4 September 2020

HINDI QUIZ 04.09.2020

HINDI QUIZ 04.09.2020

Image result for study notes"

1.सौर वृक्ष से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः

1.सीएसआईआर-सीएमईआरआई ने मिलकर विश्व का सबसे बड़ा सौर वृक्ष विकसित किया.

2.इस सौर वृक्ष की स्वच्छ और हरित ऊर्जा की 12,000-18,000 इकाइयों को बनाने की वार्षिक क्षमता है.

उपर्युक्त में से कौन सा कथन सत्य है?

A. केवल 1

B. केवल 2

C. 1 व 2, दोनों

D. दोनों कथन असत्य है।

2.टेलिकॉम कंपनियों से संबंधित निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिएः

1.AGR: SC से टेलिकॉम कंपनियों को बड़ी राहत.

2.मार्च 2020 में केंद्र सरकार ने दूरसंचार कंपनियों को AGR के बकाया भुगतान हेतु 15 वर्ष का समय देने का सुझाव                   दिया था।

3.सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के अनुसार, दूरसंचार कंपनियों को अपने कुल बकाया AGR की 10% राशि 31 मार्च 2021           तक जमा करनी होगी।

उपर्युक्त दिया गया कौन सा कथन सही हैं ?

A. 1 और 2 सही हैं

B. 1 और 3 सही हैं

C. 2 और 3 सही हैं

D. उपर्युक्त सभी सही हैं

3.विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO), कॉर्नेल यूनिवर्सिटी और INSEAD बिजनेस स्कूल द्वारा संयुक्त रूप से जारी ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (GII) 2020 के 13वें संस्करण में भारत की रैंक क्या है?

A. 48वां

B. 42वां

C. 52वां

D. 62वां

4.केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर. के. सिंह ने जीटीएएम पहल की शुरुआत की जिससे अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में प्रतिभागियों की संख्या में वृद्धि होगी। GTAM का पूर्ण रूप क्या है?

A. ग्लोबल ट्रेड एप्प्रिहेंशन मार्केट

B. ग्रीन टर्म अहेड मार्केट

C. ग्रास ट्रेडबल अहेड मार्केट

D. ग्रीन ट्रेडेबल अहेड मार्केट

5.पिछले 7 वर्षों में ग्रैंड स्लैम में एकल मुख्य ड्रा मैच जीतने वाले पहले भारतीय कौन बने?

A. युकी भांबरी

B. सोमदेव देववर्मन

C. सुमित नागल

D. रामकुमार रामनाथन

6.नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) की पहली महिला महानिदेशक कौन बनी?

A. सोमा मोंडल

B. शिवा गांगुली

C. विनी महाजन

D. उषा पाढे

7.किस लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने गूगल असिस्टेंट पर एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पावरफुल वॉयस चैटबोट, “LiGo” पेश किया है?

A. ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

B. मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

C. HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

D. टाटा AIA लाइफ इंश्योरेंस कंपनी

ANSWERS:-

उत्तरः 1)A       

व्याख्या

सीएसआईआर-सीएमईआरआई ने मिलकर विश्व का सबसे बड़ा सौर वृक्ष विकसित किया है। जिसे दुर्गापुर में सीएसआईआर-सीएमईआरआई की आवासीय कॉलोनी में स्थापित किया गया है।इस सौर वृक्ष की स्वच्छ और हरित ऊर्जा की 12,000-14,000 इकाइयों को बनाने की वार्षिक क्षमता है, जबकि इसकी स्थापित क्षमता 11.5 kWp से अधिक है।

सोलर ट्री को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह सूर्य के प्रकाश के समक्ष प्रत्येक सौर पीवी पैनल का अधिकतम प्रदर्शन सुनिश्चित कर सके है। एक सिंगल सौर वृक्ष में 35 सौर पीवी पैनल लगे हैं जिनमें प्रत्येक की क्षमता 330 wp की है। पेड़ की ऊर्जा उत्पादन के आंकड़ों को वास्तविक समय या दैनिक आधार पर मॉनिटर किया जा सकता है। यह पेड़ न्यूनतम शैडो एरिया भी सुनिश्चित करेगा जो इसे उच्च क्षमता वाले पंप, ई-ट्रैक्टर और ई-पावर टिलर जैसी कृषि गतिविधियों में उपयोग के लिए उपलब्ध कराएगा।

