1 July 2020

1 जुलाई 2020 करेंट अफेयर्स | 1 July 2020 Current affairs in Hindi

1 जुलाई 2020 करेंट अफेयर्स | 1 July 2020 Current affairs in Hindi

(1 ) किस तिथि को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पीवी नरसिम्हा राव की जन्मशताब्दी वर्ष पर दिवंगत प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी?

A – 26 जून 2020

B – 27 जून 2020

C – 28 जून 2020

D – 29 जून 2020

उत्तर- 28 जून 2020

व्याख्या  –  पीवी नरसिम्हा राव भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता थे जिन्होंने 1991 में 1996 तक प्रधान मंत्री का पद संभाला था। 28 जून 2020 को, वर्तमान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उनकी जन्मशताब्दी वर्ष पर दिवंगत प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने यह भी कहा कि स्वर्गीय पीवी नरसिम्हा राव ने सबसे कठिन समय में देश का नेतृत्व किया।

Daily current affairs in Hindi

(2) मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की पहली महिला अध्यक्ष का नाम बताइये   ?

A – करेन स्मिथीज़

B – वेंडी वॉटसन

C – क्लेयर कॉनर

D – एनिड बेकवेल

उत्तर  – क्लेयर कॉनर

व्याख्या –  इंग्लैंड के पूर्व कप्तान, क्लेयर कॉनर को मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है और यह एमसीसी के 233 साल पुराने इतिहास में पहली महिला अध्यक्ष होगी। वह 1 अक्टूबर 2021 से इस पद का कार्यभार संभालेंगी। एमसीसी के वर्तमान अध्यक्ष कुमार संगकारा ने क्रिकेट पर कोरोनावायरस महामारी के प्रभाव के परिणामस्वरूप 12 महीने के दूसरे कार्यकाल के लिए भूमिका बरकरार रखी है।

Daily current affairs : 1 July 2020

(3) रूस किस वर्ष पर्यटकों को अंतरिक्ष में ले जाने की योजना बना रहा है? ?

A – 2021 

B – 2023

C – 2022 

D – 2024 

उत्तर  – 2023

व्याख्या  – रूस की एनर्जिया अंतरिक्ष एजेंसी ने पुष्टि की है कि वह 2023 में संयुक्त राज्य अमेरिका की एक निजी अंतरिक्ष कंपनी के साथ हस्ताक्षर किए गए नए अनुबंध की शर्तों के अनुसार पहली बार पर्यटकों को स्पेस वाक पर ले जाएगा, जिसे स्पेस एडवेंचर्स कहा जाता है। दोनों कंपनियों के संयुक्त समझौते के तहत वर्ष 2023 में दो पर्यटकों को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में भेजा जाएगा। अभियान मई 2020 में एलोन मस्क के स्पेसएक्स द्वारा पहले सफल मिशन के साथ मेल खाता है। ऐतिहासिक घटना ने स्पेसएक्स को अंतरिक्ष यात्रियों को आईएसएस को एक पुन: प्रयोज्य क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर लॉन्च करते हुए देखा, जो अंतरिक्ष में मनुष्यों को बंद करने में रूस के प्रभावी एकाधिकार के लगभग दस वर्षों को समाप्त करता है।

Current affairs in Hindi

(4 ) हाल ही में नियुक्त पंजाब की पहली महिला मुख्य सचिव का नाम बताइये  ?

A – शालिनी शर्मा 

B – विनी महाजन

C – शकुंतला दास 

D – कीर्ति सिंह 

उत्तर – विनी महाजन

व्याख्या  –  1987-बैच की भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी, विनी महाजन, पंजाब के इतिहास में पहली महिला नौकरशाह बन गई हैं, जिन्हें राज्य के मुख्य सचिव के शीर्ष पद पर नियुक्त किया गया है। विनी महाजन ने नए मुख्य सचिव के रूप में पदभार संभाला है और करन अवतार सिंह का स्थान ग्रहण किया है, जिन्हें विशेष मुख्य सचिव, शासन सुधार और लोक शिकायत के पद पर स्थानांतरित किया गया है।

Current affairs 2020 in Hindi

(5) कोहाला हाइड्रो पावर प्लांट किस स्थान पर स्थित है?

