13 September 2020

HINDI QUIZ 12.09.2020

HINDI QUIZ 12.09.2020

Image result for study notes"

1.किसने दिल्ली-मेरठ RRTS कॉरिडोर हेतु भारत के साथ ऋण समझौता किया?

A. ADB

B. PNB

C. SBI

D. UBI

2.राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) ने युवाओं में रोजगार तक पहूंच बढ़ाने के लिए डिजिटल कौशल प्रदान करने के लिए मुफ्त सीखने के संसाधनों तक पहुँच प्रदान करने हेतु किस नेटवर्किंग कंपनी के साथ साझेदारी की है?

A. com

B. लिंक्डइन

C. com

D. लंचमिट

3.किसने P-7 हैवी ड्रॉप सिस्टम विकसित किया?

A. NASA

B. HAL

C. DRDO

D. BHEL

4.भारत और किस देश ने दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच इंटरऑपरेबिलिटी को बढ़ावा देने वाले आपूर्ति और सेवा समझौते के पारस्परिक प्रावधान पर हस्ताक्षर किए?

A. ऑस्ट्रेलिया

B. फ्रांस

C. सिंगापुर

D. जापान

ANSWERS:-

उत्तरः 1)A       

व्याख्या

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने एक आधुनिक, हाई-स्‍पीड 82-किलोमीटर लंबे दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) कॉरिडोर निर्माण हेतु भारत सरकार के साथ 500 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

मुख्य विशेषताएं

  • यह पहली ऋण किश्त तीन प्राथमिकताओं वाले रेल गलियारों के निर्माण में सहायता प्रदान करेगी जिसे दिल्ली से सटे राज्यों के अन्य शहरों को जोड़ने के लिए NCR क्षेत्रीय योजना, वर्ष 2021 के तहत बनाने की योजना है.
  • इस परियोजना का उद्देश्य NCR के अन्य शहरों को आवासीय क्षेत्रों से घिरे शहरी आर्थिक केंद्रों के तौर पर विकसित करने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने के साथ-साथ दिल्ली पर एकाग्रता दबाव को कम करना होगा.
  • इस गलियारे के विकास से एक बहुत बड़ा परिवर्तन भी दिखाई देगा. यह क्षेत्र के भीतर शहरी विकास की गतिशीलता और पैटर्न में प्रतिमान बदलाव का मार्ग प्रशस्त करेगा.

दिल्ली-मेरठ RRTS का महत्व

  • यह 82-किलोमीटर दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर, 180 किमी प्रति घंटे की डिज़ाइन गति और हर 5 से 10 मिनट के उच्च आवृत्ति संचालन के साथ, दिल्ली के सराय काले खां को यूपी के मेरठ में मोदीपुरम से जोड़ेगा.
  • इस योजना से वर्तमान में लगने वाले 3 से 4 घंटे तक के यात्रा समय को लगभग 1 घंटे तक कम करने की उम्मीद है.
  • इस RRTS में अन्य परिवहन प्रणालियों के साथ सुगम इंटरचेंज सुनिश्चित करने के लिए मल्टीमॉडल हब भी होंगे.

पृष्ठभूमि

  • NCR परिवहन प्राधिकरण के अधिकारियों ने 18 अगस्त, 2020 को इस बात की पुष्टि की थी कि, ADB ने एक तीव्र गति वाले, दिल्ली-मेरठ क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) के निर्माण के लिए 01 बिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है.
  • इस रेल परियोजना की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 8 लाख यात्री कम और लंबी दूरी के लिए प्रतिदिन चलने वाली हाई-स्पीड RRTS ट्रेनों में यात्रा करेंगे.

उत्तरः 2)B       

व्याख्या

राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) ने अपेक्षित डिजिटल कौशल हेतु लिंक्डइन के शिक्षण संसाधन उपलब्ध कराने के लिए लिंक्डइन के साथ करार किया।इसके तहत, 10 नि:शुल्‍क लिंक्डइन शिक्षण मार्ग, जिसमें मांग के तहत टेक नौकरियों के 140 कोर्स शामिल हैं, को 31 मार्च, 2021 तक ईस्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफॉर्म पर नि:शुल्‍क उपलब्ध कराया जाएगा।यह भविष्य हेतु तैयार डिजिटल जनबल सक्षम बनाएगा और लिंक्डइन के इकोनॉमिक ग्राफ के डेटा का उपयोग करके पहचाना जाएगा।

NSDC के MD-CEO: मनीष कुमार.

उत्तरः 3)C       

व्याख्या

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने P-7 हैवी ड्रॉप सिस्टम विकसित किया है जो IL-76 विमानों से सात-टन वजन श्रेणी के सैन्य भंडारों की पैरा ड्रॉपिंग को सक्षम होगा।प्रणाली में एक धातु (एल्यूमीनियम और चांदी) संरचना प्‍लेटफॉर्म और विशेष मल्‍टी-स्‍टेड पैराशूट सिस्‍टम है जिसमें 5 प्रमुख कैनोपी, 5 ब्रेक पैराशूट, 2 सहायक पैराशूट, 1 एक्‍सट्रैक्‍टर पैराशूट शामिल हैं।इसे भारतीय थलसेना में शामिल किया गया।

DRDO प्रमुख: जी.एस. रेड्डी.

उत्तरः 4)D      

व्याख्या

भारत और जापान ने भारत के सशस्त्र बलों और जापान के आत्म-रक्षा बलों के बीच रेसिप्रोकल प्रोविज़न ऑफ सप्‍लाई एंड सर्विसेज पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।समझौते पर रक्षा सचिव अजय कुमार और जापान के राजदूत सुजुकी सातोशी ने हस्ताक्षर किए।यह द्विपक्षीय गतिविधियों, संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों, मानवीय अंतर्राष्ट्रीय राहत और अन्य पारस्परिक समुदित गतिविधियों के साथ दोनों राष्ट्रों के सशस्त्र बलों के बीच घनिष्ठ सहयोग विकसित करेगा।

.

Click here to join our FB Page and FB Group for Latest update and preparation tips and queries

https://www.facebook.com/tetsuccesskey/

https://www.facebook.com/groups/tetsuccesskey/

No comments:

Post a comment