उपयोग

  • सोलर ट्री को मूल्य-अस्थिर जीवाश्म ईंधन के विकल्प के लिए कृषि के साथ जोड़ा जा सकता है।
  • एक सोलर ट्री दस से बारह टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम कर सकता है।
  • साथ ही, इन वृक्षों से अधिशेष ऊर्जा को ऊर्जा ग्रिड को भेजा जा सकता है।
  • सोलर ट्री में इंटरनेट ऑफ थिंग्स आधारित विशेषताओं को शामिल करने की भी क्षमता है।
  • इसमें हवा की गति, वास्तविक समय में आर्द्रता, वर्षा की भविष्यवाणी और मिट्टी के विश्लेषण सेंसर शामिल हैं।

ई सुविधा कियोस्क

  • सोलर ट्री के साथ सीएसआईआर-सीएमईआरआई ने ई-सुविधा कियोस्क भी विकसित किए हैं जो कि वास्तविक समय में कृषि डेटाबेसों और ईएनएएम के लिए भी सोलर ट्री से जोड़े जा सकते हैं।
  • यह एकीकृत ऑनलाइन बाजार तक त्वरित और वास्तविक समय तक पहुंच बनाने में मदद करेगा।

कृषि के साथ सौर ऊर्जा का दोहन

  • भारत सरकार ने सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिए कुसुम योजना शुरू की है।
  • इस योजना का उद्देश्य सभी डीजल पंपों को सौर पंपों से बदलना है।
  • इस योजना के तहत, सौर ऊर्जा में उत्पन्न अतिरिक्त बिजली को राज्य सरकारों द्वारा खरीदा जायेगा।

उत्तरः 2)B

व्याख्या

दूरंसचार कंपनियां को समायोजित सकल आय (एजीआर) से संबंधित बकाया चुकाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दी है। सुप्रीम कोर्ट ने वोडाफोन आइडिया, भारती एयरटेल, टाटा टेलीसर्विसेज जैसी दूरसंचार कंपनियों को समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) से संबंधित बकाया चुकाने के लिए दस साल का समय दिया। कोरोना काल में एक तरह से देखा जाए तो इस फैसले से एयरटेल, वोडाफोन को बड़ी राहत मिली है।

प्रमुख बिंदु:

  • सर्वोच्च न्यायालय ने यह निर्णय COVID-19 के कारण उत्पन्न हुई आर्थिक चुनौतियों को देखते हुए लिया है।
  • मार्च 2020 में केंद्र सरकार ने दूरसंचार कंपनियों को AGR के बकाया भुगतान हेतु 20 वर्ष का समय देने का सुझाव दिया था।
  • सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के अनुसार, दूरसंचार कंपनियों को अपने कुल बकाया AGR की 10% राशि 31 मार्च 2021 तक जमा करनी होगी।
  • इसके बाद दूरसंचार कंपनियाँ बची हुई राशि वर्ष 2021 से वर्ष 2031 के बीच कर वार्षिक (प्रतिवर्ष 31 मार्च को) रूप से कर सकेंगी।
  • वर्तमान में देश में दूरसंचार क्षेत्र की अलग-अलग कंपनियों का बकाया AGR लगभग 4 लाख करोड़ रुपए तक पहुँच गया है।
  • किसी भी वर्ष में देय राशि के भुगतान में देरी या चूक होने पर संबंधित कंपनी पर जुर्माने के साथ यह न्यायालय के आदेश की अवमानना के तहत दंडनीय भी होगा।
  • अगले 10 वर्षों के दौरान दूरसंचार कंपनियों और दूर-संचार विभाग को प्रतिवर्ष 7 अप्रैल को न्यायालय के आदेश के अनुपालन की रिपोर्ट देनी होगी।
  • इस मामले में दूरसंचार कंपनियों (जिनका AGR बकाया है) के प्रबंध निदेशकों को चार सप्ताह के अंदर एक व्यक्तिगत गारंटी देनी होगी।
  • इसके साथ ही सर्वोच्च न्यायलय ने ‘दिवाला और दिवालियापन संहिता’ (Insolvency and Bankruptcy Code- IBC) के तहत स्पेक्ट्रम की बिक्री के संदर्भ में ‘राष्ट्रीय कंपनी कानून अपीलीय न्यायाधिकरण’ (National Company Law Appellate Tribunal-NCLAT) को अगले दो माह के अंदर निर्णय लेने का निर्देश दिया है।

मामला क्या है?

