8 September 2020

HINDI QUIZ 07.09.2020

HINDI QUIZ 07.09.2020

Image result for study notes"

1.गूगल ने बाढ़ चेतावनी प्रणाली देश में लाने के लिए किस देश के साथ साझेदारी की है?

A. बांग्लादेश

B. श्रीलंकाC.

C. मालदीव

D. म्यांमार

2.किस राज्य सरकार ने ‘गंदगी भारत छोड़ो’अभियान शुरू किया है?

A. महाराष्ट्र

B. मध्य प्रदेश

C. छत्तीसगढ़

D. उत्तर प्रदेश

3.किस सरकार ने विधायकों, मंत्रियों के वेतन में एक साल के लिए 30% की कटौती करने का फैसला किया?

A. महाराष्ट्र सरकार

B. केरल सरकार

C. गुजरात सरकार

D. आंध्रप्रदेश सरकार

4.साउथ इंडियन बैंक के प्रबंध निदेशक और सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

A. वी.के.वी. यादव

B. एस. कृष्णन

C. प्रमोद चंद्र मोदी

D. मुरली रामकृष्णन

5. किस बैंक ने ‘होम उत्सव’ शुरू किया?

A. आईसीआईसीआई बैंक

B. केनरा बैंक

C. आन्ध्रा बैंक

D. यूनियन बैंक

6.किस राज्य सरकार ने एक बल्क ड्रग पार्क (BDP) स्थापित करने हेतु CSIR- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (CSIR-IICT) के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) किया है?

A. महाराष्ट्र

B. आंध्र प्रदेश

C. उत्तर प्रदेश

D. मध्य प्रदेश

ANSWERS:-

उत्तरः 1)A       

व्याख्या

गूगल ने बांग्‍लादेश में बाढ़ चेतावनी प्रणाली लाने के लिए बांग्लादेश जल विकास बोर्ड के साथ साझेदारी की।वर्तमान में गूगल बांग्लादेश में 40 मिलियन से अधिक लोगों को कवर कर रहा है और यह पूरे देश में अपने कवरेज का विस्तार करने हेतु कार्यरत है।65% से अधिक लोग जिन्‍हें अग्रिम बाढ़ चेतावनी प्राप्त होती है, स्‍वयं को बचाने का कार्य करते हैं।गूगल चेतावनी देने के लिए इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रिसेंट सोसाइटी के साथ भी साझेदारी कर रहा है।

उत्तरः 2)B       

व्याख्या

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 15-दिनों तक चलने वाले “गंदगी भारत छोडो” नामक एक अभियान को शुरू किया गया है। अभियान के तहत सात हजार 178 बस्तियों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अभियान में मध्यप्रदेश के 378 नगरीय निकायों के लगभग 35 लाख लोगों ने हिस्सा लिया।

अभियान को पाँच विषयों में विभाजित किया गया था:

  1. स्वच्छता शपथ
  2. शहरी अपशिष्ट उत्सर्जन में निरंतर कमी
  3. COVID स्थितियों में स्वच्छता
  4. घरों के कचरे का पृथक्करण
  5. सार्वजनिक स्थानों के लिए एक विशेष स्वच्छता अभियान शुरू करना

गंदगी भारत छोडो अभियान के तहत:

  • अभियान के दौरान, शहरी निकायों के प्रदर्शन के अनुसार, सबसे बेहतर को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया.
  • 7 लाख से अधिक के अभियान के दौरान, लोगों ने स्वच्छता बनाए रखने की शपथ ली और आठ लाख 70 हजार लोगों से गीले कचरे से खाद बनाने के लिए संपर्क किया गया.
  • मास्क जागरूकता अभियान के तहत नागरिकों की मदद से चार लाख 65 हजार मास्क वितरित किए गए.
  • लगभग 10,000 कोरोना योद्धा स्वच्छता कार्यकर्ताओं को सम्मानित किया गया। पॉलिथीन कैरी-बैग के खिलाफ कुल 18 हजार 560 चालान किए गए.

उत्तरः 3)C       

व्याख्या

गुजरात सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण विधायकों और मंत्रियों के वेतन में एक साल के लिए 30 फीसदी की कटौती करने का फैसला किया है।राज्य विधानसभा के आगामी सत्र में सरकार इस आशय का एक विधेयक लाएगी।प्रस्तावित विधेयक पूर्व में जारी अध्यादेश का स्थान लेगा।कैबिनेट ने तब एक अध्यादेश जारी किया था कि चुने गए प्रतिनिधियों को अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक कोरोनोवायरस महामारी के कारण 30 प्रतिशत कम वेतन का भुगतान किया जाएगा।राज्य सरकार ने उन कर्मचारियों के 30 प्रतिशत वेतन में कटौती करने का भी फैसला किया है, जिन्हें सेवानिवृत्ति के बाद सरकारी सेवाओं में अनुबंध पर बरकरार रखा गया है।

उत्तरः 4)D      

व्याख्या

मुरली रामकृष्णन केरल स्थित साउथ इंडियन बैंक के नए प्रबंध निदेशक और सीईओ का पद संभालेंगे।वह 30 मई, 2020 को रणनीतिक परियोजना समूह में वरिष्ठ महाप्रबंधक के रूप में आईसीआईसीआई बैंक से सेवानिवृत्त हुए और 1 जुलाई, 2020 को सलाहकार के रूप में बैंक में शामिल हो गए।बैंक को 1 अक्टूबर, 2020 से तीन साल की अवधि के लिए नियुक्ति के लिए भारतीय रिजर्व बैंक की मंजूरी मिल गई।

उत्तरः 5)A       

व्याख्या

आईसीआईसीआई बैंक ने ‘होम उत्सव’ के शुभारंभ की घोषणा की, जो एक वर्चुअल प्रॉपर्टी प्रदर्शनी है जो देशभर के प्रमुख शहरों के प्रसिद्ध डेवलपर्स द्वारा रियल एस्टेट परियोजनाओं को डिजिटल रूप से प्रदर्शित करता है।यह प्रदर्शनी सभी के लिए उपलब्ध है, जिसमें आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक और गैर बैंक के भी शामिल हैं।यह उन्हें उन्नत सुविधा प्रदान करता है, क्योंकि वे इन परियोजनाओं को अपने घर और कार्यालय के आराम से ऑनलाइन ब्राउज़ कर सकते हैं।वे इस प्रदर्शनी के माध्यम से संपत्ति खरीदने पर आकर्षक ब्याज दरों, विशेष प्रसंस्करण शुल्क और ऋणों की डिजिटल मंजूरी जैसे विशेष प्रस्तावों का भी लाभ उठा सकते हैं।पहली ‘होम उत्सव’ प्रदर्शनी मुंबई और पुणे क्षेत्र के लिए शुरू की गई है, जहाँ 60 से अधिक डेवलपर्स द्वारा 100 से अधिक परियोजनाओं का प्रदर्शन किया जा रहा है।

उत्तरः 6)B       

व्याख्या

आंध्र प्रदेश औद्योगिक अवसंरचना निगम लिमिटेड (APIIC) ने एक बल्क ड्रग पार्क (BDP) स्थापित करने हेतु CSIR-भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान (CSIR-IICT) के साथ एक समझौता ज्ञापन किया है।यह रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय, फार्मास्यूटिकल्स विभाग के तहत एक योजना है।MoU का उद्देश्य राज्य में बल्क ड्रग फार्मा पार्क स्थापित करने हेतु राज्य सरकार और CSIR-IICT के बीच एक सहयोगपूर्ण साझेदारी विकसित करना है।

.

Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a comment