30 June 2020

HINDI QUIZ 28.06.2020

HINDI QUIZ 28.06.2020

Image result for study notes"

1.केंद्रीय मंत्री श्री जितेंद्र सिंह ने किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में देविका और पुनेजा पुल का उद्घाटन किया?

A. जम्मू-कश्मीर

B. अरुणाचल प्रदेश

C. मणिपुर

D. मेघालय

2.‘लीजेंड ऑफ सुहेलदेव: द किंग हू सेव्ड इंडिया’ पुस्तक को किसने लॉन्च किया?

A. जॉन बॉल्टन

B. अमीश त्रिपाठी

C. हिलेरी क्लिंटन

D. डोनाल्ड ट्रम्प

3.आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने ओएनजीसी विदेश लिमिटेड द्वारा किस देश में स्थित श्वे ऑयल एंड गैस प्रोजेक्‍ट के लिए 121.27 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अतिरिक्त निवेश को मंजूरी दी?

A. भूटान

B. बांग्लादेश

C. म्यांमार

D. थाईलैंड

4.भारत सरकार द्वारा आत्‍मनिर्भर भारत पैकेज के भाग के रूप में घोषित ‘डिस्‍ट्रेस्‍ड एसेट्स फंड- सब- ओर्डिनेट डेब्‍ट फॉर एमएसएमई’ योजना की शुरुआत किसने की?

A. निर्मला सीतारमण

B. नरेंद्र मोदी

C. प्रकाश जावड़ेकर

D. नितिन गड़करी

5.233 साल पुराने इतिहास में मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में किसे नामित किया गया है?

A. क्लेयर कॉनर

B. शार्लोट एडवर्ड्स

C. सारा टेलर

D. कैथरीन ब्रंट

6.किसके नाम पर भारत के बाहर बनेगा विश्व का पहला योग विश्वविद्यालय?

A. राहुल

B. विवेकानंद

C. परमानन्द

D. सचितानंद

7.ओबीसी पैनल को कितने महीने का विस्तार मिला?

A. चार

B. पांच

C. छह

D. सात

8.वार्षिक टी.बी. रिपोर्ट 2020 से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः

1.2025 तक देश से क्षय रोग (टीबी) को खत्म करने पर ध्यान देने के साथ, जनवरी 2020 में भारत सरकार ने ‘राष्ट्रीय              क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम’ का नाम बदलकर ‘राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम’ कर दिया था।

2.वर्ष 2019 में लगभग 04 लाख टीबी रोगियों को अधिसूचित किया गया है।

उपर्युक्त में से कौन सा कथन सत्य है?

A. केवल 1

B. केवल 2

C. 1 व 2, दोनों

D. दोनों कथन असत्य है।

9.वैश्विक शिक्षा निगरानी रिपोर्ट 2020 से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः

1.हाल ही में, यूनेस्को द्वारा वैश्विक शिक्षा निगरानी रिपोर्ट 2020 जारी की गई थी।

2.रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 20% निम्न और निम्न-मध्यम-आय वाले देशों ने इस संकट के दौरान गरीब, भाषाई                     अल्पसंख्यक और विकलांग शिक्षार्थियों जैसे शिक्षार्थियों का बहिष्‍कार के जोखिम पर समर्थन नहीं किया है।

3.रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि महामारी के दौरान शिक्षण की निरंतरता बनाए रखने के प्रयासों से बहिष्करण की                    प्रवृत्ति खराब हो सकती है।

उपर्युक्त दिया गया कौन सा कथन सही हैं ?

A. 1 और 2 सही हैं

B. 1 और 3 सही हैं

C. 2 और 3 सही हैं

D. उपर्युक्त सभी सही हैं

ANSWERS:-

उत्तरः 1)A       

व्याख्या

केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने उधमपुर शहर में नवनिर्मित देविका पुल और भद्रवाह के पुनेजा नाला पर नवनिर्मित पुल का ऑनलाइन उद्घाटन किया।उधमपुर में देविका नदी पर बने पुल को सीमा सड़क संगठन Border Roads Organisation (BRO) ने पंद्रह महीने के बनाकार पूरा तैयार किया है, जबकि सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा पुनेजा पुल का निर्माण भी 36 महीनों में किया गया है।