  • सुप्रीम कोर्ट ने पहले टेलीकॉम कंपनियों को 17 मार्च, 2020 तक एजीआर बकाया का भुगतान करने के लिए कहा था।
  • इसके बाद कंपनियों ने एजीआर बकाया की अदायगी के लिए 15-20 साल की अवधि मांगी।

AGR बकाया क्या हैं?

  • AGR का पूर्ण स्वरुप समायोजित सकल राजस्व (Adjusted Gross Revenue) है।
  • यह उपयोग और लाइसेंस शुल्क है जो दूरसंचार ऑपरेटरों से दूरसंचार विभाग द्वारा वसूला जाता है। यह लाइसेंस शुल्क, स्पेक्ट्रम उपयोग शुल्क के रूप में विभाजित है।
  • यह क्रमशः 3% -5% और 8% के बीच तय किया गया है।
  • कुल मिलाकर, दूरसंचार कंपनियों को भारत सरकार को 92,642 करोड़ रुपये का भुगतान करना है।

निर्णय का प्रभाव: 

  • सर्वोच्च न्यायालय के इस निर्णय वर्तमान में वित्तीय चुनौतियों से जूझ रही कई दूरसंचार कंपनियों के लिये एक बड़ी राहत होगी।
  • इस निर्णय के पश्चात दूर-संचार क्षेत्र के बड़े विवाद के समाधान के साथ ही सरकार को भी बकाया धन प्राप्त हो सकेगा।
  • उदाहरण के लिये भारती एयरटेल के कुल 36,000 करोड़ रुपए के AGR में से 21,000 करोड़ रुपए बकाया हैं, अतः उच्चतम न्यायालय के हालिया निर्णय के तहत कंपनी को 31 मार्च तक लगभग 2,160 करोड़ रुपए के बाद प्रतिवर्ष लगभग 19,440 करोड़ रुपए का भुगतान करना होगा।
  • हालाँकि वोडाफोन-आइडिया के लिये अभी भी लगभग 58,000 करोड़ के AGR का भुगतान एक बड़ी चुनौती होगा, क्योंकि अब तक कंपनी द्वारा अपने कुल बकाया AGR में से मात्र 7850 करोड़ रुपए का भुगतान किया है।
  • बकाया राशि की भुगतान अवधि को 10 वर्ष तक बढ़ाए जाने से कंपनियों को 5G जैसी नवीन तकनीकों में निवेश के लिये धन जुटाने में आसानी होगी।

दूरसंचार विवाद समाधान एवं अपील प्राधिकरण(Telecom Disputes Settlement and Appellate Tribunal- TDSAT):

  • दूरसंचार विवाद समाधान एवं अपील प्राधिकरण की स्थापना वर्ष 2000 में ‘भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण अधिनियम, 1997’ में संशोधन के माध्यम से की गई थी।
  • TDSAT की स्थापना का उद्देश्य दूरसंचार क्षेत्र के सेवा प्रदाताओं और उपभोक्ताओं की हितों की रक्षा हेतु अपीलों और विवादों के निपटारों के साथ दूरसंचार क्षेत्र के क्रमिक विकास को सुनिश्चित करना था।

संरचना:

  • TDSAT में एक अध्यक्ष और दो सदस्य होते हैं जिन्हें केंद्र सरकार द्वारा नियुक्त किया जाता है।
  • TDSAT का अध्यक्ष सर्वोच्च न्यायालय का न्यायाधीश या उच्च नयायालय का मुख्य नयायाधीश (सेवारत अथवा सेवानिवृत्त) होना चाहिये।

कार्य: 

  • TDSAT ‘भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण अधिनियम, 1997’ (संशोधित), ‘सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2008’ और भारतीय विमानपत्तन आर्थिक नियामक प्राधिकरण अधिनियम, 2008 के तहत अपने अधिकारों का प्रयोग करता है।
  • TDSAT के अधिकार क्षेत्र में दूरसंचार, प्रसारण, सूचना प्रौद्योगिकी और एयरपोर्ट टैरिफ से जुड़े मामले आते हैं।

उत्तरः 3)A       

व्याख्या

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स (GII) 2020 की समग्र रैंकिंग में भारत को 48वीं रैंक दी गई है।भारत 2019 में 52वें और 2015 में 81वें स्थान पर था।GII संयुक्त राष्ट्र विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (WIPO), कॉर्नेल यूनिवर्सिटी और INSEAD द्वारा सह-प्रकाशित है।GII 2020 में 131 देश/अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं जो दुनिया की 5% आबादी और 97.4% GDP को दर्शाती हैं।स्विट्जरलैंड सूचकांक में शीर्ष पर, उसके बाद स्‍वीडन और अमेरिका हैं।

विषय 2020: Who Will Finance Innovation?

