्तरः 4)A       

व्याख्या

भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और घरेलू क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ी वसीम जाफर को आगामी घरेलू सत्र के लिए उत्तराखंड का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।दो दशक तक क्रिकेट खेलने के बाद जाफर ने इस साल मार्च में संन्यास लिया था।वह पहली बार किसी टीम के साथ मुख्य कोच के रूप में जुड़े हैं।

वसीम जाफर

  • वसीम जाफर एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं।
  • वह दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज और दाएं हाथ के ऑफ-ब्रेक गेंदबाज हैं। वर्तमान में वह अमोल मुजुमदार को पीछे छोड़ते हुए रणजी ट्रॉफी क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।
  • नवंबर 2018 में, वह प्रतियोगिता में 11,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने।
  • जनवरी 2019 में वह मध्य प्रदेश के देवेंद्र बुंदेला 145 को पछाड़कर 146 रणजी ट्रॉफी मैच खेलने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया।

उत्तरः 5)B       

व्याख्या

विश्व में शांति और स्थिरता के प्रयासों के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए चीन ने संयुक्त राष्ट्र (UN) की शस्त्र व्यापार संधि (Arms Trade Treaty-ATT) में शामिल होने की घोषणा की है।2013 में चीन 23 देशों में से एक था, जब उसने संयुक्त राष्ट्र में संधि को अपनाने के लिए वोट करने से परहेज़ किया था।

मुख्य बिंदु

  • हाल ही में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेतृत्त्व ने संयुक्त राष्ट्र की शस्त्र व्यापार संधि में शामिल होने के विषय में निर्णय लेने हेतु मतदान किया।
  • चीन के विदेश मंत्रालय के अनुसार, संधि में शामिल होना ‘बहुपक्षवाद का समर्थन करने हेतु चीन का एक महत्त्वपूर्ण कदम है।

हथियार व्यापार संधि (ATT)

  • इस संधि के तहत, वैश्विक मानकों के अनुसार पारंपरिक हथियारों की अंतरराष्ट्रीय बिक्री और हस्तांतरण को विनियमित किया जाता है।
  • इस संधि को 2 अप्रैल 2013 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपनाया गया था।
  • यह 24 दिसंबर 2014 से लागू हुआ। यह संधि अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय शांति बनाए रखने के उद्देश्य से शुरू की गई थी।
  • संधि के तहत तय किए गए वैश्विक मानक देशों के बीच पारदर्शिता और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए हैं। आज तक, लगभग 130 देशों ने संधि की पुष्टि की है।
  • भारत ने अभी संधि पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं।

उत्तरः 6)C       

व्याख्या

आईआईटी मुंबई के शोधकर्ताओं ने एक नेविगेशन रिसीवर आरएफ फ्रंट इंड इंट्रीग्रेटेड सर्किट (आईसी चिप) ध्रुव का निर्माण किया है, जिसका इस्तेमाल नेविगेशन में हो सकता है। सीधे तौर पर कहें तो आने वाले समय में यह जीपीएस के साथ नेविगेशन का एक विकल्प हो सकता है। इस चिप को आईआईटी मुंबई के प्रोफेसर राजेश झेले के मार्गदर्शन में छात्रों विजय कंचेतला (लीडर), संतोष, अंजिक्य शुभम जैन, श्वेता, जेफिन जॉय, सैयद हमीद, मुकुल पंचोली, सुमित, अमितेश त्रिपाठी, पवन खन्ना और साक्षी ने तैयार किया है। इस प्रोजेक्ट को इलेक्ट्रॉनिक्स और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने वित्तपोषित किया है। इसकी नोडल एजेंसी समीर है।

स्मार्ट डिवाइस और आईओटी के युग में नेविगेशन एक आवश्यक फीचर है, जिसका इस्तेमाल हम विभिन्न पर्सनल और कमर्शियल अप्लीकेशंस में करते हैं। यह हमारे एक जगह से दूसरी जगह ट्रेवल करने के दौरान भी काफी मददगार होता है। ओला/उबेर भी नेविगेशन का प्रयोग कर एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं। इसी नेविगेशन की वजह से स्विगी या अन्य कंपनियां खाना डिलीवर करते हैं। यह टेक्नोलॉजी एरियल और मैरिन नेविगेशन में होती है।