देविका पुल

  • यह पुल जम्मू और कश्मीर के उधमपुर में स्थित है। 75 लाख रुपये की लागत से बने इस पुल ने आस-पास के स्थानीय लोगों की 70 साल पुरानी मांग को पूरा किया।
  • भारतीय सेना के उत्तरी कमान का मुख्यालय उधमपुर में स्थित है।
  • यातायात के मुद्दों को हल करने के अलावा, यह पुल भारतीय सेना के वाहनों और काफिले के लिए एक सहज मार्ग प्रदान करेगा। यह पुल 10 मीटर लंबा है।

पुनेजा  पुल

  • यह पुल जम्मू और कश्मीर के डोडा जिले में भदरवाह शहर में स्थित है। इस पुल के निर्माण की लागत 4 करोड़ रुपये थी। यह पुल 50 मीटर लंबा है।

सीमा सड़क संगठन (BRO)

  • सीमा सड़क संगठन (BRO) भारत के सीमान्त क्षेत्रों में सड़क नेटवर्क का निर्माण तथा प्रबंधन करता है।
  • यह संगठन अफ़ग़ानिस्तान, भूटान, म्यांमार और श्रीलंका में भी अधोसंरचना निर्माण कार्य करता है।
  • इसकी स्थापना 7 मई, 1960 को की गयी थी।
  • इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

उत्तरः 2)B       

व्याख्या

अमीश त्रिपाठी ने ‘लीजेंड ऑफ सुहेलदेव: द किंग हू सेव्ड इंडिया’ शीर्षक से नया फिक्शन लॉन्च किया है।यह पुस्तक 11वीं शताब्दी के योद्धा-राजा सुहेलदेव की कहानी है, जिन्होंने राष्ट्र के पुरुषों और महिलाओं को एकजुट किया, भले ही समाज में उनका धर्म, जाति, क्षेत्र कुछ भी हो।यह महमूद गजनी के आक्रमण के युग और पवित्र सोमनाथ मंदिर के नरसंहार से शुरू होती हैयह एक प्रेरणादायक कहानी है जो भारतीय इतिहास में उपेक्षित कहानी को दर्शाती है।पुस्तक वेस्टलैंड प्रकाशन द्वारा प्रकाशित की गई है

उत्तरः 3)C       

व्याख्या

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) ने ओएनजीसी विदेश लि. को म्यांमार में ब्लाक ए-1 और ए-3 के आगे और विकास के लिये 121.27 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अतिरिक्त निवेश को मंजूरी दी।एक आधिकारिक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सीसीईए की बैठक में म्यांमार में श्वे तेल एवं गैस परियोजना में अतिरिक्त निवेश को मंजूरी दी गयी। सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन (ओएनजीसी) की विदेश इकाई ओवीएल ने 2002 में श्वे परियोजना में हिस्सेदारी हासिल की थी। कंपनी ने 31 मार्च 2019 तक इस परियोजना में 72.2 करोड़ डॉलर निवेश किया था। परियोजना से गैस की पहली खेप जुलाई 2013 में प्राप्त हुई और दिसंबर 2014 में उत्पादन लगभग स्थिर अवस्था में पहुंच गया।

उत्तरः 4)D      

व्याख्या

MSMEs मंत्री नितिन गडकरी ने संकटग्रस्त MSME क्षेत्र की मदद हेतु फंडिग योजना शुरू की है।इस योजना को उप-ऋण के लिए क्रेडिट गारंटी स्कीम (CGSSD) या एमएसएमई के लिए संकटग्रस्त परिसंपत्ति फंड-उप-ऋण भी कहा जाता है।यह स्ट्रेस या NPA MSME को 20,000 करोड़ रुपये का गारंटी कवर उपलब्ध कराया जायेगा।MSMEs के प्रमोटर्स को ऋण-इक्विटी अनुपात को बढ़ाने हेतु हिस्सेदारी के अनुसार 15% क्रेडिट या 75 लाख रुपये दिए जाएंगे।

अधिस्थगन अवधि: 7 वर्ष

अधिकतम अवधि: 10 वर्ष

उत्तरः 5)A       

व्याख्या

इंग्लैंड की पूर्व कप्तान क्लेयर कॉनर मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की पहली महिला अध्यक्ष होंगी।यह पहली बार है जब किसी महिला ने 233 साल के इतिहास में यह पद हासिल किया है।वह कुमार संगकारा की जगह लेंगी।