उत्तरः 4)B       

व्याख्या

केंद्रीय मंत्री आर के सिंह ने बिजली के लिए ग्रीन टर्म अहेड मार्केट (GTAM) लॉन्च किया।इस कदम से, अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में प्रतिभागियों की वृद्धि होगी।यह पहल देश के 175 GW नवीकरणीय ऊर्जा (RE) लक्ष्य को प्राप्त करने में भी मदद करेगी।यह आरई-समृद्ध राज्यों पर बोझ को कम करेगा और आरई क्षमता को अपने स्वयं के आरपीओ (नवीकरणीय खरीद दायित्व) से परे विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।यह आरई व्यापारी क्षमता संवर्धन को बढ़ावा देगा और देश के आरई क्षमता अतिरिक्त लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगा।

उत्तरः 5)C       

व्याख्या

सुमित नागल (23 वर्षीय) पिछले 7 वर्षों में एक ग्रैंड स्लैम में एकल का मुख्य ड्रॉ जीतने वाले पहले भारतीय बने।वह यूएस ओपन के पहले राउंड में अमेरिका के ब्रैडली क्लान को 6-1, 6-3, 3-6, 6-1 से हराकर मौजूदा यूएस ओपन टेनिस के दूसरे राउंड में पहुंचे।उनसे पहले, सोमदेव देववर्मन 2013 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन के दूसरे राउंड में पहुंचने वाले अंतिम खिलाड़ी हैं।वह अब दूसरे राउंड में ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम का सामना करेंगे।

उत्तरः 6)D      

व्याख्या

ऊषा पाधे को नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS) के महानिदेशक (DG) का अतिरिक्त कार्यभार सौंपा गया।वह BCAS की DG नियुक्त की जाने वाली पहली महिला और तीसरी IAS अधिकारी हैं।वह नागर विमानन मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर कार्यरत थीं और क्षेत्रीय संपर्क योजना का संचालन कर रही थीं।वह राकेश अस्थाना की जगह लेंगीं, जिन्हें सीमा सुरक्षा बल (BSF) का महानिदेशक नियुक्‍त किया गया है।

नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो

  • नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (BCAS), नागरिक उड्डयन मंत्रालय (भारत) का एक संलग्न कार्यालय है।
  • यह भारत में नागरिक उड्डयन सुरक्षा के लिए नियामक प्राधिकरण है।
  • इसकी अध्यक्षता पुलिस महानिदेशक रैंक के एक अधिकारी द्वारा की जाती है और इसे महानिदेशक सुरक्षा (नागरिक उड्डयन) के रूप में नामित किया जाता है।
  • अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन के शिकागो सम्मेलन में सुरक्षा महानिदेशक (DG BCAS) अनुलग्नक 17
  • को लागू करने के लिए उपयुक्त प्राधिकारी है।
  • महानिदेशक सुरक्षा (सीए) राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन सुरक्षा कार्यक्रम के विकास, कार्यान्वयन और रखरखाव के लिए जिम्मेदार है।

उत्तरः 7)A       

व्याख्या

ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने गूगल असिस्टेंट पर अंग्रेजी और 9 भारतीय भाषाओं में ‘LiGo’ नामक एक AI-संचालित वॉइस चैटबोट जारी किया।LiGo अपने पॉलिसीधारकों को आसान वॉइस कमांड द्वारा अपने प्रश्न पूछने में सक्षम बनाएगा।यह सेवा ग्राहक सेवा पहल के भाग के रूप में शुरू की गई है।इसका उपयोग करके, ग्राहक ‘गूगल असिस्‍टेंट’ को एक्‍टिवेट करके और पॉलिसी नंबर या पंजीकृत नंबर बताकर अपनी पॉलिसी के बारे में तुरंत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

.

Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a comment