उत्तरः 7)D      

व्याख्या

इंडियन फाइनेंसियल टेक्नोलॉजी & अलाइड सर्विसेज (IFTAS) ने टी रबी शंकर को संगठन का नया अध्यक्ष नियुक्त किए जाने की घोषणा की है। IFTAS भारतीय रिज़र्व बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

टी रबी शंकर वर्तमान में भारतीय रिज़र्व बैंक फॉर पेमेंट सिस्टम, सूचना प्रौद्योगिकी, जोखिम प्रबंधन और फिनटेक के कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य कर रहे और उन्होंने IFTAS के अध्यक्ष के रूप में समवर्ती प्रभार, पदेन प्रभार संभाला है।

इसके अलावा संगठन ने डॉ एन राजेंद्रन को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (Chief Executive Officer) नियुक्त किया है। वह भुगतान और बैंकिंग प्रणाली के क्षेत्र के प्रमुख विशेषज्ञ हैं और उन्होंने कंप्यूटर विज्ञान में पीएचडी की हुई हैं। साथ ही उनका रणनीतिक, पब्लिक और प्रौद्योगिकी प्रबंधन, साइबर सुरक्षा, प्रशासन, विचार नेतृत्व और परियोजना और व्यापार निष्पादन में अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है।

उत्तरः 8)A       

व्याख्या

पूर्व भारतीय निशानेबाज और कोच पूर्णिमा जनेन का कैंसर के कारण निधन हो गया। उन्होंने कई टूर्नामेंटों में जैसे ISSF वर्ल्ड कप, एशियन चैंपियनशिप, कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। इसके अलावा पूर्णिमा जनेन के नाम 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है।

उत्तरः 9)B       

व्याख्या

चीन ने अपने Beidou उपग्रह तारामंडल में एक नए वैश्विक नेविगेशन प्रणाली को पूरा करने के लिए अंतिम सदस्य को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है। अंतिम Beidou नेविगेशन सैटेलाइट (BDS) को लॉन्ग मार्च 3B रॉकेट द्वारा कक्षा में लॉन्च किया गया था।

Beidou सैटेलाइट सिस्टम का विकास:

  • 1990 के दशक में, चीन ने अपने Beidou सैटेलाइट सिस्टम को विकसित करना शुरू किया और अक्टूबर 2000 में अपना पहला उपग्रह लॉन्च किया और 2009 में सिस्टम का एक लंबा उन्नयन शुरू हुआ।
  • नवीनतम नए संस्करण जिसे बीडीएस -3 कहा जाता है, इसमें उन अनुप्रयोगों के लिए 30 उपग्रह शामिल हैं जो उच्च परिशुद्धता स्थिति से लघु संदेश संचार तक हैं। इस नवीनतम प्रक्षेपण से आगे, बीडीएस -3 नेटवर्क में 29 परिचालन उपग्रह थे।
  • जब उनके बीडीएस -2 पूर्ववर्तियों की तुलना में, बीडीएस -3 सिस्टम के उपग्रहों में उच्च बैंडविड्थ होती है, जो उन्नत संचार क्षमता के साथ-साथ परमाणु घड़ियों को नेविगेशन सेवाओं और समय की शुद्धता में सुधार करने में सक्षम बनाती है।
  • कोर बीडीएस -3 सिस्टम ने 2018 में परिचालन शुरू किया, लेकिन यह नवीनतम लॉन्च सिग्नल शक्ति और साथ ही दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं के लिए कवरेज में सुधार करने में सक्षम होगा।

उत्तरः 10)C       

व्याख्या

यस बैंक ने ‘स्वच्छ कार्ड’ लॉन्च करने हेतु अफोर्डप्लान के साथ साझेदारी किया है।यह को-ब्रांडेड हेल्थकेयर कार्ड है, जो स्वस्थ्य प्रोग्राम के तहत रियायती दर पर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने हेतु आता है।ऐप पर व्यापारी साझेदारों को भुगतान करने हेतु वॉलेट QR स्कैन को सक्षम करने के लिए यस बैंक के वॉलेट ने अफोर्डप्लान स्वस्थ्य पर एकीकृत किया है।सुविधा: बिना दस्तावेज, सरल रिचार्ज, कैशबैक, ऋण की सुविधा, बुनियादी बीमा कवर, 24 घंटे के भीतर केवाईसी आदि।MD & CEO: प्रशांत कुमार

.

Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a comment