A – नीलम घाटी, पीओके

B – मीरपुर, पीओके

C – मुजफ्फराबाद, पीओके

D – हटियन बाला, पीओके

उत्तर  – मुजफ्फराबाद, पीओके

व्याख्या – कोहाला हाइड्रो पावर प्लांट पीओके के मुजफ्फराबाद जिले में स्थित है। चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे के तहत चीन, भारत के विरोध के बाद भी पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में 1,124 मेगावाट का पावर प्रोजेक्ट बनाने की तैयारी में है। इस प्रोजेक्ट का नाम कोहला हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर प्रोजेक्ट रखा गया है और 22 जून 2020 को पाकिस्तान के निजी पावर और इंफ्रास्ट्रक्चर बोर्ड की 127वीं बैठक में कोहला हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट की जानकारी दी गई। इस बैठक के अध्यक्ष पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री ऊमर अय्यूब थे।

इस एग्रीमेंट में चीन की थ्री जॉर्ज कॉर्पोरेशन, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के अधिकारी और निजी पावर और इंफ्रास्ट्रक्चर बोर्ड (पीपीआईबी) की सहमति बनी। यह प्रोजेक्ट कश्मीर में बहने वाली झेलम नदी के ऊपर बनेगा। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य पाकिस्तान के लोगों को पांच अरब से ज्यादा साफ और कम लागत वाली बिजली की यूनिट उपलब्ध करानी है। जल विद्युत परियोजना में निवेश क्षेत्र में एक स्वतंत्र बिजली उत्पादक (आईपीपी) द्वारा सबसे बड़ा और 2.4 बिलियन डॉलर की राशि में से एक है।

Current affairs 1 July 2020 in Hindi – PDF DOWNLOAD

(6) राज्य में निवेश को बढ़ावा देने हेतु…………………… सरकार द्वारा  “महा परवाना” योजना शुरू की गयी ? 

A – दिल्ली 

B – महाराष्ट्र 

C – मध्यप्रदेश 

D – उत्तर प्रदेश 

उत्तर- महाराष्ट्र 

व्याख्या – महाराष्ट्र राज्य में नए निवेश के लिए एकल खिड़की सेवाएं और आकर्षक प्रोत्साहन प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने महा परवाना योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत 50 करोड़ रुपये या इससे अधिक का निवेश करने वाली इच्छुक कंपनियों को विशेष छूट दी जाएगी और 48 घंटे के भीतर आश्वासन पत्र (महा परवाना) के साथ अनुमति दी जाएगी। महा परवाना के तहत नामांकित उद्योगों को 25 विषम वैधानिक अनुमति और अन्य राज्य विभागों से 30 दिनों के भीतर मंजूरी मिल जाएगी।

1 July 2020 Current affairs

(7) ICC के एलीट पैनल में किस भारतीय अंपायर को शामिल किया गया है ?

A – वीरेंद्र सहवाग 

B – सचिन तेंदुलकर 

C – नितिन मेनन

D – सौरभ गांगुली 

उत्तर  –नितिन मेनन

व्याख्या  – ICC के एलीट पैनल में नितिन मेनन को शामिल किया गया है

Today current affairs in Hindi

(8) माइकल मार्टिन किस देश के प्रधानमंत्री नियुक्त किये गए है ?

A – फिनलैंड 

B – आयरलैंड

C – नाइजीरिया 

D – इथोपिया 

उत्तर  – आयरलैंड

व्याख्या –  माइकल मार्टिन आयरलैंड के प्रधानमंत्री नियुक्त किये गए है इस चुनाव में माइकल मार्टिन के पक्ष में 93 वोट, 63 विरुद्ध और 3 पर मतदान नही हुआ। वह 2011 से फियाना फील पार्टी के नेता हैं

1 July 2020 Current affairs in Hindi

(9 ) वैश्विक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम , दिवस किस तिथि को मनाया जाता है  ?

A – 28 जून

B – 29 जून

C – 27 जून

D – 26 जून

उत्तर  – 27 जून

व्याख्या  –  संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने अपनी 74 वीं पूर्ण बैठक में 27 जून को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग दिवस (MSME) के रूप में घोषित किया। इस दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य सतत् विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने और नवाचार को बढ़ावा देने में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों के महत्त्व को पहचानना है। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग में आम तौर पर 250 से कम व्यक्ति होते हैं, अभी तक इसे दुनिया भर की अधिकांश अर्थव्यवस्थाओं की महत्वपूर्ण अंग माना जाता है।

1 July 2020 Current affairs in Hindi

(10) स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) द्वारा जारी ‘वार्षिक बैंकिंग आंकड़े, 2019’ के अनुसार, भारत किस स्थान है ?

A – 77वें

B – 79वें

C – 81वें

D – 83वें

उत्तर – 77वें

व्याख्या – स्विस नेशनल बैंक द्वारा जारी वार्षिक बैंकिंग सांख्यिकी रिपोर्ट में किसी विशेष देश के नागरिकों द्वारा लगाए गए धन की मात्रा को दिखाया गया है। वार्षिक रिपोर्ट 2019 के अनुसार, भारत तीन स्थान फिसलकर 77वें स्थान पर पहुंच गया है। इस सूची में ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका ने क्रमश: 1 और 2 स्थान बनाए रखा। स्विस बैंकों में विदेशियों द्वारा जमा धन में भारतीयों का हिस्सा मात्र 0.06 प्रतिशत है।

.

Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a comment