वह वर्तमान में ECB की महिला क्रिकेट की प्रबंध निदेशक हैं।कॉनर ने 1995 में 19 साल की उम्र में इंग्लैंड में पदार्पण किया और 2000 में कप्तानी संभाली, जिसके बाद इंग्लैंड ने लॉर्ड्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक साल बाद जीत दर्ज की।

उत्तरः 6)B       

व्याख्या

भारत के बाहर विश्व का पहला योग विश्वविद्यालय लॉस एंजिल्स में 6वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में स्थापित किया गया।विश्वविद्यालय का नाम विवेकानंद योग विश्वविद्यालय है।इसे बाहरी मामलों के MoS वी. मुरलीधरन और स्थायी समिती के अध्यक्ष पी. पी चौधरी ने लॉन्च किया है।यह योग के वैज्ञानिक सिद्धांतों और आधुनिक अनुसंधान दृष्टिकोणों पर आधारित ऑनलाइन स्नातक कार्यक्रमों की पेशकश करेगा।

अध्यक्ष: एच आर नागेंद्र

संस्थापक निदेशक: प्रेम भंडारी

उत्तरः 7)C       

व्याख्या

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय सूची में ओबीसी के उप-वर्गीकरण की जांच हेतु अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को छह महीने के विस्तार को मंजूरी दी है।अब पैनल जनवरी 2021 तक अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत कर सकता है।आयोग का नेतृत्व सेवानिवृत्त दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश जी. रोहिणी कर रहे हैं।ओबीसी आयोग को अनुच्छेद 340 के तहत अक्टूबर 2017 में नियुक्त किया गया था और कई विस्तार मिले हैं।यह उन समुदायों के मुद्दों पर काम कर रहा था जिन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिल रहा था।

उत्तरः 8)A       

व्याख्या

2025 तक देश से क्षय रोग (टीबी) को खत्म करने पर ध्यान देने के साथ, जनवरी 2020 में भारत सरकार ने ‘राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम’ का नाम बदलकर ‘राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम’ कर दिया था। हाल ही में  वार्षिक टीबी रिपोर्ट 2020 पर जारी की गयी है।

रिपोर्ट में सूचीबद्ध प्रमुख उपलब्धियों में शामिल हैं

  • वर्ष 2019 में लगभग 04 लाख टीबी रोगियों को अधिसूचित किया गया है। वर्ष 2018 की तुलना में टीबी अधिसूचना में यह 14% की वृद्धि है।
  • निक्षय प्रणाली के माध्यम से टीबी रोगियों की ऑन-लाइन सूचना प्राप्त हुई।
  • 2017 में 10 लाख से अधिक के मुकाबले लापता मामलों की संख्या घटकर 9 लाख हो गई।
  • 78 लाख टीबी रोगियों के साथ निजी क्षेत्र की अधिसूचनाओं में 35% की वृद्धि हुई।
  • आण्विक निदान की आसान उपलब्धता के कारण 2018 में 6% की तुलना में 2019 में टीबी के निदान वाले बच्चों का अनुपात बढ़कर 8% हो गया।
  • सभी अधिसूचित टीबी रोगियों की एचआईवी जांच का प्रावधान 2018 में 67% से बढ़कर 2019 में 81% हो गया।
  • उपचार सेवाओं के विस्तार से अधिसूचित रोगियों की उपचार सफलता दर में 12% सुधार हुआ है। 2018 में 69% की तुलना में 2019 के लिए यह दर 81% है।
  • 5 लाख से अधिक डॉट सेंटर देश भर के लगभग हर गाँव में उपचार प्रदान करते हैं।

निश्‍चय ने कार्यक्रम की चार प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डी.बी.टी.) योजनाओं के प्रावधान का भी विस्तार किया है-

  1. टीबी के मरीजों को निश्‍चय पोषण योजना (एन.पी.वाई.)
  2. उपचार समर्थकों को प्रोत्साहन राशि
  3. निजी प्रदाताओं के लिए प्रोत्साहन राशि और
  4. अधिसूचित आदिवासी क्षेत्रों में टी.बी. रोगियों को परिवहन प्रोत्साहन राशि

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य

  • राज्यों को उनकी जनसंख्या के आधार पर बड़े और छोटे राज्यों के रूप में विभाजित किया गया था।
  • 50 लाख से अधिक जनसंख्या वाले सभी राज्य बड़े राज्यों के अधीन थे जबकि 50 लाख से कम जनसंख्या वाले राज्य छोटे राज्यों के अधीन थे।
  • बड़े राज्य की श्रेणी में, गुजरात को सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाला राज्य चुना गया है। इस सूची में दूसरे स्थान पर आंध्र प्रदेश और तीसरे स्थान पर हिमाचल प्रदेश है। छोटे राज्यों में, नागालैंड और त्रिपुरा दोनों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य के रूप में सम्मानित किया गया।
  • केंद्र शासित प्रदेशों में, दादरा नगर हवेली और दमन व दीव को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले केंद्र शासित प्रदेश के रूप में सम्मानित किया गया।

उत्तरः 9)B

व्याख्या

हाल ही में, यूनेस्को द्वारा वैश्विक शिक्षा निगरानी रिपोर्ट 2020 जारी की गई थी।

रिपोर्ट की मुख्य झलकियाँ

  • कोरोनावायरस वैश्विक महामारी ने दुनिया भर में शिक्षा प्रणालियों में असमानताओं को बढ़ा दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 40% निम्न और निम्न-मध्यम-आय वाले देशों ने इस संकट के दौरान गरीब, भाषाई अल्पसंख्यक और विकलांग शिक्षार्थियों जैसे शिक्षार्थियों का बहिष्‍कार के जोखिम पर समर्थन नहीं किया है।
  • रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि महामारी के दौरान शिक्षण की निरंतरता बनाए रखने के प्रयासों से बहिष्करण की प्रवृत्ति खराब हो सकती है।
  • अप्रैल, 2020 में स्कूलों के बंद होने के चरम समय पर पूरे देश में लगभग 91% छात्र स्कूलों से बाहर कर दिए गए थे।

त्रुटिपूर्ण विकल्‍प

  • रिपोर्ट के अनुसार, महामारी के दौरान दूरस्थ शिक्षा समाधानों के साथ शिक्षा प्रणालियों को प्रतिक्रिया प्रदान की गई है, जिनमें से सभी ने कक्षा निर्देश के लिए कम या अधिक त्रुटिपूर्ण विकल्‍पों की पेशकश की है।
  • जब कि कई गरीब देशों ने रेडियो और टेलीविजन पाठों का चुनाव किया है, 55% निम्‍न आय, निम्न-मध्यम-आय का 73% और उच्‍च-मध्यम-आय वाले 93% देशों ने प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा के लिए ऑनलाइन शिक्षण प्लेटफार्मों को अपनाया है।
  • भारत ने शैक्षणिक निरंतरता के लिए सभी तीन प्रणालियों के मिश्रण का उपयोग किया है।
  • हालांकि, यहां तक ​​कि सरकारें तेजी से प्रौद्योगिकी पर भरोसा कर रही हैं, डिजिटल विभाजन इस दृष्टिकोण की सीमाओं को अरक्षित कर देता है।
  • सभी छात्रों और शिक्षकों को उपलब्ध प्लेटफार्मों का लाभ उठाने के लिए पर्याप्त इंटरनेट कनेक्शन, उपकरण, कौशल और काम करने की स्थिति तक पहुंच नहीं प्राप्‍त है।

बाहर के संसाधनों की अनुपलब्धता

  • लॉकडाउन के कारण स्कूल बंद होने से समर्थन तंत्र भी बाधित हुआ है, जिससे कई वंचित शिक्षार्थियों को लाभ हुआ है।
  • अंधे और बहरे छात्रों के लिए स्कूलों के बाहर संसाधन उपलब्ध नहीं हो सकते हैं।
  • इसके अतिरिक्‍त, शिक्षण अक्षमता वाले बच्चे या जो ऑटिज्म स्पेक्ट्रम पर हैं, उन्‍हें कंप्यूटर के सामने स्वतंत्र रूप से काम करने में संघर्ष करना पड़ सकता है या उनकी दैनिक स्कूल की दिनचर्या बाधित हो सकती है।
  • गरीब छात्रों के लिए, जो मुफ्त भोजन या मुफ्त सैनिटरी नैपकिन के लिए स्कूलों पर निर्भर हैं, इस बंदी से उन्‍हें एक महत्वपूर्ण झटका लगा है।

अन्‍य समस्याएं

  • भारत सहित कई देशों में परीक्षाओं को रद्द करने से शिक्षकों के निर्णयों पर निर्भरता के साथ अंक प्रदान किए जा सकते हैं, जो कुछ निश्चित प्रकार के छात्रों के प्रति रूढ़िबद्ध धारणाओं से प्रभावित हो सकते हैं।
.

Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a comment